Move to Jagran APP

International Yoga Festival: अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में ड्रम वादक शिवमणी की प्रस्तुति पर थिरके विदेशी साधक

परमार्थ निकेतन में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में प्रख्यात ड्रम वादक शिवमणी व गायिका रूना रिजवी ने धमाकेदार प्रस्तुति दी। इस पर साधक जमकर झूमे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 08:12 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 08:48 PM (IST)
International Yoga Festival: अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में ड्रम वादक शिवमणी की प्रस्तुति पर थिरके विदेशी साधक
International Yoga Festival: अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में ड्रम वादक शिवमणी की प्रस्तुति पर थिरके विदेशी साधक

ऋषिकेश, जेएनएन। परमार्थ निकेतन में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में विश्व के 73 देशों से आए योग जिज्ञासु भारतीय संस्कृति के इस रंग बिरंगे उत्सव होली से रूबरू हुए। प्रख्यात ड्रम वादक शिवमणी व गायिका रूना रिजवी की धमाकेदार प्रस्तुति पर योग साधकों ने झूमते-गाते हुए प्राकृतिक रंगों व फूल की पंखुड़ि‍यों के साथ होली खेली। 

loksabha election banner

परमार्थ निकेतन में रंगों का त्योहार होली धूमधाम से मनाया। विदेशी योग साधकों ने होली के इस कार्यक्रम में बढ़चढ़कर शिरकत की। शिवमणी की ड्रम प्रस्तुति व रूना रिजवी के होली के गीतों पर विदेशी जमकर थिरके। 

स्वामी चिदानंद सरस्वती व साध्वी भगवती सरस्वती के सानिध्य में साधकों ने प्राकृतिक रंगों तथा फूलों से होली खेली। एक दूसरे पर अबीर-गुलाल लगाकर गले मिले और बधाई दी। अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मल्का भी पहुंचे। परमार्थ निकेतन के ऋषिकुमारों ने शंख ध्वनि, तिलक और पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया।

योग साधकों को संबोधित करते हुए स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि होली के रंग भेदभाव, ऊंच-नीच, जातिवाद, नक्सलवाद, संप्रदायवाद की दीवारों को तोड़ते हुए प्रेम और सौहार्द के रंगों में रंगने का संदेश देते हैं। उन्होंने कहा कि होली आनंद, उल्लास, उमंग और तरंग का पर्व है इसे आत्मसात कर जीवन में आगे बढ़ें। 

अगापे इंटरनेशनल स्प्रिरिचुअल सेंटर के संस्थापक रेवरेन्ड माइकल बेकविथ ने कहा कि पृथ्वी पर बढ़ते पर्यावरण संकट का समाधान हम एकजुट होकर ही कर सकते हैं। साध्वी भगवती सरस्वती ने कहा कि हमारे विचार,कार्य ही इस पृथ्वी को खूबसूरत बना सकते हैं। अमेरिकी जीव वैज्ञानिक डॉ ब्रूस लिप्टन ने कहा कि सभी योगियों में इस दुनिया को सकारात्मक, हरित, प्रदूषणमुक्त, सुन्दर और पॉवर युक्त बनाने की ताकत है। योग की शक्ति को इस गृह को पहले जैसा बनाने में लगायें, आपको वास्तव में विलक्षण परिवर्तन देखने को मिलेगा। इस अवसर पर योगाचार्य टोमी रोजन ने भी योग साधकों का मार्गदर्शन किया।

योग कक्षाओं में साधकों ने किया अभ्यास 

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में गुरुवार को योग और ध्यान के विशेष अभ्यास सत्र में गंगा नन्दिनी ने योगा फॉर आल: सुक्ष्म व्यायाम का अभ्यास कराया। अमेरिकी योगाचार्य कीया मिलर ने अक्सेस्सिंग द कमांड सेंटर, राधिका नागरथ ने 20-20 पतंजलि योग फॉर हेल्थ, अमेरिकी योगाचार्य एवं संगीतज्ञ आनन्द्रा जार्ज ने सूर्य उदय नाद योग साधना, कैटी बी हैप्पी ने विन्यास योग का अभ्यास कराया।

यह भी पढ़ें: International yoga festival: खुशहाल जीवन के लिए वर्तमान में रहना जरूरी : आध्यात्मिक गुरु मूजी

योगऋषि विश्वकेतु ने पांच कोशों की यात्रा, जय सिंह हरि व अमेरिकी योगाचार्य टोमी रोजन ने अनंत की ओर शान्ति की यात्रा से साधकों को परिचित कराया। योगाचार्य सीना शर्मन ने पौराणिक योग प्रवाह, योगाचार्य जोना फासो ने यिन योग, योगाचार्य जैनेट एटवुट, डॉ निशि व अशिष गिल्होत्रा ने नाद योग का अभ्यास कराया।

यह भी पढ़ें: International yoga festival: आज पूरे विश्व को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है योग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.