Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown : उत्‍तराखंड में लॉकडाउन के दूसरे दिन सुबह आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली, उमड़ी लोगों की भीड़

उत्‍तराखंड में लॉकडाउन के दूसरे दिन मंगलवार को सुबह सात से दस बजे के बीच जरूरी सेवा की दुकानें खुली। लोग खरीदारी के लिए घरों से बाहर निकले।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 11:59 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 09:02 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown : उत्‍तराखंड में लॉकडाउन के दूसरे दिन सुबह आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली, उमड़ी लोगों की भीड़
Uttarakhand Lockdown : उत्‍तराखंड में लॉकडाउन के दूसरे दिन सुबह आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली, उमड़ी लोगों की भीड़

देहरादून, जेएनएन। उत्‍तराखंड में लॉकडाउन के दूसरे दिन मंगलवार को सुबह सात से दस बजे के बीच जरूरी सेवा की दुकानें खुली। लोग खरीदारी के लिए घरों से बाहर निकले। इस पुलिस ने सड़कों पर बेवजह घूम रहे लोगों को घर भेजा। दस बजते ही पुलिस कर्मियों ने सभी दुकानों को बंद कराया और लोगों से लाकडाउन का पालन करने को कहा।

loksabha election banner

देहरादून में आधे और एक घंटे पहले ही खुली दुकानें 

देहरादून में लॉकडाउन के चलते सुबह से लोगों ने दोपहिया वाहनों और पैदल ही आवाजाही की। कई दुकानदारों ने आज अन्य दिनों के मुकाबले आधे और एक घंटे पहले ही दुकानें खोल ली थी। इस दौरान लोगों की भीड़ बाजारों की तरफ उमड़ी। इस बीच पुलिस-प्रशासन की टीम ने बाजार का निरीक्षण किया। वहीं, कई जगह सुबह-सुबह बैंक भी खुले। इस दौरान ट्रैफिक सामान्य रूप से चलत रहा। सुबह के 10 बजते ही पुलिस ने दुकानदारों से दुकानें बंद कराई। इस दौरान पुलिस को लाठी भी भांजनी भी पड़ी। उधर, मसूरी में लॉकडाउन के दूसरे दिन सब्जी, राशन और दूध की कुछ दुकानें खुली। बाकी बाजार पूरी तरह बंद रहा। बस और टैक्सी स्टैंड पर सनाटा पसरा रहा। देहरादून से आंचल और कुछ निजी डेरी के दूध वाहन ही मसूरी पहुंचे।

डोईवाला में सुबह-सुबह खुली राशन, फल और सब्‍जी की दुकानें

देहरादून जिले के डोईवाला क्षेत्र में सुबह के समय सब्जी, राशन और फल की दुकानें खुली। इस बीच खरीदारों की भीड़ उमड़ी। नवरात्रों को देखते हुए लोगों ने पूजन सामग्री भी खरीदी। हालांकि, ऋषिकेश रोड, देहरादून रोड, डोईवाला चौक पर भीड़ कम दिखाई दी। प्रमुख चौराहों पर पुलिस के अलावा पीएसी के जवान भी तैनात रहे। 10 बजे के बाद मुख्य हाईवे पर आवाजाही करने वालों पर पुलिस ने कार्रवाई की।

उत्तरकाशी में हाईवे बंद होने से सब्‍जी के ट्रक फंसे

लॉकडाउन के दूसरे दिन उत्तरकाशी में सुबह साढ़े सात बजे तक कोई भी दुकानें नहीं खुली थी। बाजार में कुछ ही लोग आवाजाही करते नजर आए। इनमें अधिकांश नेपाल और बिहार मूल के मज़दूर थे। बाजार खुलने को लेकर व्यापारियों में असमंजस की स्थिति बनी थी, लेकिन पुलिस ने अनाउंसमेंट कर आवश्यक सामग्री की दुकानों के खुलने का तय समय बताया। पुलिस के अनाउंसमेंट के बाद उत्तरकाशी में सब्ज़ी, राशन की दुकान नहीं खुल पाई। धरासू और नागुण के बीच में हाईवे बंद होने के कारण सब्ज़ी के ट्रक वहीं फंसे रहे। उधर, पौड़ी जिले में लॉकडाउन के बीच 10 बजे तक मिली छूट को देखते हुए लोग बाजारों में सब्जी, दूध खरीद रहे हैं, जबकि परिवहन सेवा पूरी तरह बंद रही। दस बजे के बाद पुलिस सड़कों पर नजर आने वालो पर सकती करते नजर आई। इसके लिए शहर में जगह-जगह पुलिस के जवान तैनात रहे।

ऋषिकेश में सैकड़ों की तादात में बस अड्डे पहुंचे लोग

ऋषिकेश में शासन द्वारा किए गए लॉक डाउन के बावजूद सैकड़ों की तादात में यहां पहुंचे यात्रियों ने प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। अधिकतर लोग हरिद्वार की ओर से यहां पहुंचे हैं, जबकि रेल सेवाएं और बस सेवाएं सभी बंद है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सभी साधन बंद करने का दावा प्रशासन कर रहा है। प्रशासन जनपद की सीमा पर पुलिस के जरिये सभी वाहनों की आवाजाई बंद करने का दावा कर रहा है। सोमवार की दोपहर हरिद्वार से पांच बजे लोगों को लेकर यहां पहुंची थी और छोड़ कर चली गई थी। 

कोटद्वार में जरूरी सामान की खरीदारी को उमड़े लोग

मंगलवार को सुबह के वक्त कोटद्वार में सड़कों में जरूरी सामान की खरीदारी करने वाले लोग ही नजर आए। सीमा सील होने के कारण सड़कों पर बाहर से आए यात्री भी नजर नहीं दिखे। लॉकडाउन के दौरान लोगों बड़ी तादाद में सड़कों पर निकल गए थे, जिसके बाद देर शाम शासन ने मंगलवार से सुबह 7 से 10 बजे तक आवश्यक सेवा से संबंधित दुकानों को खोलने के निर्देश दिए थे। शासन से जारी निर्देशों के अनुपालन में मंगलवार सुबह बैंक व आवश्यक वस्तुओं की दुकानें तो खुली, लेकिन लोग सड़कों पर कम ही लोग नजर आए। सड़कों पर सुबह से ही पुलिस तैनात थी और लोगों को सामान खरीद घर वापस लौटने के निर्देश दे रही थी। मंगलवार सुबह क्षेत्र वाहनों की आवाज आई भी पूरी तरह बंद रही। बेस चिकित्सालय के आसपास ही मेडिकल स्टोर खुले नजर आए। सब्जी की भी कम ही दुकानें खुली दिखी।

उत्‍तरकाशी में बीएसएनएल का अघोषित लॉक डाउन

उत्तरकाशी में वैश्विक आपदा बन चुके कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भले ही सरकारी तंत्र युद्ध स्तर पर जुटा है, लेकिन पहाड़ों में सरकारी संचार तंत्र भी लॉक डाउन हो गया है । पिछले दो दिनों से उत्तरकाशी में पूरी तरह से बीएसएनएल मोबाइल सेवा और ब्रॉडबैंड सेवा बैठ गई है। सीमांत जनपद उत्तरकाशी के अधिकांश गांवों में आज भी केवल बीएसएनएल के जरिये अपने परिचितों की खोज ख़बर लेते हैं, लेकिन जब कोरोना का कहर है और लॉकडाउन से सभी गतिविधियां सार्वजनिक परिवहन सेवा भी बंद हैं। ऐसे में बीएसएनएल सेवा का बंद होना लोगों की परेशानियां और बढ़ा रहा है। सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों से मोबाइल के जरिये संपर्क नहीं हो पा रहा है।

रुड़की में सुबह 6 बजे से ही लोगों की  भीड़ उमड़ी

रुड़की मंडी में सुबह 6 बजे से ही लोगों की जबरदस्त भीड़ उमड़ी। यहां पर लोगों ने जमकर खरीदारी की। दस बजते ही मंडी में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी पहुंचे और पूरी मंडी को खाली करा दिया गया है। मंडी सचिव अशोक कुमार जोशी ने बताया कि मंडी में आलू, प्याज, गोभी, टमाटर और मटर आदि की कोई कमी नहीं है। पर्याप्त मात्रा में सामान उपलब्ध है हालांकि, पंजाब चंडीगढ़ दिल्ली व महाराष्ट्र आने वाली गाड़ियों को रुड़की पहुंचने में समय लग रहा है। जगह-जगह गाड़ियों को दो से 3 घंटे रोका जा रहा है। इसकी वजह से आपूर्ति में थोड़ा दिक्कत आ रही है, लेकिन मंडी के पास फिलहाल स्टॉक भरपूर है। वहीं, रुड़की शहर में लॉक डाउन के दूसरे दिन सुबह 7:00 बजे से लेकर 10:00 बजे तक कुछ बैंक शाखाएं खुली। हालांकि बैंकों में इक्का-दुक्का लोग ही पहुंचे हैं। अधिकांश शाखाओं में सन्नाटा पसरा रहा। बैंकों की ओर से रुड़की के सभी 63 एटीएम में छह करोड रूपये जमा किया गया है। बैंक अधिकारी सोशल मीडिया के जरिये लोगों को संदेश दे रहे हैं कि बेहद जरूरी हो तो ही बैंक खाएं अन्यथा ऑनलाइन लेनदेन ही करें।

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर तीन के खिलाफ मामला दर्ज 

हरिद्वार जिले के बहादराबाद में लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज। थानाध्यक्ष गोविन्द कुमार ने बताया कि थाना क्षेत्र के ग्राम बढ़ेड़ी में चाय व नाई की दुकान चलाने वाले फुरकान, असलम और नाजिम के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एफआरआइ में एक तरफ प्रशिक्षु क्वारंटाइन, दूसरी तरफ फेयरवेल पार्टी

हरिद्वार में बाजारों में उमड़ी भीड़

हरिद्वार में कोरोना वायरस के चलते जैसे ही आज सुबह बाजार खुला उसी के साथ खरीदारों की बाजार में भीड़ लग गई। सब्जी वालों की दुकानों पर फल वालों की दुकानों पर किराना की दुकान पर जमकर लोगों ने खरीदारी की। इसी के साथ पुलिस ने अब अलाउंस कर दिया 10 बजे के बाद दुकानें बंद दुकानदारों ने धारा 144 का पालन करते हुए आपने अपनी दुकानें बंद करनी शुरू कर दी। पुलिस प्रशासन ने लोगों को हिदायत दी जो 4 व्यक्ति एक जगह जमा मिलेंगे, उनके विरुद्ध सीधे कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल, पुलिस नगर में पूरी तरह से सक्रिय है। लोगों को घरों में रहने की लगातार हिदायत दे रही है।

यह भी पढ़ें: CoronaVirus: दून शहर की सड़कों पर 31 तक चलेगा सेनिटाइजेशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.