संवाद सूत्र, डोईवाला: थानों वन रेंज के अंतर्गत कालूवाला-धनियाड़ी मार्ग पर हाथी के हमले से एक युवक की दर्दनाक मौत हो गई। मृतक अपने दोस्त के साथ जंगल में झुंड के बीच घूम रहे हाथी की फोटो शूट करने के साथ ही वीडियो बना रहा था। बताया जा रहा कि इस बीच हथिनी ने युवकों पर हमला कर दिया। इस दौरान साथी युवक ने भागकर किसी तरह अपनी जान बचाई। सूचना पर वन विभाग व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। तब तक हाथियों का झुंड जंगल में चला गया था। पुलिस ने युवक को हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट ले गई, जहां चिकित्सकों ने युवक को मृत घोषित कर दिया।

डोईवाला कोतवाली के थानो वन रेंज में वीरवार दोपहर 12:45 बजे के आसपास यह घटना घटी।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार विवेक कुमार (27 वर्ष) पुत्र एसके प्रेमी निवासी 88 अहीर मंडी हाथीबड़कला देहरादून और पंकज भंडारी (27 वर्ष) पुत्र हरीश भंडारी देहरादून मोटर साइकिल से घूमते हुए थानों पहुंचे। इस बीच दोनों युवक बड़ासी-कालूवाला पुराने ¨लक रोड होते हुए जंगल के अंदर से थानों की ओर घूमते हुए पहुंच गए। मार्ग में हाथियों का झुंड देखकर दोनों ने मोटर साइकिल सड़क किनारे खड़ी कर दी और फोटो के साथ वीडियो बनाने लगे। झुंड में दो बच्चों के साथ हथिनी भी शामिल थी। इस बीच वीडियो रिकॉर्डिग बनाते वक्त अचानक हथिनी ने दोनों पर हमला कर दिया। किसी तरह पंकज भंडारी ने मौके से भागकर अपनी जान बचाई। लेकिन विवेक कुमार को हथिनी ने पकड़ सूंड से पकड़ कर जमीन में पटक-पटककर मार डाला। जंगल से निकलकर गांव की ओर पहुंचे पंकज भंडारी के शोरगुल मचाने पर आसपास के लोग एकत्रित हुए। सूचना मिलते ही जौलीग्रांट पुलिस चौकी इंचार्ज मंजूल रावत व थानों रेंज के डिप्टी रेंजर गगनदीप ¨सह टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस व वन विभाग की टीम ने विवेक को हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जौलीग्रांट चौकी इंचार्ज मंजूल रावत ने बताया कि घटना दोपहर एक बजे के आसपास की है। युवकों द्वारा घने जंगलों के बीच हाथियों के झुंड व हथिनी की वीडियों बनाई जा रही थी। तभी उसने झुंड में किसी हाथी ने इन पर हमला कर दिया। उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के बाद मृतक के परिजन भी मौके पर पहुंच गए थे। वहीं, घटना के बाद मृतक के परिवार में कोहराम मच गया। बताया कि मृतक विवेक कुमार की सगाई हो रखी हैं, जिसकी शादी होनी थी। मृतक के पिता टीचर बताए गए हैं।

-------------

हाथी कॉरीडोर में बना रहे थे वीडियो

थानों रेंज अधिकारी डॉ. उदय नंद गौड़ ने बताया कि जिस जगह पर यह दुर्घटना हुई है, यह हाथी कॉरीडोर मार्ग है। यहां पर हाथी विचरण करते रहते हैं। बताया कि इस इलाके में अकसर हथिनी अपने बच्चों के साथ झुंड में घूमती रहती है। उन्होंने कहा कि दोनों युवकों द्वारा जंगल के मार्ग से और अंदर जंगल के बीच जाकर जान जोखिम में डाली गई। उन्होंने कहा कि इस मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी गई है। हाथी से हुई मौत के मामले में जो भी मुआवजा बनेगा मृतक परिवार को दिया जाएगा। इलाके में हाथी से मौत की यह इस वर्ष की पहली घटना है। घटना से इस इलाके में दहशत का माहौल भी बना हुआ है। वन विभाग द्वारा लोगों को सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस