Move to Jagran APP

लॉकडाउन में शहर के एटीएम दे रहे हैं पूरी राहत, पढ़िए पूरी खबर

कोरोना के फैलते संक्रमण के बीच लॉकडाउन में शहर के एटीएम पूरा साथ निभा रहे हैं। दैनिक जागरण की टीम की पड़ताल में शहर के अधिकांश क्षेत्रों के एटीएम में कैश पाया गया।

By Edited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 07:40 AM (IST)
लॉकडाउन में शहर के एटीएम दे रहे हैं पूरी राहत, पढ़िए पूरी खबर
लॉकडाउन में शहर के एटीएम दे रहे हैं पूरी राहत, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। कोरोना के फैलते संक्रमण के बीच लॉकडाउन में शहर के एटीएम पूरा साथ निभा रहे हैं। दैनिक जागरण की टीम की पड़ताल में शहर के अधिकांश क्षेत्रों के एटीएम में कैश पाया गया। जिससे लोगों में कैश को लेकर अफरा-तफरी नहीं है। हांलाकि, कुछ बैंकों में प्रधानमंत्री जनधन खाते से पैसे निकालने के लिए लोगों की लाइन लगी रही। इस दौरान शारीरिक दूरी का पालन भी किया गया।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक बैंक खुल तो रहे हैं, लेकिन सिर्फ प्रधानमंत्री जनधन खातों से ही देनदारी हो रही है। सभी बैंकों ने दो लाख रुपये तक का लेनदेन एटीएम से करने के निर्देश किए हैं। साथ ही खाता खोलने, पासबुक अपडेट करने आदि के लिए भी बैंक नहीं आने के निर्देश हैं। ऐसे में नकदी के लिए लोगों को एटीएम पर निर्भर होना पड़ रहा है। 

लॉकडाउन के दौरान एटीएम की पड़ताल करने के लिए मंगलवार को दैनिक जागरण की टीम ने शहर के अधिकाश क्षेत्रों का रुख किया। जिसमें अधिकाश एटीएम में नकदी पाई गई, जबकि एटीएम से नकदी निकालने के लिए इक्का-दुक्का लोग ही नजर आए।

जिले के अग्रणी बैंक पीएनबी के प्रबंधक संजय भाटिया ने बताया कि लॉकडाउन में लोगों को नकदी का संकट नहीं हो, इसका ध्यान रखा जा रहा है। सभी बैंकों के एटीएम में पर्याप्त कैश उपलब्ध कराया जा रहा है। 

प्रेमनगर से घंटाघर तक पर्याप्त कैश 

सुबह आठ बजे दैनिक जागरण की टीम प्रेमनगर क्षेत्र के सुद्धोवाला पहुंची, जहां चौक पर एसबीआइ और पीएनबी के एटीएम में कैश मिला। इसके बाद प्रेमनगर के मुख्य बाजार में पीएनबी, एसबीआइ, आइसीआइसीआइ, बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में कैश मिला, जबकि यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की एटीएम आउट ऑफ सर्विस मिली। इसके बाद साढ़े आठ बजे वसंत विहार क्षेत्र में एटीएम में कैश मिला, लेकिन इक्का-दुक्का लोग ही कैश निकालते दिखे। वहीं, बल्लूपुर से घंटाघट के बीच एटीएम में नकदी थी। इस रोड पर पड़ने वाले पेट्रोल पंप पर लगे पीएनबी के एटीएम में भी नकदी मौजूद थी।

घंटाघर से राजपुर तक भी एटीएम में कैश 

दैनिक जागरण की टीम ने सुबह साढ़े नौ बजे घटाघर व आसपास के एटीएम चेक किए। सभी में कैश था। इसके आगे दिलाराम चौक, जाखन, ओल्ड राजपुर तक एटीएम से लोग पैसे निकालते दिखे। साढ़े दस बजे टीम ने सर्वे चौक, करनपुर, सहस्रधारा रोड, रायपुर क्षेत्र के एटीएम की पड़ताल की, यहा भी कैश उपलब्ध था।

कारगी, पटेलनगर के एटीएम भी लोडेड 

दैनिक जागरण की टीम करीब 11 बजे कारगी चौक पहुंची। यहा पीएनबी व एसबीआइ के एटीएम में नकदी थी। यहां कुछ लोग रुपये निकालते दिखे। इसके बाद पटेलनगर में इंदिरेश अस्पताल के सामने पीएनबी एटीएम में कैश था, जबकि बगल में एसबीआइ के एटीएम को टेक्निकल टीम सही कर रही थी। इसके बाद मंडी, आइएसबीटी व शिमला बाइपास के क्षेत्र में भी एटीएम सेवा दुरुस्त मिली। 

बैंक शाखा के साथ वाले एटीएम रहे बंद 

शहर में कई शाखा ऐसी हैं, जिनके बाहर एटीएम भी हैं। ऐसे में कई जगहों पर शाखा के पास वाले एटीएम बंद मिले। प्रेमनगर क्षेत्र में नंदा की चौकी के पास पीएनबी बैंक के साथ वाला एटीएम बंद था। पंडितवाड़ी स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ वाला एटीएम भी बंद था। काग्रेस भवन के पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ वाला एटीएम भी बंद मिला। 

एटीएम में नहीं मिले सौ व दो सौ के नोट 

शहर के विभिन्न क्षेत्रों के एटीएम में कैश तो उपलब्ध था, लेकिन इनमें 100 व 200 रुपये के नोट नहीं थे। एटीएम से 500 व दो हजार के नोट ही निकल रहे थे।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: एक बजे तक खुले बैंक, राहत धनराशि भेजने के बाद बैंकों में सामान्य रहे हालात

जनधन खातों से पैसे निकालने को लगी 

लाइन केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जनधन खातों में डाली गई धनराशि को निकालने के लिए मंगलवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में खाताधारकों की लाइन लगी रही। हालांकि बैंकों ने लेनदेन के दौरान शारीरिक दूरी का अनुपालन कराया। वहीं, बैंक के मुख्य गेट पर तैनात गार्ड खाताधारकों की रजिस्टर में एंट्री व हाथ सेनिटाइज कर ही अंदर भेज रहे थे। बैंक के अंदर भीड़ न हो इसे देखते हुए भी एक साथ दो से तीन लोग ही बैंक के अंदर भेजे जा रहे थे।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की पोटली 27 लाख चेहरों पर बिखेरेगी खुशी, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.