Move to Jagran APP

श्रीदेव सुमन विवि की परीक्षा में आठ नकलची पकड़े, कॉपियां सील

सेमेस्टर परीक्षा में सोमवार को आठ छात्र-छात्राएं नकल करते पकड़े गए। इनमें पांच नकलची रुड़की और तीन देहरादून के एक निजी कॉलेज में पकड़े गए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 08:20 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 08:38 PM (IST)
श्रीदेव सुमन विवि की परीक्षा में आठ नकलची पकड़े, कॉपियां सील
श्रीदेव सुमन विवि की परीक्षा में आठ नकलची पकड़े, कॉपियां सील

देहरादून, जेएनएन। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षा में सोमवार को आठ छात्र-छात्राएं नकल करते पकड़े गए। इनमें पांच नकलची रुड़की और तीन देहरादून के एक निजी कॉलेज में पकड़े गए। विवि के उड़नदस्ते ने मौके पर ही आरोपित छात्रों की कॉपियां सील कर उन्हें परीक्षा से निलंबत कर दिया। श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी से इसकी पुष्टि की। 

loksabha election banner

सोमवार को दोपहर करीब 12 बजे विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरएस चौहान अपनी टीम के साथ पौंधा स्थित जसपाल राणा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। संस्थान में बीपीएड प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा चल रही थी। यह संस्थान मुख्य सड़क से करीब 200 मीटर अंदर ग्रामीण क्षेत्र में है। टीम को संस्थान के मुख्य गेट पर ताला लगा मिला। ऐसे में टीम वैकल्पिक मार्ग से परिसर के अंदर घुसी। निरीक्षण के दौरान यहां एक कक्ष में दो छात्राएं और एक छात्र नकल सामग्री के साथ पकड़े गए। इसपर परीक्षा नियंत्रक ने कक्ष में तैनात शिक्षक और संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई। 

वहीं, रुड़की स्थित आरसीपी संस्थान में सुबह करीब साढ़े 10 बजे प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान विवि की टीम औचक निरीक्षण करने पहुंची। यहां दो कक्षों में पांच परीक्षार्थी नकल के साथ पकड़े गए। परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरएस चौहान ने बताया कि इस संस्थान में नकलची पकड़े गए हैं, वहां आगे परीक्षा होगी या नहीं, इस बारे में कुलपति निर्देशित करेंगे। 

यह भी पढ़ें: युवाओं ने की मांग, सस्ती हो शिक्षा और मिले रोजगार Dehradun News

जसपाल राणा इंस्टीट्यूट का परीक्षा केंद्र रद 

जसपाल राणा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से परीक्षा केंद्र रद कर दिया गया है। विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरएस चौहान ने आदेश दिया कि संस्थान की बीपीएड और एमपीएड की शेष परीक्षाएं पांच फरवरी से निकटवर्ती संस्थान श्रीदेव भूमि इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन साइंस एंड टेक्नोलॉजी पौंधा में होंगी। टीम ने मौके से ही इसकी रिपोर्ट कुलपति को दी ताकि संस्थान पर आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।  

यह भी पढ़े: उत्‍तराखंड में 4910 अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश जारी

निरीक्षण के लिए तीन किमी चले पैदल 

श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी सोमवार को दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान टिहरी जनपद में केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। कुलपति सबसे पहले राजकीय महाविद्यालय चंद्रबदनी पहुंचे। मोटर मार्ग बाधित होने के कारण कुलपति को इस कॉलेज तक पहुंचने के लिए तीन किमी पैदल चलना पड़ा। यहां कोई अनियमितता नहीं पाई गई। इसके बाद उन्होंने नैखुरी कॉलेज का निरीक्षण किया। इससे पहले सुबह की पाली में कुलपति ने ओंकारानंद सरस्वती राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग का निरीक्षण किया। वहां भी परीक्षा व्यवस्था संतोषजनक थी।

यह भी पढ़ें: निजी कॉलेजों में पढ़ रहे आयुष छात्रों के मिली राहत, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.