Move to Jagran APP

जेईई मेन: एग्जाम सिटी हुर्इ अलॉट, देखें अपना परीक्षा केंद्र

परीक्षा तिथि और शिफ्ट जारी होने के बाद अब नेशनल टेस्ट एजेंसी ने जेईई मेन-2019 के अभ्यर्थियों को एग्जाम सिटी भी अलॉट कर दी है। जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था वह अब अपना परीक्षा केंद्र देख सकते हैं। बता दें कि अक्टूबर प्रथम सप्ताह में उम्मीदवारों को परीक्षा तिथि और शिफ्ट जारी की गई थी।

By Edited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 02:56 PM (IST)
जेईई मेन: एग्जाम सिटी हुर्इ अलॉट, देखें अपना परीक्षा केंद्र
जेईई मेन: एग्जाम सिटी हुर्इ अलॉट, देखें अपना परीक्षा केंद्र

देहरादून, [जेएनएन]: परीक्षा तिथि और शिफ्ट जारी होने के बाद अब नेशनल टेस्ट एजेंसी ने जेईई मेन-2019 के अभ्यर्थियों को एग्जाम सिटी भी अलॉट कर दी है। जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था वह अब अपना परीक्षा केंद्र देख सकते हैं।

loksabha election banner

आपको बता दें कि अक्टूबर प्रथम सप्ताह में उम्मीदवारों को परीक्षा तिथि और शिफ्ट जारी की गई थी। ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को सितंबर अंत तक आवेदन का मौका दिया गया था। उम्मीद की जा रही है कि प्रवेश पत्र 17 दिसंबर तक जारी कर दिए जाएंगे। 

जनवरी में होने वाली परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वह तमाम निर्देशों को पढ़कर अपनी एग्जाम सिटी चेक कर लें। बता दें कि 2019 से जेईई मेन साल में दो बार आयोजित होगा। दूसरी परीक्षा अप्रैल में होगी। जनवरी वाली परीक्षा में असफल उम्मीदवार फिर से परीक्षा दे सकते हैं। छह जनवरी से 20 जनवरी तक जेईई मेन- 2019 का पहला एग्जाम है। इससे आकलन हो जाएगा कि उम्मीदवार को अप्रैल में होने वाली परीक्षा देनी चाहिए या नहीं। 

अप्रैल में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन फरवरी में होंगे। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी समेत इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन में दो बड़े बदलाव किए गए हैं। एक बदलाव रैंकिंग से संबंधित है और दूसरा परीक्षा के माध्यम और फॉर्मेट से। पहले रैंकिंग के लिए छात्रों द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंकों को आधार बनाया जाता था। लेकिन, अब पर्सेंटाइल स्कोर को आधार बनाया जाएगा। दूसरी तरफ परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। 

नीट के लिए एक नवंबर से 

आवेदन एमबीबीएस, बीडीएस और आयुष-यूजी में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के लिए भी आवेदन अगले कुछ दिन में शुरू होने वाले हैं। नीट के लिए पंजीकरण एक नवंबर को शुरू होगा। परीक्षा का आयोजन पांच मई को किया जाएगा। पहली बार नीट का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करेगी। जबकि, पहले सीबीएसई परीक्षा का आयोजन करता था। फिलहाल नीट का साल में एक ही बार आयोजन होगा और अभी परीक्षा पेन एवं पेपर मोड में होगी। नीट के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर अनिवार्य नहीं होगा। 

नीट-एमडीएस में दाखिले को आवेदन शुरू

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) मास्टर इन डेंटल सर्जरी (एमडीएस)-2019 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत भी हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन छह नवंबर की रात 11.55 बजे तक किए जा सकते हैं। 

परीक्षा का आयोजन 14 दिसंबर को किया जाएगा। एनबीई की ओर से जारी अधिसूचना में परीक्षा से संबंधित जानकारी भी दी गई है। इसमें पेपर पैटर्न, अंक देने की प्रणाली, देशभर में एग्जाम सेंटर सहित अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती है। परीक्षा का परिणाम 15 जनवरी को जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: यहां उधार के दो कमरों में संचालित हो रहा है कॉलेज

यह भी पढ़ें: नियुक्तियों के बाद अब आयुर्वेद विश्वविद्यालय में नया विवाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.