देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड के दो जिले उधमसिंहनगर और हरिद्वार में अगले 48 घंटे भारी पड़ने वाले हैं। आपदा प्रबंधन ने बदलते मौसम को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। 48 घंटों में इन दो जिलों में शीतलहर का प्रकोप जारी रह सकता है।  

समूचा उत्तराखंड इन दिनों शीतलहर की चपेट में है। पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों में जमा देने वाली ठंड से जन जीवन प्रभावित है। सुबह और शाम के समय हाड कंपाने वाली ठंड से लोग घरों में दुबकने को मजबूर हैं। मैदानों में रात के समय लोग अलाव सेककर ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं। 

पारे में लगातार आ रही गिरावट लोगों की दुश्वारियां बढ़ा रहा है। पहाड़ों में पाला तो मैदानों में कोहरे की मार से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन ठंड का प्रकोप अभी जारी रहेगा।

केदारनाथ, बदरीनाथ, मसूरी, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, मुक्तेश्वर समेत ऊंचाई वाले इलाकों में न्यूनतम पारा शून्य से नीचे रहने ठिठुरन बढ़ गई है। लगातार दूसरे दिन मसूरी का न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री नीचे दर्ज किया गया। सड़कों पर पड़ा पाला जमकर बर्फ में तब्दील हो रहा है और सर्द हवाएं भी जीना मुहाल कर रही हैं। 

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार फिलहाल राज्य में बारिश की संभावना नहीं है, प्रदेशभर में अभी कोरी ठंड बरकरार रहेगी। हालांकि, कुछ हिस्सों में आंशिक बादल छाये रहे सकते हैं। मैदानी जिले हरिद्वार एवं ऊधमसिंह नगर के अधिकांश हिस्सों में अगले 48 घंटों में घना कोहरा छाया रहेगा। जबकि, पर्वतीय क्षेत्रों में रात के समय पाला पड़ने का क्रम जारी रहेगा। 

मैदानी जिलों में कोहरे के कारण आम जनजीवन प्रभावित है। दोपहर के समय कुछ देर के लिए लोग धूप के दर्शन कर पा रहे हैं। ऊधमसिंह नगर में शनिवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 12.3 व 2.5 डिग्री सेल्सियस और हरिद्वार का 16.3 व 4.4 रिकॉर्ड किया गया। इन इसके अलावा मैदानी क्षेत्र ऋषिकेश, कोटद्वार एवं रुड़की में भी ठंड चरम पर है। शीतलहर और कोहरे के कारण इन शहरों में लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऋषिकेश में मौसस विभाग ने तापमान में भारी गिरावट की चेतावनी दी है। 

रविवार को ऋषिकेश का न्यूनतम तापमान दो डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। कुमाऊं क्षेत्र के पिथौरागढ़ व मुनस्यारी में बीते रोज हुई बर्फबारी के बाद निचले क्षेत्रों में बर्फीली हवाओं से दुश्वारियां बढ़ गई हैं। शनिवार को अल्मोड़ा का न्यूनतम तापमान माइनस (-4.6), मुक्तेश्वर माइनस एक (-1), पिथौरागढ़ एवं टिहरी 1.2, जोशीमठ 1.6, पंतनगर 2.5, उत्तरकाशी 2.3, नैनीताल 4.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।   

दून में बढ़ी ठिठुरन

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को दून का न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, अचानक से न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट से ठिठुरन बढ़ गई है। शनिवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 20.6 व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 4.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।  

तीसरे दिन भी एयर इंडिया की उड़ान निरस्त

पंतनगर: घने कोहरे के चलते पंतनगर और दिल्ली के बीच एयर इंडिया की उड़ान शनिवार को तीसरे दिन भी निरस्त कर दी गई। इस कारण पंतनगर से दिल्ली की टिकट बुक करा चुके 21 यात्रियों को सड़क मार्ग से दिल्ली रवाना किया गया। एयर इंडिया के पंतनगर स्टेशन प्रभारी विनय प्रकाश पांडेय के अनुसार उड़ान रद होने की सूचना मिलने पर तत्काल सभी यात्रियों को सूचित कर दिया गया था।

 जिसके चलते कुछ यात्री अपने संसाधनों से दिल्ली निकल गए, बाकी जो यात्री पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचे उन्हें टैक्सी द्वारा दिल्ली के लिए रवाना किया गया। शनिवार को दिल्ली में विजिबिलिटी 50 मीटर, जबकि पंतनगर में 300 मीटर दर्ज की गई। उधर, ऊधमसिंह नगर में ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन ने 15 जनवरी तक सभी स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी हैं।

 

यह भी पढ़ें: कड़ाके की ठंड के चलते स्कूलों में 15 तक छुट्टी घोषित

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी में सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा शनिवार

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड पर पड़ रही मौसम की मार, पहाड़ से लेकर मैदान बेहाल

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप