जागरण संवाददाता, ऋषिकेश :

शीतकाल में हाथियों का आतंक फिर से बढ़ने लगा है। गंगा भोगपुर गांव में फसलों का दुश्मन बना हाथी अब यहां वाहनों पर भी हमला करने लगा है। सोमवार को दोपहर हाथी ने कौड़िया-किमसार मोटर मार्ग पर एक टाटा सूमो पर हमला कर दिया। सूमों में सवार चालक व तीन लोग हाथी के हमले से बाल-बाल बचे। बाद में स्थानीय ग्रामीणों व वनकर्मियों ने हवाई फायर कर हाथी को जंगल खदेड़ा।

चीला रेंज के अंतर्गत आने वाले गंगा भोगपुर गांव में पिछले कुछ दिनों से हाथी का आतंक व्याप्त है। हाथी प्रतिदिन यहां आबादी क्षेत्र में धमक रहा है और मकानों की चहारदीवार क्षतिग्रस्त कर रहा है। हाथी ने फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। गांव में हाथी की आमद से ग्रामीणों में दहशत बनी हुई है। सोमवार को हाथी ने कौड़िया किमसार मोटर मार्ग पर एक टाटा सूमो कार पर हमला बोल दिया। किमसार निवासी हर्षमोहन कंडवाल अपनी टाटा सूमो में दो एक मरीज व उनके दो परिजनों को चिकित्सालय से छुट्टी होने के बाद किमसार छोड़ने जा रहा था। गंगा भोगपुर से करीब दो किलोमीटर आगे छाह की ढ़ली नामक स्थान पर अचानक एक हाथी कार के आगे आ गया। चालक हर्षमोहन कंडवाल ने कार को मोड़ने की कोशिश की, मगर इस बीच हाथी ने कार के बोनट पर अपने दांत से हमला कर दिया। हाथी इस कदर गुस्से में था कि उसने कार को पलटने की भी कोशिश की। सूचना पाकर गंगा भोगपुर से वन दारोगा भूपेंद्र कंडवाल स्थानीय निवासी विजय ¨रगोला व दीपक रणाकोटी के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने हवाई फायर कर किसी तरह हाथी को जंगल की ओर खदेड़ा। हाथी के जंगल में जाने के बाद कार सवार लोगों की जान में जान आई। ग्राम प्रधान गंगा भोगपुर प्यारे लाल रणाकोटी ने बताया कि गंगा भोगपुर मल्ला में पिछले कई दिनों से हाथी का आतंक व्याप्त है। उन्होंने वन विभाग से क्षेत्र में गस्त बढ़ाने व हाथी से सुरक्षा के लिए स्थायी समाधान करने की भी मांग की।

--------------

सड़क की दोनों ओर खुदी खाई बन रही परेशानी

यमकेश्वर के डांडामंडल क्षेत्र के 62 गांवों को जोड़ने वाले कौड़िया-किमसार मोटर मार्ग के पक्कीकरण का काम करीब एक वर्ष पूर्व ही किया गया था। ग्रामीणों के लंबे आंदोलन के बाद लोक निर्माण विभाग ने इस सड़क को पक्का तो किया, मगर यह मार्ग जगह जगह से उधड़ गया है। इतना ही नहीं पार्क क्षेत्र में होने के कारण सड़क के दोनों ओर वन विभाग के नियमों के मुताबिक खाई भी खोदी गई है, जिससे इस मार्ग पर आसानी से वाहनों को बैक भी नहीं किया जा सकता। सोमवार को जब टाटा सूमो कार के आगे अचानक हाथी आ धमका तो चालक ने कार को मोड़ने की कोशिश की मगर, संकरी सड़क पर यह संभव नहीं हो पाया और हाथी ने कार पर हमला कर दिया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस