Move to Jagran APP

वेटरन्स डे पर पूर्व सैनिकों को राहत, फिर से बनेंगे ईसीएचएस कार्ड

राजधानी देहरादून में वेटरन्स डे पर पूर्व सैनिकों ने मार्च पास्ट निकाला। इस दौरान उन्होंने लाल गेट पर पूर्व सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 01:54 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 09:01 PM (IST)
वेटरन्स डे पर पूर्व सैनिकों को राहत, फिर से बनेंगे ईसीएचएस कार्ड
वेटरन्स डे पर पूर्व सैनिकों को राहत, फिर से बनेंगे ईसीएचएस कार्ड

देहरादून, [जेएनएन]: वेटरन्स डे पर पूर्व सैनिकों को राहत मिली है। साल 2015 से बंद पड़ा एक्स सर्विसमैन कॉन्ट्रीब्यूट्री हेल्थ स्कीम(ईसीएचएस) कार्ड बनाने का कार्य फिर से शुरू किया जाएगा। फिलहाल, पूर्व सैनिकों को अभी कार्ड के बजाए पूर्व सैनिकों को स्लिप दी जा रही थी

loksabha election banner

राजधानी देहरादून में सब एरिया मुख्यालय ने पूर्व सैनिक दिवस यानी वेटरन्स डे पर कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान पूर्व सैनिकों ने माल रोड से लाल गेट तक मार्चपास्ट किया। इस अवसर पर पूर्व सैनिक जोश और उत्साह से लबरेज नजर आए। वहीं लाट गेट पर स्थित युद्ध स्मारक पर उन्होंने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी। 

पूर्व सैनिकों को राहत 

वेटरन्स डे पर उत्तराखंड के पूर्व सैनिकों को बड़़ी राहत मिली है। दरअसल, साल 2015 से बंद पड़ा ईसीएचएस कार्ड बनाने का कार्य फिर से शुरू होगा। ईसीएचएस निदेशक कर्नल कुलदीप सिरोही ने बताया कि कार्ड बनाने वाली कंपनी का अनुबंध खत्म होने से कर्इ दिक्कतें पेश आ रही थी और कार्ड के बजाए पूर्व सैनिकों को स्लिप दी जा रही थी। जिसे हर दो माह में रिन्यू कराना पड़ता था। उन्होंने ये भी बताया कि अब ईसीएचएस कार्ड आधार से भी लिंक होगा। 

सिरोही ने कहा कि देहरादून पॉलीक्लीनिक में मरीजों का अत्याधिक दबाव है। यह पॉलीक्लीनिक करीब एक लाख पूर्व सैनिकों और आश्रितों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करा रहा है। मरीजों के इस दबाव के कारण कुछ दिक्कतें आती हैं। लेकिन अब क्लेमेंट टाउन में पॉलीक्लीनिक खुलने के बाद लगभग 40 फीसदी मरीज बंट जाएंगे। जब तक यह पॉलीक्लीनिक नहीं खुलता तबतक देहरादून पॉलीक्लिनिक में पैरामेडिकल स्टाफ बढ़ाने का प्रस्ताव है।

इसके अलावा पॉलीक्लिनिकों की व्यवस्थाएं सुदृढ करने के लिये जीओसी के आदेश पर वेटरन केयर एंड असिस्टेंस टीम का गठन किया गया है।

यह टीमें पॉलीक्लीनिक, पैनल्ड हॉस्पिटल और रीजनल सेंटर में दवा, मरीजों की स्थिति आदि पर नजर रखेगी। निदेशक ईसीएचएस ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में 21 पॉलीक्लीनिक संचालित हैं। जिसमें आठ के पास अपना भवन नहीं है। इनके लिये भी भूमि आवंटन का प्रस्ताव भेजा गया है। 

हल्द्वानी स्थित कैंट एरिया में उत्सव समारोह आयोजित

हल्द्वानी: आर्म फोर्स वेटनर्स डे पर हल्द्वानी स्थित कैंट एरिया में उत्सव समारोह आयोजित किया गया। सेवारत और सेवानिवृत्त सैनिकों के बीच समन्वय एवं मेल-जोल बढ़ाने पर बल दिया गया। स्टेशन कमांडर कर्नल वीएसएस साई ने गौरवशाली सैनिकों का उत्साह बढाते हुए कहा कि पूर्व सैनिकों की मदद के हर संभव प्रयास होंगे। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी मेजर बीएस रौतेला ने पूर्व सैनिकों, वीर नारियों और सैनिक आश्रितों के लिए चलाई जा रही नवीनतम कल्याणकारी योजनाओं की जमकारी दी। पूर्व सैनिक संघटनों के पदाधिकारियों ने पूर्व सैनिकों की समस्याएं भी उठाई। भोज का भी आयोजन हुआ। इस दौरान रिटायर्ड मेजर जनरल आइजेएस बोरा, ईसीएचएस इंचार्ज कर्नल एचएस रावत, मेजर शैलेन्द्र सिंह, पूर्व सैनिक लीग अध्यक्ष कर्नल बीडी कांडपाल आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: देश की आन-बान-शान की रक्षा करने की खाई कसम

यह भी पढ़ें: हाई एल्टीट्यूड पर तीन माह नहीं गुजारेंगे जवान : राजनाथ

यह भी पढ़ें: देश को मिले 409 युवा सैन्य अफसर, मित्र देशों के 78 कैडेट भी हुए पासआउट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.