Move to Jagran APP

हुनर: बांस की कंडी बनाकर आर्थिकी सुधार रहे परमदास

साहिया सामाजिक ताने-बाने और बनी व्यवस्था में हर वर्ग के लिए कार्य निर्धारित थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 03:02 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 03:02 AM (IST)
हुनर: बांस की कंडी बनाकर आर्थिकी सुधार रहे परमदास
हुनर: बांस की कंडी बनाकर आर्थिकी सुधार रहे परमदास

संवाद सूत्र, साहिया: सामाजिक ताने-बाने और बनी व्यवस्था में हर वर्ग के लिए कार्य निर्धारित थे। अपने काम-काज से जुड़कर प्रत्येक परिवार अपनी आर्थिकी का सुधार करता था, जिससे उनका खर्च चलता था। तकनीकी संसाधन बढ़े तो व्यवस्था बदलती गई। हालत यह है कि लोग अपने पुश्तैनी पेशे से हटकर नए रोजगार आदि की तलाश में भटकने लगे, हालत बेरोजगारी बढ़ती गई और परिवार का खर्च चलाना भी अब मुश्किल होने लगा। ऐसे तमाम व्यक्तियों को आइना दिखा रहे हैं धोईरा खदर के किसान परमदास, जो अपने पुश्तैनी पेशे बांस की कंडी बनाकर अपने परिवार का पूरा खर्च चलाते हैं।

loksabha election banner

धोईरा खादर निवासी परमदास ने अतिरिक्त कमाई के लिए अपने बांस की कंडी, टोकरी बनाने के पुश्तैनी हुनर को अभी भी बरकरार रखा है। सिचाई विभाग के खंडहर बने भवन में रहकर परमदास कंडी और टोकरा बेचकर अच्छी कमाई कर रहे हैं। उनका कहना है कि परिवार बड़ा है, इसलिए भरण-पोषण के लिए अतिरिक्त काम करना जरूरी है। यदि किसी में काम करने का जज्बा और हूनर हो तो आर्थिक तंगी दूर की जा सकती है। कालसी ब्लाक के धोईरा खादर में परम दास खेतीबाड़ी के साथ ही बांस की कंडी और टोकरे बनाने का हुनर भी जानते हैं। बचपन में परिवार के सदस्यों से सीखे इस पुश्तैनी हुनर से वह कोरोना काल में भी अपनी आर्थिकी जुटाने में सफल रहे। परमदास का दस सदस्यों का परिवार है। चार लड़कियों की वह शादी कर चुके है, जबकि चार लड़कों समेत छह सदस्य अभी परिवार में हैं। दो बेटे मजदूरी करते हैं और दो अभी छोटे हैं। उनका कहना है कि खेतीबाड़ी के बाद जो भी अतिरिक्त समय मिलता है, वह बांस की कंडी व टोकरा बनाने में लगा देते हैं। वर्तमान में एक बांस की कंडी की कीमत चार सौ रुपये है और टोकरा दो सौ रुपये में आसानी से बिक जाता है। इस कार्य से उनकी पूरे साल भर की कमाई हो जाती है और यही कमाई खेतीबाड़ी के भी काम आती है, जिससे होने वाली आय से परिवार का पालन-पोषण सही से हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.