Move to Jagran APP

10 लाख से अधिक रुपये निकाले तो बैंक डीएम को देंगे रिपोर्ट

राज्य में लोकसभा चुनावों में निर्वाचन आयोग ने सभी बैंकों से कहा गया है कि किसी भी खाते से दस लाख से अधिक की निकासी पर तुरंत जिलाधिकारी को इसकी रिपोर्ट दी जाए।

By Edited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 08:55 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 10:52 PM (IST)
10 लाख से अधिक रुपये निकाले तो बैंक डीएम को देंगे रिपोर्ट
10 लाख से अधिक रुपये निकाले तो बैंक डीएम को देंगे रिपोर्ट

देहरादून, राज्य ब्यूरो। राज्य में लोकसभा चुनावों में निर्वाचन आयोग ने रुपयों के लेन-देन पर बैंकों को विशेष हिदायत जारी की हैं। सभी बैंकों से कहा गया है कि किसी भी खाते से दस लाख से अधिक की निकासी पर तुरंत जिलाधिकारी अथवा जिला निर्वाचन अधिकारी को इसकी रिपोर्ट दी जाए। लंबे समय से बंद पड़े खातों में एक लाख से अधिक के लेन-देन पर नजर रखने को कहा गया है। वहीं, आयोग के निर्देश पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर सीमाओं पर विशेष नजर रखी जा रही है। इसके लिए 98 चेकपोस्ट बनाई गई हैं। इन पर सीसी कैमरे से भी नजर रखी जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा बलों के साथ ही स्थानीय पुलिस की भी तैनाती की जा रही है।

loksabha election banner

मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि चुनावों के दौरान लेन-देन पर विशेष नजर रखी जाएगी, इसके लिए बैंकों को स्पष्ट गाइडलाइन जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि सी विजल एप पर अभी तक 857 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनका निस्तारण कर दिया गया है। टोल फ्री नंबर 1950 पर भी 33 हजार कॉल आई हैं। उन्होंने बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर रखने को पांच क्विक रिस्पांस टीमें बनाई गई हैं। पांच लोकसभा सीटों पर धन के दुरुपयोग पर नजर रखने को नौ व्यय पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। 

राज्य में 10 विधानसभा क्षेत्र व्यय के तौर पर चिह्नित किए गए हैं। इनमें नैनीताल ऊधमसिंह नगर सीट के छह विधानसभा क्षेत्र, टिहरी गढ़वाल व पौड़ी का एक-एक और हरिद्वार के दो विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। सीमाओं पर सुरक्षा को 84 चेक पोस्ट पुलिस महानिरीक्षक दीपम सेठ ने बताया कि चुनावों के मद्देनजर सीमाओं पर विशेष चौकसी रखी जा रही है। यहां 98 चेक प्वाइंट बनाए गए हैं, जहां अभी संदेह के आधार पर वाहनों की चेकिंग की जा रही है। 

मतदान से पहले यहां सभी वाहनों की सघन चेकिंग की जाएगी। हिमाचल और उत्तर प्रदेश के साथ तकरीबन 20 सुरक्षा संबंधी बैठकें भी हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर भी सीमा सुरक्षा बल के अलावा अतिरिक्त पुलिस फोर्स भेजी जा रही है। प्रदेश में 350 शेडो एरिया प्रदेश में 350 ऐसे क्षेत्र चिह्नित किए गए हैं जहां संचार की व्यवस्था नहीं है। ऐसे स्थानों को शेडो एरिया का नाम दिया गया है। यहां संचार की उचित व्यवस्था के लिए सेटेलाइट फोन दिए जाएंगे। कुछ फोन पुलिस के पास हैं और केंद्र से भी सेटेलाइट फोन की मांग की गई है।

यह भी पढ़ें: 77 साल में 12 बार कांग्रेस व तीन बार जीती भाजपा, दो अन्‍य दलों के भी बन चुके हैं सांसद

यह भी पढ़ें: सीएम रावत बोले, दो साल में रखी समृद्ध उत्तराखंड की नींव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.