Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव: अंत में होगा वीवीपैट मशीनों से ईवीएम का मिलान

उत्तराखंड में लोकसभा चुनावों की मतगणना को लेकर सारी तैयारियां तकरीबन पूरी हो चुकी हैं। सभी जिलों में मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी।

By Edited By: Published: Thu, 16 May 2019 09:41 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 03:55 PM (IST)
लोकसभा चुनाव: अंत में होगा वीवीपैट मशीनों से ईवीएम का मिलान
लोकसभा चुनाव: अंत में होगा वीवीपैट मशीनों से ईवीएम का मिलान

देहरादून, राज्य ब्यूरो। लोकसभा चुनावों की मतगणना को लेकर प्रदेश में सारी तैयारियां तकरीबन पूरी हो चुकी हैं। प्रदेश के सभी जिलों में मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। सबसे पहले पांचों लोकसभा सीट के पांच मुख्य रिटर्निंग अफसर कार्यालयों में पोस्टल बैलेट की गणना होगी। वहीं, अन्य जिलों में ईवीएम के मतों की गणना शुरू कर दी जाएगी। ईवीएम से मतों की गणना के पश्चात सबसे अंत में हर विधानसभा के पांच बूथों की वीवीपैट मशीनों व ईवीएम मशीनों के वोटों का मिलान किया जाएगा। 

loksabha election banner

प्रदेश में पांच सीटों के लिए मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। अभी ईवीएम मशीनें जिलों में केंद्रीय सुरक्षा बलों की निगरानी में रखी गई हैं। मतगणना को लेकर कर्मचारियों को लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मतगणना किस प्रकार से होगी, इसका खाका भी खींच लिया गया है। प्रदेश में मतगणना में लगभग पांच हजार कर्मचारी शामिल होंगे। मतगणना केंद्रों में सीसी कैमरों की निगरानी के बीच मतगणना होगी और इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। 

बूथों की संख्या के हिसाब से मतगणना के राउंड तय किए जाएंगे। हर मतगणना टेबल पर प्रत्याशियों के नामित प्रतिनिधि के साथ ही मतगणना अधिकारी और पर्यवेक्षक तैनात होंगे। सभी लोकसभा सीटों के पोस्टल बैलेट मुख्य रिटर्निंग अफसर कार्यालयों में आएंगे। यहां इनकी गणना की जाएगी। पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त होने के बाद ईवीएम मशीनों से वोट गिने जाएंगे। इसके रुझान भी हर राउंड बाद मिल सकेंगे। 

ईवीएम मशीनों से मतगणना समाप्त होने के बाद हर विधानसभा क्षेत्र के पांच बूथों का चयन कर इनमें वीवीपैट मशीनों की पर्चियों और ईवीएम के वोटों का मिलान किया जाएगा। वीवीपैट की पर्चियों को पहले हर प्रत्याशी को मिले वोट के अनुसार अलग-अलग किया जाएगा और फिर इनकी गणना की जाएगी। इन सबका मिलान होने के पश्चात चुनाव परिणाम जारी किया जाएगा। क्यूआर कोड से जांचे जाएंगे पोस्टल बैलेट प्रदेश की पांचों लोकसभा सीटों पर इस बार पोस्टल बैलेट की गिनती नए तरीके से होगी। 

हर पोस्टल बैलेट के लिफाफे के बाहर क्यूआर कोड है। इस कोड को स्कैन कर पोस्टल बैलेट की प्रमाणिकता जांची जाएगी। इनकी गणना को पौड़ी व अल्मोड़ा में 100-100 टेबल लगाई जाएंगी। हर टेबल में क्यूआर कोड जांचने को कंप्यूटर और स्कैनर भी लगाया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि मतगणना के दौरान सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना होगी। इनमें इस बार क्यूआर कोड हैं, जिनके लिए स्कैनर का इस्तेमाल किया जाएगा। सबसे अंत में वीवीपैट की पर्चियों का ईवीएम से मिलान किया जाएगा। इसके बाद ही परिणाम घोषित होगा।

यह भी पढ़ें: चार चरणों में होगा मतगणना का कार्य, पहले पोस्टल फिर होगी ईवीएम मतों की गणना

यह भी पढ़ें: पीएम के उत्तराखंड दौरे पर कांग्रेस का हमला, भाजपा ने की विरोध की निंदा

यह भी पढ़ें: मंत्री ने सरकार को दी चेतावनी, जनहित के काम को लेकर बैठेंगे अनशन पर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.