Move to Jagran APP

नशा तस्कर को सुनाई आठ साल के कठोर कारावास की सजा Dehradun News

विशेष न्यायाधीश एनडीपीएस कोर्ट सुबीर कुमार की अदालत ने नशा तस्करी के दोषी को आठ साल की सजा सुनाई। साथ ही 80 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 02:06 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 02:06 PM (IST)
नशा तस्कर को सुनाई आठ साल के कठोर कारावास की सजा Dehradun News
नशा तस्कर को सुनाई आठ साल के कठोर कारावास की सजा Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। विशेष न्यायाधीश एनडीपीएस कोर्ट सुबीर कुमार की अदालत ने नशा तस्करी के दोषी को आठ साल की सजा सुनाई। साथ ही 80 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया। जुर्माना न देने पर एक साल की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी। 

loksabha election banner

सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता फौजदारी मनोज शर्मा ने बताया कि धनश्याम निवासी रायवाला को रायवाला थाना पुलिस ने 26 जनवरी 2013 को आठ किलो पोस्त पाउडर के साथ गिरफ्तार किया था। एसआई देवेंद्र कुमार पंत पुलिसकर्मियों के साथ शाम छह बजे क्षेत्र में संदिग्ध व्यक्तियों एवं वाहनों की तलाशी ले रहे थे। 

इसी दौरान निर्मल आई अस्पताल की तरफ जाने वाली सड़क के पास एक व्यक्ति की तलाशी ली तो उसके पास से आठ किलो पोस्त पाउडर बरामद हुआ था। रायवाला पुलिस ने दोषी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया था। कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने के बाद सुनवाई के दौरान आठ गवाह पेश हुए। जिसके आधार पर बुधवार को कोर्ट ने आरोपों को सही पाते हुए फैसला सुनाया। 

40 लीटर कच्ची शराब सहित एक गिरफ्तार

कोतवाली पुलिस ने ग्रामीण क्षेत्र में कच्ची शराब के धंधे में लिप्त एक व्यक्ति को 40 लीटर शराब सहित गिरफ्तार किया है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि मनसा देवी श्यामपुर ऋषिकेश क्षेत्र में चेकिंग के दौरान एक व्यक्ति को रोका गया। इस व्यक्ति के पास दो जेरिकन 40 लीटर कच्ची शराब बरामद की गई पुलिस ने कुलवंत पुत्र करनैल सिंह निवासी गुमानीवाला श्यामपुर ऋषिकेश को संबंधित धारा में गिरफ्तार कर लिया। 

एक किलो चरस के साथ सहारनपुर का शातिर दबोचा गया

विकासनगर कोतवाली क्षेत्र के हरबर्टपुर में बाइपास पर चेकिंग के दौरान पुलिस ने सहारनपुर उत्तर प्रदेश के एक बाइक सवार को एक किलो 18 ग्राम चरस के साथ गिरफ्तार कर लिया। आरोपित सहारनपुर के मिर्जापुर से चरस खरीदकर लाया था, जिसे विकासनगर क्षेत्र में बेचने आया था। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज कर बाइक भी सीज कर दी।

हरबर्टपुर क्षेत्र में चेकिंग कर रही पुलिस ने एक बाइक को रोका तो बाइक सवार वापस मुड़कर भागने की कोशिश करने लगा। पुलिस टीम में शामिल वरिष्ठ उप निरीक्षक गिरीश नेगी, चौकी प्रभारी हरबर्टपुर रविप्रसाद, सिपाही श्रीकांत मलिक, मोहम्मद अनीस आदि ने बाइक सवार को घेराबंदी कर पकड़ लिया। भागने की वजह पूछने पर बाइक सवार सकपकाया तो पुलिस का शक और गहरा गया। 

पुलिस ने जब आरोपित व बाइक की तलाशी ली तो एक किलो 18 ग्राम चरस बरामद की गयी। आरोपित ने पूछताछ में अपनी पहचान शहजाद निवासी गाढ़ा रोड मिर्जापुर थाना मिर्जापुर जनपद सहारनपुर उत्तर प्रदेश के रूप में बताई।

नशे का आदी बनाने को घूम रहा था सहारनपुर का युवक

थाना सहसपुर के धर्मावाला चौक पर गश्त के दौरान पुलिस ने सहारनपुर के एक युवक को स्मैक के साथ गिरफ्तार किया। आरोपित रात के अंधेरे में छात्रों, श्रमिकों व वाहन चालकों को नशे का सामान बेचने की फिराक में घूम रहा था। पुलिस जांच में आया कि वेङ्क्षल्डग कार्य करने वाले आरोपित को चिलकाना के एक युवक ने नशे के धंधे में लगाया। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज किया। पुलिस ने आरोपित को जेल भेज दिया है। 

धर्मावाला चौकी की पुलिस रात में चौक के आसपास गश्त कर रही थी, तभी रात में घूमते एक युवक पर पुलिस को शक हुआ। चौकी इंचार्ज धर्मावाला अर्जुन ङ्क्षसह गुसाईं, सिपाही त्रेपन चंद, अमित कुमार, नवीन कोहली ने पुलिस को देखकर भागते युवक को दबोच लिया। तलाशी में आरोपित के पास से पंद्रह ग्राम स्मैक बरामद की। 

आरोपित ने अपनी पहचान महबूब उर्फ भूरा निवासी कुतुबपुर कसानी थाना गागलहेडी जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश के रूप में बताई। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज किया। कोतवाल सहसपुर राजीव रौथान के अनुसार आरोपित को जेल भेज दिया गया है। 

चिलकाना के मुस्तकीम ने धंधे में फंसाया

स्मैक के साथ गिरफ्तार आरोपित महबूब उर्फ भूरा ने पूछताछ में बताया कि वह झाझरा में वेल्डिंग (फेब्रिकेशन) का कार्य करता है। इससे उसके घर का खर्च व मकान का किराया भी नहीं निकलता था। इसी बीच उसकी मुलाकात मुस्तकीम निवासी चिलकाना सहारनपुर से हुई। उसने उसे कम मेहनत में अधिक पैसे कमाने का सुझाव दिया और स्मैक तस्करी में लगा दिया।

यह भी पढ़ें: अवैध शराब के खिलाफ ग्रामीणों का अभियान, घर से बरामद किया शराब का जखीरा 

आरोपित मुस्तकीम से सस्ते दाम में स्मैक लाकर सहसपुर, सेलाकुई, झाझरा, विकासनगर आदि जगहों पर छात्रों और ट्रक ड्राइवरों को भूरा स्मैक बेचने लगा। रात में वह स्मैक बेचने धर्मावाला आया था, लेकिन उससे पहले ही पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

यह भी पढ़ें: नशे के कारोबार के खिलाफ पुलिस ने चलाया अभियान, पांच गिरफ्तार Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.