Move to Jagran APP

उत्तराखंड में भी महसूस हुए भूकंप के झटके, लोगों में मची अफरातफरी; नेपाल रहा केंद्र

उत्तराखंड के कई जिलों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 08:06 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 08:33 PM (IST)
उत्तराखंड में भी महसूस हुए भूकंप के झटके, लोगों में मची अफरातफरी; नेपाल रहा केंद्र
उत्तराखंड में भी महसूस हुए भूकंप के झटके, लोगों में मची अफरातफरी; नेपाल रहा केंद्र

देहरादून, जेएनएन। नेपाल सीमा पर आए भूकंप का असर उत्तराखंड में भी देखने को मिला। यहां कई जिलों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। इससे लोगों में अफरातफरी मच गई। राज्‍य आपदा प्रबंधन और न्‍यूनीकरण केंद्र के अनुसार रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की ताव्रता 5.0 माफी गई। हालांकि राज्‍य में कहीं से भी किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है।

loksabha election banner

नेपाल सीमा में आए भूकंप के कारण दिल्ली एनसीआर समेत उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल के कुछ जिलों में झटके महसूस किए गए। कुमाऊं में आठ दिन में दूसरी बार भूकंप के झटके आने से लोग दहशत में आ गए। रुदप्रयाग, पिथौरागढ, चंपावत, बागेश्वर और ऊधमसिंहनगर जिलों में कई जगह भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र पर नेपाल में था। जमीन की सतह से इसकी गहराई 10 किलोमीटर था वहीं, मंगलवार शाम सात बजकर एक मिनट पर आए इस भूकंप से पिथौरागढ़ जिले और धारचुला में लोग घरों से बाहर की ओर दौड़ पड़े। बता दें कि सीमा से लगे क्षेत्रों में भूकंप का ज्यादा असर देखने को मिला।

यह भी पढ़ें: कांप उठी देवभूमि उत्तराखंड की धरती, पिथौरागढ़ में भूकंप के बाद अफरातफरी; घरों से बाहर निकले लोग

गौरतलब है कि पिथौरागढ़ जिले में एक हफ्ते पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस वक्त जिले में 4.5 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसका केंद्र मुनस्यारी के नाचनी और बांसबगड़ के बीच था। वहीं, भूकंप से किसी बड़े तरह का कोई नुकसान तो नहीं हुआ, लेकिन कुछ घरों में दरारें पड़ गईं। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में 4.5 रिक्‍टर का भूकंप, लोगों में मची अफरा तफरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.