Move to Jagran APP

Uttarakhand Election 2022: ऋषिकेश सीट पर यह प्रत्‍याशी है खास, पहनते हैं इतने तोला सोना; कांग्रेस से बगावत कर लड़ रहे निर्दलीय चुनाव

Uttarakhand Vidhan Sabha Election 2022 ऋषिकेश विधानसभा सीट देहरादून जनपद की दस विधानसभा सीटों में से एक है। इस सीट से कांग्रेस से बगावत कर पूर्व कैबिनेट मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। खास बात वह 89 तोला सोना रखते हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 06:40 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 06:40 PM (IST)
Uttarakhand Election 2022: ऋषिकेश सीट पर यह प्रत्‍याशी है खास, पहनते हैं इतने तोला सोना; कांग्रेस से बगावत कर लड़ रहे निर्दलीय चुनाव
निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन कराने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण। फइाल फोटो

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। ऋषिकेश विधानसभा सीट पर कांग्रेस से बगावत कर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन कराने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण चल-अचल संपत्ति के मामले में करोड़पति हैं। खास बात यह है कि सजवाण दंपत्ति 89 तोला सोना रखते हैं।

loksabha election banner

ऋषिकेश से पूर्व में विधायक रह चुके पूर्व कैबिनेट मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण अविभाजित उत्तरप्रदेश में भी देवप्रयाग व टिहरी सीट से उत्तरप्रदेश की विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इस बार शूरवीर सिंह सजवाण ने ऋषिकेश से टिकट के लिए दावेदारी की थी। मगर, कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया, जिससे नाराज होकर सजवाण ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया है। निर्वाचन आयोग को दिए शपथ पत्र में शूरवीर सिंह सजवाण ने अपनी चल-अचल संपत्ति 2.67 करोड़ रुपये घोषित की है। शूरवीर सिंह सजवाण तथा उनकी पत्नी के पास कुल दो करोड़ 77 लाख, 28 हजार 280 रुपये की अचल संपत्ति है। जबकि अचल संपत्ति की बात करें तो सजवाण दंपत्ति 63 लाख 62 हजार 836 रुपये की संपत्ति के स्वामी है। अचल संपत्ति में शूरवीर सिंह सजवाण के पास 42 तोला सोना तथा उनकी उनकी पत्नी के पास 47 तोला सोना है। उनके पास एक स्कार्पियो तथा एक मारुति आल्टो कार भी है।

कांग्रेस प्रत्याशी जयेंद्र रमोला 1.37 करोड़ के मालिक

ऋषिकेश विधानसभा सीट से कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी जयेंद्र चंद रमोला भी संपत्ति के मामले में खासी साख रखते हैं। जयेंद्र रमोला और उनकी पत्नी कुल एक करोड़ 37 लाख 22 हजार 614 रुपये की चल-अचल संपत्ति के मालिक हैं। रमोला दंपत्ति के पास 52.96 लाख की चल संपत्ति जबकि 84.25 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। उनके पास एक इनोवा कार व एक दुपहियास वाहन है। जयेंद्र रमोला पर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुपंचाने संबंधी कुछ आपराधिक मामले भी दर्ज हैं। जयेंद्र रमोला के पास जहां खासी चल-अचल संपत्ति हैं, वहीं उनके ऊपर 13 लाख रुपये तथा उनकी पत्नी के ऊपर 14.10 लाख रुपये का बैंक ऋण भी है।

उक्रांद प्रत्याशी करोडपति, आप व निर्दलीय लखपति

ऋषिकेश विधानसभा सीट से सोहन असवाल उत्तराखंड क्रांति दल के प्रत्याशी हैं। संपत्ति के मामले में असवाल भी करोड़ति हैं। वह 6.32 लाख की चल व एक करोड़ छह लाख रुपये की अचल संपत्ति के मालिक हैं। उनके पास कुल एक करोड़ 13 लाख चार हजार रुपये की चल-अचल संपत्ति है। वह पेशे से किसान हैं और उनके पास एक कार भी है। वहीं आम आदमी पार्टी से मनमोहन सिंह नेगी ने भी सब कंडिडेट के रूप में नामांकन दाखिल किया है।

चल-अचल संपत्ति के मामले में आप प्रत्याशी मानमोहन सिंह नेगी 32.32 लाख के मालिक हैं। उनकी चल संपत्ति 14 लाख की जबकि अचल संपत्ति 18.25 लाख रुपये की है। मनमाहन सिंह नेगी सेना से सेवनिवृत्ति की पेंशन पाते हैं और एलआइसी में अभिकर्ता के रूप में काम करते हैं। रक्षा मोर्चा की प्रत्याशी बबली देवी कुल 26.21 लाख रुपये की चल संपत्ति की स्वामी है। उनपर छह लाख रुपये व उनके पति पर चार लाख रुपये का ऋण भी है। पेशे से इंजीनियर संदीप बस्नेत ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया है। संदीप के पास कुल पांच लाख 35 हजार रुपये की अचल संपत्ति है।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Election 2022: जानिए डोईवाला सीट में प्रत्याशियों की कितनी है संपत्ति, कौन है करोड़पति और किसके खिलाफ दर्ज हैं मुकदमें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.