Move to Jagran APP

राजधानी देहरादून के पथरियापीर और नेशविला रोड पर 77 अतिक्रमण हुए ध्वस्त

राजधानी देहरादून के पथरियापीर और नेशविला रोड में अतिक्रण ध्वस्त किया गया। यहां कुल 77 अतिक्रमण ध्वस्त किए हैं।

By Edited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 05:24 PM (IST)
राजधानी देहरादून के पथरियापीर और नेशविला रोड पर 77 अतिक्रमण हुए ध्वस्त
राजधानी देहरादून के पथरियापीर और नेशविला रोड पर 77 अतिक्रमण हुए ध्वस्त

देहरादून, [जेएनएन]: हाईकोर्ट के आदेश पर शुक्रवार को टास्क फोर्स ने पथरियापीर और नेशविला रोड के मध्य 77 अतिक्रमण ध्वस्त किए। इस दौरान शहर के तीन जोन में 204 नए अतिक्रमण चिह्नित कर लाल निशान लगाए गए। इधर, अभियान के 15 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी आधे शहर में भी अभियान नहीं चल पाया है। ऐसे में टास्क फोर्स के सामने एक माह के भीतर अभियान को पूरा करने की चुनौती बनी हुई है।

loksabha election banner

हाईकोर्ट के आदेश पर शहर के चार जोन में अतिक्रमण हटाओ अभियान की कार्रवाई जारी है। बारिश और के चलते भले ही शुक्रवार को कार्रवाई में कुछ व्यवधान आया हो, लेकिन  दोपहर बाद फिर से पथरियापीर से नेशविला रोड पर अतिक्रमण पर जेसीबी गरजी। यहां टास्क फोर्स ने सड़क, नाली, फुटपाथ तक फैले 77 अतिक्रमण ध्वस्त किए।

सिटी मजिस्ट्रेट मनुज गोयल और एसडीएम मसूरी ने यहां चिह्नित अतिक्रमण लोगों को स्वयं हटाने के निर्देश दिए। अन्यथा शनिवार को भी तेजी से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जारी रहेगी। इधर, अभियान के तहत राजपुर क्षेत्र में 39, चकराता रोड से जीएमएस रोड में 100 और ¨रग रोड रायपुर में 65 नए अतिक्रमण चिह्नित किए गए। अभियान के तहत अब तक 3893 का चिह्नीकरण और 1418 ध्वस्त किए गए हैं। जबकि 87 आवासीय और व्यवसायिक भवनों को सील किया जा चुका है। अभियान के अध्यक्ष एवं एमडीडीए के वीसी आशीष कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि अभियान आगे भी जारी रहेगा। 

प्रेमनगर में स्वयं अतिक्रमण तोड़ने लगे लोग 

प्रेमनगर बाजार में विरोध-प्रदर्शन के बाद शुक्रवार को लोगों ने स्वयं अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया है। पहले दिन करीब 18 दुकानों से अतिक्रमण हटाया गया। यहां प्रेमनगर थाना पुलिस ने भी अतिक्रमण की जद में आई बाउंड्रीवाल को स्वयं हटाना शुरू कर दिया है। हाईकोर्ट के आदेश पर चल रहे अतिक्रमण अभियान की मार सबसे ज्यादा प्रेमनगर बाजार पर पड़ी है। यहां करीब पांच मीटर से 15 मीटर तक सड़क के दोनों तरफ अतिक्रमण चिह्नित किया गया है। 

इसकी जद में करीब तीन सौ दुकानें, घर और दूसरे व्यापारिक प्रतिष्ठान आ रहे हैं। यहां संकरी सड़क होने से हर कोई अतिक्रमण हटाने के पक्ष में हैं। मगर, व्यापारी पुनर्वास की शर्त पर सहयोग की बात कर रहे हैं। शुक्रवार को यहां व्यापारियों ने करीब 18 दुकानें स्वयं तोड़ते हुए अतिक्रमण अभियान में सहयोग दिया। इसके अलावा कई लोगों ने दुकानें शिफ्ट करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

तीन जोन में धीमी पड़ी कार्रवाई 

अतिक्रमण अभियान को लेकर प्रशासन की टीमें अब ढीली पड़ने लगी है। बारिश और दूसरे बहाने अभियान को प्रभावित कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि जिस तरह से शुरुआती दिनों में अतिक्रमण हटाया गया, वह अब पूरी तरह से औपचारिक नजर आ रहा है। खासकर प्रशासन ने चार जोन और चार टीमें गठित की। मगर, कार्रवाई सिर्फ एक ही टीम कर रही है। बाकी जोन में कार्रवाई चिह्नीकरण तक सीमित है।

सड़क से समय पर हटाएं मलबा 

अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने अतिक्रमण हटाओ अभियान की समीक्षा करते हुए टीम को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। कहा कि ध्वस्तीकरण के बाद सड़क और नाली से मलबा समय पर हटाया जाए। ताकि आवाजाही में अतिक्रमण का मलबा अव्यवस्था का कारण न बने। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि पूरी कार्रवाई को नियमानुसार जारी रखें। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। इसके अलावा लोनिवि, एमडीडीए, ऊर्जा निगम और नगर निगम को शहर के सौंदर्यीकरण की योजना का प्लान शीघ्र तैयार प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। इसमें सीवर लाइन से लेकर बिजली की लाइनों को शिफ्ट करने को भी शामिल किया जाए। बैठक में डीएम एसए मुरुगेशन, एमएनए विजय कुमार जोगदंडे, एमडीडीए के सचिव पीसी दुमका समेत अन्य मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: सेटेलाइट मैप से चिह्नित होगा दून का अतिक्रमण, प्रशासन का अभियान जारी

यह भी पढ़ें: दून में ध्वस्त किए गए 221 अतिक्रमण, यहां प्रशासन के ठिठके कदम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.