Move to Jagran APP

आइआइटी में दाखिले के लिए इस दिन होगी प्रवेश परीक्षा

उत्तराखंड के 63 आइटीआइ (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में दाखिले के लिए 24 जून को प्रवेश परीक्षा होगी।

By Edited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 08:08 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 09:02 PM (IST)
आइआइटी में दाखिले के लिए इस दिन होगी प्रवेश परीक्षा
आइआइटी में दाखिले के लिए इस दिन होगी प्रवेश परीक्षा

देहरादून [जेएनएन]: प्रदेश की 63 आइटीआइ (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में दाखिले के लिए 24 जून को प्रवेश परीक्षा होगी। उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद ने प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 42 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। प्रदेशभर के यह सभी आइटीआइ नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) के तहत संचालित होते हैं। 

loksabha election banner

राज्य आइटीआइ निदेशक (परीक्षा) जीएम नेगी ने बताया कि प्रदेश की 63 आइटीआइ में कुल 3963 सीटों के लिए दाखिले लिए जाएंगे। प्रदेशभर से 17041 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन की अंतिम तिथि पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 15 मई निर्धारित थी, लेकिन उत्तराखंड बोर्ड के परीक्षा परिणाम को देखते हुए आवेदन की तिथि बढ़ाकर 31 मई कर दी गई थी।

लिखित परीक्षा 24 जून को प्रदेश के 42 केंद्रों में होगी। बताया कि विभिन्न 28 ट्रेडों के लिए आठवीं, 10वीं एवं 12वीं के छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। आवेदन ऑफलाइन ही लिए गए। बताया कि प्रवेश परीक्षा प्रात: 10 से 12 बजे तक होगी। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव हरि सिंह के अनुसार प्रवेश परीक्षा के लिए सभी अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र उनके पते पर डाक के माध्यम से भेज दिए गए हैं।

जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र प्राप्त नहीं हुए हैं वे परिषद की वेबसाइट पर ओएमआर आवेदन पत्र संख्या अंकित कर अथवा अभ्यर्थी का नाम, जन्मतिथि की प्रविष्टि देकर प्रवेश पत्र एवं परीक्षा केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र की जानकारी के बाद परीक्षा के समय से एक घंटा पूर्व उसी केंद्र पर दो फोटो एवं फोटो पहचान पत्र जमा कर डुप्लीकेट प्रवेश पत्र निश्शुल्क प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़ें: जेईई एडवांस की परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित

यह भी पढ़ें: क्लैट में इस बार भी कायम रहा दिखा दून के होनहारों का दबदबा

यह भी पढ़ें: सीबीएसई नीट-2018 का परिणाम घोषित, ये हैं उत्तराखंड के टॉपर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.