Move to Jagran APP

पर्यावरण की सुधरी सेहत को संजोए रखने की चुनौती

यह ठीक है कि कोरोना संकट ने दुश्वारियों में इजाफा किया है मगर तस्वीर का दूसरा पहलू भी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 07:58 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 07:58 PM (IST)
पर्यावरण की सुधरी सेहत को संजोए रखने की चुनौती
पर्यावरण की सुधरी सेहत को संजोए रखने की चुनौती

राज्य ब्यूरो, देहरादून

loksabha election banner

यह ठीक है कि कोरोना संकट ने दुश्वारियों में इजाफा किया है, मगर तस्वीर का दूसरा पहलू भी है। लॉकडाउन के दौरान पर्यावरण की सेहत अप्रत्याशित ढंग से सुधरी है। उत्तराखंड भी इससे अछूता नहीं है। शहरों की आबोहवा साफ हुई है तो न सिर्फ परिदों की आवक और चहचहाहट बढ़ी, बल्कि पर्वत श्रृंखलाएं भी स्पष्ट दिखने लगी हैं। जंगलों, बुग्यालों की हरियाली तो देखते ही बनती है। राष्ट्रीय नदी गंगा समेत अन्य नदियों को प्रदूषण की मार से फिलवक्त मुक्ति मिली है। जाहिर है कि पर्यावरण की इस सुधरी सेहत को संजोए रखने की चुनौती सबके सामने है। इससे पार पाने को बेहतर प्रबंधन की दरकार है और इसमें सरकार के स्तर से तो प्रयास होंगे ही, जनसामान्य को भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी ही होगी।

ज्यादा नहीं, पांच माह पीछे मुड़कर देंखे तो पर्यावरण को लेकर हर स्तर पर चिंता जताई जा रही थी। बढ़ते वायु, जल, ध्वनि प्रदूषण के साथ ही जंगलों की नासाज होती सेहत ने पेशानी पर बल डाले हुए थे। इस बीच कोरोना की दस्तक हुई तो इसने दिक्कतें बढ़ाई, मगर बड़ा सबक भी दे दिया। लॉकडाउन के दौरान यातायात के साधन, उद्योग आदि नहीं चले तो वातावरण में ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम हुआ। जानकारों के मुताबिक भूजल का स्तर भी बढ़ा है। साथ ही यत्र-तत्र बिखरे रहने वाले कूड़े-कचरे की मात्रा भी कम हुई है। लोग सजग हुए तो नदियों की तस्वीर भी बदली। वायु, जल, ध्वनि प्रदूषण में कमी आई है। यही वजह भी है कि शहरों से भी सुदूर पर्वत श्रृंखलाएं स्पष्ट रूप से दृष्टिगोचर हो रही हैं।

पर्यावरण की यह सेहत में जो सुधार है, वह बना रहे और इसमें आगे और सुधार हो, इसके लिए हर स्तर पर कदम उठाने की चुनौती है। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की पीबीआर (पीपुल्स बायोडायवर्सिटी रजिस्टर) मॉनीटरिग कमेटी (उत्तर भारत) के चेयरमैन और उत्तराखंड के पूर्व प्रमुख मुख्य वन संरक्षक डॉ.आरबीएस रावत भी इससे इत्तेफाक रखते हैं। डॉ.रावत कहते हैं कि जिन कारकों से प्रदूषण कम हुआ है, उसे देखते हुए संबंधित सभी मापदंडों को नियंत्रित करने को बेहतर प्रबंधन की दिशा में कदम बढ़ाने होंगे। फिर चाहे वह जैवविविधता संरक्षण की बात हो, वन एवं वन्यजीव अथवा शहरी क्षेत्रों की बेहतर आबोहवा, सबके लिए नए सिरे विमर्श कर प्रबंधन कर समय के हिसाब से बदलना ही होगा।

-----

स्वच्छ निर्मल हुई राष्ट्रीय नदी गंगा

लॉकडाउन के दरम्यान राष्ट्रीय गंगा में भी प्रदूषण का बोझ कम हुआ है। उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) ने देवप्रयाग से लेकर हरिद्वार तक गंगा के जल की जांच की तो पता चला कि ऋषिकेश से लेकर हरिद्वार गंगाजल की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। ऋषिकेश तक तो गंगा जल की गुणवत्ता पहले ही ए श्रेणी में थी, जबकि अब हरिद्वार में हर की पैड़ी में गंगा जल की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। हरिद्वार में गंगा जल में फीकल कॉलीफार्म आदि की मात्रा नाममात्र को रह गई है।

-----

पीसीबी कसेगा शिकंजा

पर्यावरण की सेहत न बिगड़े, इसे देखते हुए पीसीबी भी सक्रिय हो गया है। पीसीबी के सदस्य सचिव एसपी सुबुद्धि बताते हैं कि आने वाले दिनों में सभी उद्योग, होटल, आश्रम-धर्मशाला व अस्पतालों का संचालन तेज होना है। ऐसे में सभी को नोटिस देकर आगाह किया जा रहा कि वे पर्यावरणीय मानकों का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित करें। इसकी अनदेखी करने पर बंदी की चेतावनी भी दी गई है।

--------

'वाहन न चलें, उद्योग न चलें ऐसा तो हो नहीं सकता। हां, हर स्तर पर पर्यावरण को लेकर सामंजस्य बनाने की जरूरत है। लॉकडाउन के दौरान पर्यावरण की सेहत सुधरी है। यह ऐसे ही बनी रहे और इसमें और सुधार हो, इसके राज्य सरकारों को पर्यावरणीय मानकों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराना होगा।'

-प्रकाश जावडेकर, केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री

(दैनिक जागरण राउंड टेबल में बोले, केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.