Move to Jagran APP

ऋषिकेश: राफ्टिंग कर रहे थे दिल्ली के पर्यटक, बीच नदी में भिड़े; किसी ने चप्‍पू से मारा तो किसी ने जड़ा मुक्‍का

Fight Between Raft Guide मामले में अभी तक पुलिस को कोई शिकायत नहीं मिली है। पुलिस अपने स्तर पर वीडियो की सत्यता की जांच में जुटी है। यह मामला गुरुवार का है जिसका वीडियो किसी राफ्ट गाइड ने अपने गो प्रो कैमरे से शूट किया है।

By Harish chandra tiwariEdited By: Nirmala BohraPublished: Sun, 21 May 2023 08:37 AM (IST)Updated: Sun, 21 May 2023 08:37 AM (IST)
ऋषिकेश: राफ्टिंग कर रहे थे दिल्ली के पर्यटक, बीच नदी में भिड़े; किसी ने चप्‍पू से मारा तो किसी ने जड़ा मुक्‍का
Fight Between Raft Guide: वीडियो के बाद पुलिस वीडियो की हकीकत जानने में जुट गई है।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : Fight Between Raft Guide: गंगा में रिवर राफ्टिंग के दौरान दो राफ्ट में सवार पर्यटकों व राफ्ट गाइड के बीच हुई मारपीट का वीडियो इंटरनेट पर खूब प्रसारित हो रहा है। हालांकि इस मामले में अभी तक पुलिस को कोई शिकायत नहीं मिली है। पुलिस अपने स्तर पर वीडियो की सत्यता की जांच में जुटी है।

loksabha election banner

गंगा के कौडियाला-मुनिकीरेती ईको टूरिज्म जोन में इन दिनों बड़ी संख्या में पर्यटक रिवर राफ्टिंग के लिए पहुंच रहे हैं। सप्ताहांत पर तो यहां राफ्टिंग के लिए पर्यटकों का हुजूम ही उमड़ पड़ता है। स्थिति यह होती है कि कई पर्यटकों को स्पाट बुकिंग में राफ्ट ही नहीं मिल पाती है। कुल मिलाकर इन दिनों राफ्टिंग का कारोबार चरम पर है।

पर्यटकों के बीच हो रही मारपीट का एक वीडियो वायरल

राफ्टिंग में आए दिन नए-नए विवाद भी सामने आते हैं। इस बार पर्यटकों के बीच हो रही मारपीट का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर खूब प्रसारित हो रहा है। इस वीडियो में गंगा की लहरों में तैर रही दो राफ्टों में सवार पर्यटक व गाइड एक दूसरे पर चप्पू से हमला करते नजर आ रहे हैं।

राफ्टिंग कारोबार से जुड़े गाइड की माने तो यह वीडियो गुरुवार का है, जो किसी राफ्ट गाइड ने अपने गो प्रो कैमरे से शूट किया है। बताया जा रहा है कि इन राफ्टों में दिल्ली-एनसीआर के पर्यटक सवार थे। इन राफ्टों के गाइड के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई थी, जिस पर पहले गाइड ने एक-दूसरे पर चप्पू से हमला किया और बाद में पर्यटक भी एक-दूसरे पर हमला करने लगे।

अभी तक पुलिस को कोई शिकायत नहीं दी गई

फिलहाल इस मामले में किसी भी पक्ष की ओर से अभी तक पुलिस को कोई शिकायत नहीं दी गई है। थाना प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो रहे इस वीडियो के बाद पुलिस वीडियो की हकीकत जानने में जुट गई है।

यह भी बता दें कि पुलिस ने राफ्टिंग गाइड के हेलमेट पर लगने वाले गो-प्रो कैमरों को लेकर इन दिनों सख्ती बरती है। पुलिस ने हाल में ही कुछ राफ्ट गाइड के गो-प्रो कैमरे जब्त भी किए हैं। गो प्रो कैमरों से शूटिंग के कारण राफ्टिंग के दौरान हादसे होने का अंदेशा बना रहता है।

राफ्टिंग कंपनी और गाइड का लाइसेंस होगा निरस्त

पुलिस की ओर से अपनी जांच में संबंधित वीडियो के आधार पर राफ्टिंग कंपनी और गाइड को चिन्हित किया जा रहा है। इसके बाद साहसिक पर्यटन विभाग को इन दोनों के लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति की जाएगी। गंगा में राफ्टिंग के दौरान नदी के भीतर राफ्टिंग कर रहे दो गुटों के बीच जोरदार मारपीट हुई। एक दूसरे पर चप्पू से प्रहार किए गए, अशिष्ट भाषा का प्रयोग किया गया।

बीते गुरुवार को हुई घटना का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर तेजी के साथ प्रसारित हुआ। इस घटना को विभिन्न पोर्टल, चैनल और समाचार पत्र ने प्रसारित करते हुए व्यवस्था पर सवाल खड़े किये थे। समूचे देश देश में इस घटना को लेकर अच्छा संदेश नहीं जा रहा है। दिल्ली और एनसीआर से संबंधित पर्यटकों का यह वीडियो बताया जा रहा है।

टिहरी जिला पुलिस प्रशासन की ओर से इस घटना को गंभीरता से लिया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी गढ़वाल नवनीत सिंह भुल्लर ने इस मामले में स्थानीय पुलिस को गहन जांच कर कार्रवाई के निर्देश जारी किए थे। मुनिकीरेती के थाना प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि इस मामले में किसी भी पक्ष की ओर से कोई लिखित शिकायत नहीं की गई है। इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो रहे इस वीडियो पर पुलिस की ओर से संज्ञान लिया गया है।

इस वीडियो की गहन जांच की जा रही है। वीडियो में नजर आ रही राफ्टिंग में प्रयुक्त होने वाली राफ्ट के माध्यम से संबंधित कंपनी और गाइड का पता लगाया जा रहा है। जिसके बाद उक्त कंपनी और राफ्टिंग गाइड का लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति जिला सहायक पर्यटन अधिकारी को की जाएगी। राफ्टिंग के दौरान प्रयोग में लाए जा रहे हैं गो प्रो कैमरा के प्रयोग पर भी सख्ती के साथ रोक लगाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.