मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

देहरादून, जेएनएन। धीरे-धीरे ही सही, दून के व्यवसायियों में एक ही तेल के बार-बार इस्तेमाल और प्लास्टिक को लेकर जागरूकता आने लगी है। व्यवसायी आमतौर में प्लास्टिक के बैग और अन्य चीजों को अपने बिजनेस का जरूरी हिस्सा मानते रहे हैं, लेकिन अब वे प्लास्टिक का इस्तेमाल स्वेच्छा से त्याग रहे हैं। इसका एक उदाहरण सोमवार को सामने आया, जब देहरादून की 30 साल पुरानी नैनी बैकरी के वरुण गुलाटी ने जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी गणेश कंडवाल को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बेकरी में प्लास्टिक का कोई सामान इस्तेमाल नहीं करेंगे। उन्होंने प्लास्टिक का सारा सामान भी जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी के हवाले कर दिया। इसमें बर्थडे केक के साथ दिये जाने वाले प्लास्टिक के चाकू, प्लास्टिक के गिलास, कटोरे आदि शामिल हैं। इससे पहले एलोरा होमएड्स के स्वामी अनुपम गुलाटी भी इस तरह की पहल कर चुके हैं। 

वरुण गुलाटी ने कहा कि वे और उनका भाई तरुण गुलाटी तीसरी पीढ़ी में नैनी बेकरी चला रहे हैं। प्लास्टिक के अंधाधुध इस्तेमाल से शहर में फैल रही गंदगी के कारण उन्हें काफी दुख होता था। रविवार को देहरादून मिठाई एसोसिएशन और देहरादून बैकर्स एसोसिएशन की कार्यशाला में एक ही तेल का बार-बार इस्तेमाल न करने और प्लास्टिक कचरे को लेकर प्रस्तुति से उन्हें प्रेरणा मिली। वापस लौटकर उन्होंने अपने भाई से विचार-विमर्श के बाद अपनी बैकरी में प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद करने का फैसला किया। 

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने नैनी बेकरी की इस घोषणा का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि दून के अन्य मिठाई और बेकरी व्यवसायी जल्द इस तरह की घोषणा करेंगे। कंडवाल ने कहा कि तेल का बार-बार इस्तेमाल किये जाने से कई गंभीर रोग होने का खतरा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि तेल को तीन बार से ज्यादा इस्तेमाल न किया जाए। उन्होंने प्लास्टिक को लेकर व्यवसायियों को प्रेरित करने के लिए गति फाउंडेशन और संस्था के अध्यक्ष अनूप नौटियाल का आभार व्यक्त किया। 

यह भी पढ़ें: अब दुकानों में बचा तला तेल नहीं होगा बर्बाद, इससे चलेगी गाड़ी; जानिए कैसे

यह भी पढ़ें: अब तलने के बाद नष्ट करना होगा बचा तेल, जानिए वजह

यह भी पढ़ें: सावधान! बाजार में मिल रहा है मिलावटी दूध, आप ऐसे कर सकते हैं जांच Dehradun News

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप