Move to Jagran APP

ऋषिकेश में अतिक्रमण विरोधी अभियान में अब चुनाव का रोड़ा

उच्च न्यायालय नैनीताल ने ऋषिकेश से सरकारी संपत्ति से अतिक्रमण हटाए जाने संबंधी जो आदेश जारी किए थे, उनके अनुपालन में अब निकाय चुनाव का रोड़ा अटक गया है।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 01:21 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 01:21 PM (IST)
ऋषिकेश में अतिक्रमण विरोधी अभियान में अब चुनाव का रोड़ा
ऋषिकेश में अतिक्रमण विरोधी अभियान में अब चुनाव का रोड़ा

ऋषिकेश, [जेएनएन]: उच्च न्यायालय नैनीताल ने ऋषिकेश से सरकारी संपत्ति से अतिक्रमण हटाए जाने संबंधी जो आदेश जारी किए थे, उनके अनुपालन में अब निकाय चुनाव का रोड़ा अटक गया है। प्रशासन ने सोमवार से अभियान शुरू करने की घोषणा की थी। बावजूद इसके निकाय चुनाव को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रख दी गई है। उसके बाद आचार संहिता और निर्वाचन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इन सब के कारण अभियान शुरू नहीं हो पा रहा है। 

loksabha election banner

एक जनहित याचिका पर सुनवाई के बाद उच्च न्यायालय ने एचआरडीए, लोनिवि, नेशनल हाईवे, नगर निगम, कृषि मंडी उत्पादन समिति को सीधे तौर पर चिह्नित अतिक्रमण हटाने के आदेश दिये थे। 

करीब डेढ महीने की मशक्कत के बाद प्रशासन और विभाग ने सोमवार से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू करने की घोषणा की थी। अब राज्य निर्वाचन आयोग से स्थानीय निकाय चुनाव कार्यक्रम घोषणा जल्द होने की संभावना है।  

ऐसे में नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर हैं।  अभियान के मुखिया उप जिलाधिकारी को सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। इन सब हालातों ने अतिक्रमण के खिलाफ शुरू होने वाले अभियान पर असर डाला है। 

उप जिलाधिकारी हरगिरी ने बताया कि सोमवार से अभियान शुरू नहीं हो पाया। निर्वाचन आयोग की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग है। नगर निगम की टीम चुनाव में व्यस्त हो जाएगी। जिलाधिकारी से बात कर लोनिवि और एनएच डोईवाला डिवीजन को अतिक्रमण विरोधी अभियान में लगाने का आग्रह किया जाएगा।

सड़क पर किए अतिक्रमण हटाने के दौरान नोकझोंक

रुड़की में पुलिस ने सड़क किनारे हो रहे अतिक्रमण को हटवाया। इस दौरान पुलिस की कुछ दुकानदारों से नोकझोंक भी हुई, लेकिन पुलिस के आगे किसी की नहीं चली। पुलिस ने यहां पर दोबारा अतिक्रमण करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

शहर की सड़कों पर कई जगह अतिक्रमण होने से आए दिन जाम लग रहा है। रुड़की टाकिज के आसपास और नेशनल इंपोरियम रोड पर भी कई अस्थाई दुकाने लगी है। साथ ही दुकानदारों ने फुटपाथ पर भी कब्जा कर लिया है। कई बार लोग इसकी शिकायत कर चुके है। 

इस शिकायत पर सिविललाइंस कोतवाली पुलिस ने अतिक्रमण करने वालों की जमकर क्लास ली। कोतवाली के एअसाइ अंकुर शर्मा पुलिस टीम के साथ वहां पर पहुंचे और अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया। 

इस दौरान दुकानों के बाहर सामान रखने वाले कुछ दुकानदारों ने विरोध करने का प्रयास भी किया, लेकिन पुलिस ने उन्हें फटकार लगा दी। पुलिस का रूख देख दुकानदारों ने अतिक्रमण हटाना ही मुनासिब समझा। रुड़की टाकिज के आसपास करीब पांच दुकानों के बाहर से अतिक्रमण हटवाया गया। 

इसके बाद पुलिस टीम ने नेशनल इंपोरियम रोड पर लगी करीब आधा दर्जन अस्थाई दुकान हटवाई। पुलिस ने अतिक्रमण करने वालों को चेतावनी दी है। बताते चले की करीब चार माह पहले भी पुलिस ने इसी मार्ग से अस्थाई दुकाने हटवा दी थी। कई माह तक यहां पर दुकाने नहीं लगी थी, लेकिन पिछले करीब एक सप्ताह से लोगों ने फिर से यहां पर अतिक्रमण कर लिया था।

यह भी पढ़ें: दून में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान पर ब्रेक, अब शासन के निर्देश का इंतजार

यह भी पढ़ें: आठ अक्टूबर के बाद से दून की गली मोहल्लों से अतिक्रमण हटाने की तैयारी

यह भी पढ़ें: प्रेमनगर बाजार में फिर होने लगा अतिक्रमण, फुटपाथ पर सजने लगी दुकानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.