Move to Jagran APP

लोहारी में पेयजल की समस्या, बर्फ पिघलाकर चला रहे काम

चकराता प्रखंड से जुड़े सुदूरवर्ती लोहारी-लोखंडी क्षेत्र में पिछले 15 दिन से पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है। इससे ग्रामीणों को बूंद-बूंद पानी को तरसना पड़ रहा है। इन दिनों बर्फ पिघलाकर ग्रामीण अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 01:25 AM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 01:25 AM (IST)
लोहारी में पेयजल की समस्या, बर्फ पिघलाकर चला रहे काम
लोहारी में पेयजल की समस्या, बर्फ पिघलाकर चला रहे काम

संवाद सूत्र, चकराता: प्रखंड से जुड़े सुदूरवर्ती लोहारी-लोखंडी क्षेत्र में पिछले 15 दिन से पेयजल समस्या बरकरार है। बस्ती में पेयजल संकट गहराने से सैकड़ों लोग पीने के पानी को तरस रहे हैं। बर्फबारी प्रभावित ऊंचे इलाके में बसे ग्रामीणों की जल संस्थान के अभियंता और अवर अभियंता कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं, जिससे स्थानीय जनता में आक्रोश है। पेयजल समस्या से जूझ रहे ग्रामीण बर्फ पिघलाकर किसी तरह काम चला रहे हैं। विभाग की उदासीनता से नाराज ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मामले की शिकायत की है और लापरवाह कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग भी की है।

loksabha election banner

जौनसार-बावर के बर्फबारी प्रभावित ऊंचे इलाकों में शुमार लोखंडी-लोहारी पंचायत समेत आसपास के बस्ती क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति ठप है। पेयजल की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण आग जलाकर जैसे-तैसे बर्फ पिघलाकर पानी एकत्र कर रहे हैं। लोहारी के क्षेत्र पंचायत सदस्य रमेश चौहान व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पिछले 15 दिनों से पानी नहीं आ रहा। बस्ती क्षेत्र में कई ग्रामीण परिवारों के घरों में लगे नल सूखे पड़े हैं। गांव के लिए बनी दशकों पुरानी पेयजल लाइन के ऊपर जगह-जगह बर्फ की मोटी परत जमने से लाइन में पानी नहीं चल रहा है। कुछ दिन पहले तक गांव में आंशिक आपूर्ति हो रही थी, लेकिन अब पानी की बूंद भी नहीं टपक रही। विभागीय अधिकारियों के रवैए से नाराज क्षेत्र पंचायत सदस्य के नेतृत्व में स्थानीय ग्रामीणों ने गांव के लिए बनी पेयजल लाइन के ऊपर जमीं बर्फ पिघलाने को जंगल से लकड़ी लाकर कई जगह आग जलाई, जिससे पाइप गर्म होने से बस्ती क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति हो सके। पेयजल को तरस रहे ग्रामीणों ने क्षेत्रीय विधायक, स्थानीय व जिला प्रशासन से मामले की शिकायत कर व्यवस्था जल्द सही करने की मांग की है। ग्रामीणों की समस्या देख चकराता विधायक प्रीतम सिंह ने जलसंस्थान अधिकारियों को प्रभावित गांव में पेयजल व्यवस्था जल्द सुचारू करने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.