Move to Jagran APP

प्लास्टिक बोतल-पॉलीथिन से ईको-ब्रिक्स तैयार कर हो रहा निर्माण, छावनी परिषद देहरादून ने निकाला नायाब तरीका

अक्सर लोग पानी या कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतल और चिप्स-कुरकुरे के खाली रैपर इधर-उधर फेंक देते हैं। तमाम पाबंदी के बावजूद पॉलीथिन का इस्तेमाल भी पूरी तरह बंद नहीं हुआ है। जबकि प्लास्टिक का कचरा न केवल पर्यावरण बल्कि पारिस्थतिकी तंत्र को भी नुकसान पहुंचा रहा है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 01:50 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 01:50 PM (IST)
प्लास्टिक बोतल-पॉलीथिन से ईको-ब्रिक्स तैयार कर हो रहा निर्माण, छावनी परिषद देहरादून ने निकाला नायाब तरीका
कैंट बोर्ड की मुख्य अधिशासी अधिकारी तनु जैन के अनुसार ईको ब्रिक को प्लास्टिक की बेकार बोतलों की जरूरत है।

देहरादून, जेएनएन। अक्सर लोग पानी या कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतल और चिप्स-कुरकुरे के खाली रैपर इधर-उधर फेंक देते हैं। तमाम पाबंदी के बावजूद पॉलीथिन का इस्तेमाल भी पूरी तरह बंद नहीं हुआ है। जबकि, प्लास्टिक का कचरा न केवल पर्यावरण बल्कि पारिस्थतिकी तंत्र को भी नुकसान पहुंचा रहा है। जमीन में दबा देने पर भी इसे गलने में सैकड़ों वर्ष लग जाते हैं, वहीं आग में जलाने पर यह हानिकारक गैस बनाता है। ऐसे में छावनी परिषद देहरादून ने प्लास्टिक कचरे के निस्तारण का एक नायाब तरीका निकाला है। इसे अब ईको-ब्रिक्स में तब्दील कर निर्माण कार्यों में इस्तेमाल किया जा रहा है।   

loksabha election banner

कैंट बोर्ड की मुख्य अधिशासी अधिकारी तनु जैन के अनुसार ईको ब्रिक बनाने के लिए प्लास्टिक की खाली बेकार बोतलों की जरूरत होती है। इन बोतलों में प्लास्टिक वेस्ट भरना होता है और एक बार संकुचित करना होता है। ऐसा करने से एक ठोस उत्पाद तैयार हो जाता है, जो काफी मजबूत होता है। इन्हें ईंटों की जगह इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह प्लास्टिक के कचरे के खिलाफ लडऩे में भी मददगार है। अभी तक कैंट बोर्ड प्लास्टिक की छह हजार बोतल और चार हजार किलोग्राम प्लास्टिक कचरा इस्तेमाल में ला चुका है। इससे प्रेमनगर स्थित कैंट जूनियर हाईस्कूल और गढ़ी कैंट स्थित ब्लूङ्क्षमग बड्स स्कूल में पेड़ का चबूतरा, बेंच व स्टूल आदि तैयार किए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: यहां सिर्फ आम आदमी पर ही लागू होते हैं नियम कायदे, मंत्री-विधायकों को कोई पूछने वाला नहीं

उनका कहना है कि आज की सबसे बड़ी बात यह है कि तमाम स्तर पर पर्यावरण संरक्षण की बात तो होती है, लेकिन अभी भी एक बड़ा तबका इसे लेकर संजीदा नहीं है। इस अभियान का मकसद यही है कि लोग जागरूक हों और इस काम में भागीदारी करें। प्लास्टिक कचरे में प्रतिदिन इजाफा होता चला जा रहा है और सवाल यह उठता है कि इसको रिसाइकिल करके किस तरह इस्तेमाल में लाया जाए। मौजूदा दौर में इन ईको ब्रिक्स का इस्तेमाल कई निर्माण कार्यों में किया जा रहा है। लोग खुद भी इस ओर पहल कर सकते हैं। 

लोग इस मुहिम को अपना मानें 

कैंट जूनियर हाईस्कूल की प्रधानाध्यापिका ममता गुलेरिया ने बताया कि स्कूल का स्टाफ तकरीबन तीन माह से इस मुहिम में जुटा हुआ है। यहां तक कि गली-गली घूमकर प्लास्टिक की खाली बोतलें, पॉलीथिन आदि एकत्र किए गए। जिसका परिणाम सुखद रहा है। अब जरूरत इस बात की है कि लोग भी आगे बढ़कर कैंट बोर्ड की मुहिम का हिस्सा बनें। लोग स्कूल में आकर देख सकते हैं कि अभियान किस कदर उपयोगी रहा है। 

यह भी पढ़ें: World Tourism Day 2020: यहां की हसीन वादियों में आएं और दूर करें कोरोना का तनाव, जन्नत से कम नहीं हैं ये पर्यटन स्थल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.