देहरादून, आयुष शर्मा। प्रदेश के सभी पूर्व सैनिकों के लिए सेना नए ईसीएचएस स्मार्ट कार्ड बना रही है। 16 केबी के स्मार्ट कार्डों की वैधता समाप्त करने के बाद जून 2020 तक 32 केबी के कार्डों की वैधता भी खत्म करने का निर्णय लिया है। इसके बाद केवल 64 केबी के स्मार्ट कार्ड ही वैध रह जाएंगे। 

निदेशक ईसीएचएस कर्नल प्रणय सुब्बा ने बताया कि अब अधिक मेमोरी क्षमता वाले कार्ड बनाए जा रहे हैं। जिसमें लाभार्थी की मेडिकल हिस्ट्री, रेफरल हिस्ट्री व दी गई दवाओं की जानकारी होगी यानि लाभार्थियों के जीवन में करवाए गए इलाज और दवाओं की जानकारी यह रखेगा। कार्ड पर लगी चिप के सहयोग से लाभार्थी पूर्व में करवाए गए इलाज की जानकारी भी ले सकेंगे। एक जगह से दूसरी जगह इलाज करवाने जाते हैं तो चिकित्सक पूर्व में लाभार्थी की ओर से किए गए दवाओं के कोर्स को देखकर उसका उपचार शुरू कर सकते हैं। बताया कि प्रदेश में डेढ लाख से ज्यादा पूर्व सैनिक पंजीकृत हैं, जिन पर यह नियम सीधे लागू होगा। नए कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है, जिसके तहत लगभग 42 हजार पूर्व सैनिकों के नए कार्ड बनाए जा चुके हैं।

क्लेमेनटाउन में खुलेगा नया पॉली क्लीनिक

दून में लगातार पूर्व सैनिकों की बढ़ रही आबादी को देखते हुए ईसीएचएस विभाग ने क्लेमेनटाउन में नया पॉली क्लीनिक खोलना तय किया है। ईसीएचएस निदेशक कर्नल प्रणय सुब्बा ने कहा कि दून में नए पॉली क्लीनिक की जरूरत है। यहां पूर्व सैनिकों की संख्या में इजाफा हुआ है। पूर्व सैनिकों को लाइन में न लगना पड़े, इसके लिए नया पॉली क्लीनिक खोला जाएगा। बताया कि नया क्लीनिक इसी सत्र में खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि पॉली क्लीनिक में सभी दवाओं का स्टॉक हो इस बात का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। अगर किसी परिस्थिति में दवाएं नहीं मिलती तो निजी दुकानों से दवा लेने के बाद इसका खर्च लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 48 घंटे के अंदर मिलेगा हर शिकायत का जवाब: जीओसी कलीता

कुमाऊं के पूर्व सैनिकों को नहीं लगाने पड़ेंगे दून के चक्कर

स्वास्थ्य सुविधाओं और इलाज के लिए कुमाऊं के पूर्व सैनिकों को अब मीलों दूर दून नहीं आना पड़ेगा। ईसीएचएस विभाग ने कुमाऊं में ही चार पॉली क्लीनिक खोल दिए हैं। जिसके तहत अल्मोड़ा, रानीखेत, बागेश्वर और हेमपुर में क्लीनिक खोले गए हैं। इलाज के बाद अपना खर्चा लेने के लिए भी पूर्व सैनिकों को दून नहीं आना पड़ेगा। इसके लिए ईसीएचएस ने इन चारों पॉली क्लीनिक को बरेली क्षेत्रीय सब एरिया से एटैच कर दिया है।

यह भी पढ़ें: भारतीय सैन्य अकादमी ने पूरा किया 87 वर्ष का गौरवशाली सफर Dehradun News

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप