Move to Jagran APP

Himalay Diwas 2020: डॉ. हरक सिंह रावत बोले, हिमालय का संरक्षण सबका दायित्व

वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत ने कहा कि प्रत्येक जागरूक नागरिक को हिमालय के संरक्षण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 11:11 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 11:11 AM (IST)
Himalay Diwas 2020: डॉ. हरक सिंह रावत बोले, हिमालय का संरक्षण सबका दायित्व
Himalay Diwas 2020: डॉ. हरक सिंह रावत बोले, हिमालय का संरक्षण सबका दायित्व

देहरादून, राज्य ब्यूरो। वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत ने कहा कि हिमालय के पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए सरकार मुस्तैदी से जुटी है। समय-समय पर हुए हिमालय से जुड़े अध्ययनों के आधार पर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जागरूक नागरिक को हिमालय के संरक्षण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी।

loksabha election banner

डॉ.रावत ने कहा कि हिमालय केवल पर्वत श्रृंखला नहीं, बल्कि सभ्यता व संस्कृति को स्वयं में समेटे है। यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और जैवविविधता के संरक्षण के लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं। हिमालयी क्षेत्र के निवासियों के आजीविका विकास पर भी फोकस किया गया है।

उन्होंने कहा कि सिक्योर हिमालय परियोजना के तहत गंगोत्री नेशनल पार्क, गोविंद व अस्कोट वन्यजीव विहार के अंतर्गत आने वाले गांवों के निवासियों के लिए आजीविका विकास की पहल की गई है। इसके साथ ही संरक्षित-आरक्षित वन क्षेत्रों से लगे गांवों में गठित ईको विकास समितियों के माध्यम से भी ऐसे ही प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मानव-वन्यजीव संघर्ष को थामने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Himalay Diwas 2020: हिमालय की पीर को समझने की दरकार, पर्यावरण और विकास में सामंजस्य पर देना होगा ध्यान

डॉ.रावत ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण उत्तराखंड की परंपरा का हिस्सा है। वनों को बचाने के लिए चिपको आंदोलन के अंकुर भी उत्तराखंड की धरती पर फूटे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण में हो रहे बदलाव, ग्लोबल वार्मिंग के साथ विभिन्न विषयों पर समेकित चिंतन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि नदियों के पुनर्जीवीकरण के प्रयास राज्य में चल रहे हैं। गंगा, यमुना और इनकी सहायक नदियां साफ-सुथरी रहें, इसके लिए भी कारगर प्रयास चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Himalay Diwas 2020: हेस्को के संस्थापक डॉ. जोशी बोले, हिमालय बचाने को आगे आएं गैर हिमालयी राज्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.