Move to Jagran APP

लाल रंग की कार से स्कीमर लगाने आए थे जालसाज

एटीएम में स्कीमर लगाने आए जालसाजों ने लाल रंग की कार का इस्तेमाल किया था। पुलिस को रिंग रोड के आसपास लगे खुफिया कैमरे में इस गाड़ी की फुटेज मिल गई है।

By Edited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 03:00 AM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 01:02 PM (IST)
लाल रंग की कार से स्कीमर लगाने आए थे जालसाज
लाल रंग की कार से स्कीमर लगाने आए थे जालसाज

देहरादून, जेएनएन। रिंग रोड स्थित एटीएम में स्कीमर लगाने आए जालसाजों ने लाल रंग की कार का इस्तेमाल किया था। पुलिस को रिंग रोड के आसपास लगे खुफिया कैमरे में इस गाड़ी की फुटेज मिल गई है। सूत्रों की मानें तो एटीएम से डिवाइस निकालने के बाद जालसाज हरिद्वार की ओर भागे थे। इस बात की पुष्टि इससे भी हो चुकी है कि जालसाजों ने हरिद्वार के दो एटीएम से क्लोन किए गए कार्ड से पैसे निकाले थे। वहीं, रविवार को पौड़ी के एक शख्स ने खाते से पचास हजार रुपये निकलने की शिकायत नेहरू कॉलोनी थाने में दर्ज कराई। ठगी के शिकार लोगों की संख्या अब ग्यारह हो गई है। पुलिस को आशंका है कि यह संख्या अभी और बढ़ सकती है। 

loksabha election banner

बता दें, एटीएम क्लोनिंग के जरिये शनिवार को दून के दस बैंक खातों से जालसाजों ने 3.85 लाख रुपये उड़ा दिए गए थे। यह वारदात तब सामने आई, जब लोगों के खातों से अचानक पैसे निकलने लगे। एटीएम कार्ड खाताधारकों के पास में होने के बाद भी हुए ट्रांजेक्शन से हड़कंप मच गया और लोग आनन-फानन में बैंक पहुंचे। जिन लोगों के खातों से रकम निकाली गई थी, उन सभी ने रिंग रोड स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक के एटीएम से आठ से लेकर नौ दिसंबर के बीच पैसे निकाले थे।

बैंक अफसरों और नेहरू कॉलोनी पुलिस की जांच में पता चला कि दो युवक आठ दिसंबर की रात पौने दस बजे इंडियन ओवरसीज बैंक के रिंग रोड स्थित एटीएम में दाखिल हुए और स्कीमर व कैमरा लगाकर निकल गए। अगले दिन रात पौने दस बजे वापस लौटे और दोनो डिवाइस निकाल कर ले गए। इस 24 घंटे के दौरान लोग बेफिक्र होकर इस एटीएम से पैसे निकालते रहे। मामला तब खुलना शुरू हुआ, जब शनिवार को इंडियन ओवरसीज बैंक की खाताधारक पूजा बिष्ट के खाते से अचानक 40 हजार रुपये निकल गए। उन्होंने बैंक जाकर पूरी बात बताई, जिसके बाद बैंक मैनेजर नरेंद्र राणा ने चेन्नई स्थित बैंक के केंद्रीय कार्यालय से संपर्क कर पूजा के अकाउंट की डिटेल बताई।

केंद्रीय कार्यालय ने बताया कि उनके अकाउंट से आंध्रा बैंक निरंजनपुर के एटीएम से सोमवार दोपहर 3.05 बजे से 3.30 बजे के बीच रकम निकाली गई है। इस जानकारी के बाद संदेह पुख्ता हो गया कि पूजा के एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर पैसे निकाले गए हैं। मामले की जांच कर रही नेहरू कॉलोनी पुलिस ने ¨रग रोड पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज निकाली तो लाल रंग की कार से दो युवक उतरने के बाद हाथ में कुछ लिए एटीएम में दाखिल होते दिख गए। नौ दिसंबर की रात भी दोनों इसी गाड़ी से एटीएम तक आए थे और डिवाइस निकाल कर हरिद्वार की ओर निकल गए। हरिद्वार रोड के एक कैमरे में गाड़ी की पंजीकरण नंबर भी मिल गया है, लेकिन इसके फर्जी होने का पूरा शक है।

दून-हरिद्वार हाइवे की हो रही ट्रैकिंग 

नेहरू कॉलोनी पुलिस जालसाजों के देहरादून से हरिद्वार जाने के मार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरों की बारीकी से जांच कर रही है। दरअसल, दोनों जालसाजों ने क्लोनिंग के जरिये तैयार कार्ड से हरिद्वार के दो एटीएम से पैसे निकाले थे। पुलिस को संदेह है कि दोनों जालसाज हरिद्वार में कहीं ठहरे होंगे और वहीं पर चोरी किए गए डाटा का इस्तेमाल का एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार किया।

हरिद्वार पुलिस से साझा की जानकारी 

एटीएम की सीसीटीवी फुटेज और जालसाजों का हरिद्वार में मूवमेंट चेक करने के लिए हरिद्वार पुलिस से वारदात से जुड़ी जानकारी साझा की गई है। पुलिस हरिद्वार के फुटेज से दून में मिले फुटेज से मिलान करेगी। जालसाजों की खंगाली जा रही कुंडली 

एटीएम क्लोनिंग की वारदात में सामने आए हैकर्स की कुंडली भी खंगाल रही है। इसके लिए जेल में बंद आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। साथ ही जो जमानत पर बाहर हैं, उन सभी की भी लोकेश ट्रेस की जा रही है।

हरियाणा-राजस्थान का हो सकता है गैंग 

पुलिस की जांच में अब तक जो तथ्य सामने आए हैं, उससे जालसाजों के हरियाणा या फिर राजस्थान के होने की संभावना अधिक है। गत वर्ष 135 बैंक खातों से 39 लाख की नकदी उड़ाने वाला गैंग भी हरियाणा से ही था। ऐसे में पुलिस इन दोनों में सक्रिय इस तरह की वारदात करने वाले गिरोहों की भी कुंडली खंगाल रही है। साथ ही स्थानीय जालसाजों का भी सत्यापन किया जा रहा है। 

बोले अधिकारी

  • निवेदिता कुकरेती (एसएसपी, देहरादून) का कहना है कि फुटेज में दिख रहे संदिग्धों और प्रयोग की गई गाड़ी के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। हरिद्वार के उन एटीएम की भी फुटेज मंगाई गई है, जहां से दोनों ने पैसे निकाले हैं। दून-हरिद्वार हाईवे पर लगे कैमरों की भी फुटेज खंगाली जा रही है। गैंग के गैर प्रांत का होने का शक है। 
  • रिधिम अग्रवाल (एसएसपी, हरिद्वार) का कहना है कि जालसाजों ने हरिद्वार में जिन दो एटीएम से पैसे निकाले हैं, वहां लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चेक की जा रही है। इस बाबत जो भी जानकारी मिलेगी, उससे देहरादून पुलिस को अवगत कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: डेढ़ साल में एटीएम क्लोनिंग की दूसरी बड़ी वारदात, इतने लोग बने शिकार

यह भी पढ़ें: जालसाजों ने एटीएम क्लोनिंग कर 10 बैंक खातों से उड़ाए 3.85 लाख रुपये 

यह भी पढ़ें: प्लॉट बेचने के नाम पिता-पुत्र समेत तीन लोगों ने ठगे ढाई लाख, मुकदमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.