Move to Jagran APP

CM Pushkar Singh Dhami ने 10 इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ किया, इन दो रूटों पर चलेंगी बसें

Electric Bus in Dehradun देहरादून स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 10 इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ किया। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत 20 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन देहरादून में पहले से ही किया जा रहा है।

By Vikas dhuliaEdited By: Nirmala BohraPublished: Sun, 04 Dec 2022 01:39 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 01:39 PM (IST)
CM Pushkar Singh Dhami ने 10 इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ किया, इन दो रूटों पर चलेंगी बसें
Electric Bus in Dehradun : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को 10 इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ किया।

टीम जागरण, देहरादून : Electric Bus in Dehradun : देहरादून स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय से 10 इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ किया। ये बसें आइएसबीटी से मालदेवता व आइएसबीटी से सहसपुर रोड पर चलेंगी।

loksabha election banner

इस दौरान मुख्यमंत्री ने टिकट लेकर घंटाघर तक बस में यात्रा भी की। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत 20 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन देहरादून में पहले से ही किया जा रहा है। उन्होंने सीईओ स्मार्ट सिटी/जिलाधिकारी देहरादून सोनिका को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाये कि इन बसों के आने-जाने की समयावधि की आम जन को जानकारी हो।

30 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जा रही हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत अब जो 30 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जा रही हैं। इससे देहरादून के विभिन्न यात्रा मार्गों पर जाने के लिए यात्रियों को काफी सुविधा होगी। यात्रियों को आवागमन के लिए सहज एवं सरल सुविधा मिलेगी।

इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा। ग्रीन एवं क्लीन सिटी के लिए भी इन बसों के संचालन से मदद मिलेगी। इलेक्ट्रिक बस के संचालन का मुख्य उद्देश्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देना है। इन बसों के संचालन से वायु एंव ध्वनि प्रदुषण कम होगा।

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की दून कनैक्ट सेवा के अंतर्गत 20 बसों का संचालन देहरादून शहर के 04 मार्गों आइएसबीटी से राजपुर, आइएसबीटी से रायपुर- सेलाकुई, आइएसबीटी से सहस्त्रधारा व आइएसबीटी से एयरपोर्ट तक पहले से ही संचालन किया जा रहा है।

कुल 2 करोड़ 41 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ

इनमें अभी तक कुल 12.47 लाख यात्रियों द्वारा सफर किया जा चुका है तथा कुल 2 करोड़ 41 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है।

पहले से चल रही बसों में यात्रियों की अधिक संख्या एवं स्थानीय निवासियों एवं यात्रियों के द्वारा अतिरिक्त बसों की इस रूट पर मांग के दृष्टिगत स्थानीय जनता को अधिकतम लाभ पहुंचाने के लिए आइएसबीटी से रायपुर रूट को विस्तारित कर मालदेवता तथा आइएसबीटी से सेलाकुई रूट को विस्तारित कर सहसपुर तक नई बसों को संचालित किया जा रहा है ।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल, गणेश जोशी, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक सविता कपूर, सुरेश गड़िया, सीईओ स्मार्ट सिटी सोनिका उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.