Move to Jagran APP

दून के आरटीओ का सर्वर फिर हुआ ठप, लोगों को हुई परेशानी

दून के आरटीओ कार्यालय में सोमवार को सर्वर ने पूरा दिन वाहन संचालकों को दगा दिया। सुबह कार्यालय खुलते ही सर्वर की दगा से काम ठप पड़ गया। जिस वजह से टैक्स परमिट फिटनेस व लाइसेंस के लिए आए लोग पूरा दिन इधर से उधर भटकते रहे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 01:10 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 01:10 PM (IST)
दून के आरटीओ का सर्वर फिर हुआ ठप, लोगों को हुई परेशानी
दून के आरटीओ कार्यालय में सोमवार को सर्वर ने पूरा दिन वाहन संचालकों को दगा दिया।

देहरादून, जेएनएन। दून के आरटीओ कार्यालय में सोमवार को सर्वर ने पूरा दिन वाहन संचालकों को दगा दिया व लाइसेंस बनाने आए आवेदकों को परेशान किया। सोमवार सुबह कार्यालय खुलते ही सर्वर की दगा से काम ठप पड़ गया। जिस वजह से टैक्स, परमिट, फिटनेस व लाइसेंस के लिए आए लोग पूरा दिन इधर से उधर भटकते रहे।

loksabha election banner

आरटीओ में ऑनलाइन व्यवस्था में आए दिन दिक्कतें आ रहीं। अगस्त-15 में यहां व्यवस्थाएं ऑनलाइन होने के बाद से अब तक करीब पांच दर्जन मर्तबा सर्वर ठप रहा चुका है। जुलाई में भी सर्वर की खराबी ने एक दिन आरटीओ में काम ठप रखा था। इस माह सोमवार को सर्वर की खराबी पूरा दिन जनता के लिए मुसीबत बन गई। काम कोई नहीं हुआ और लोग भटकते रहे। बड़ी संख्या में लोग दोपहर ही घर लौट गए और कुछ लोग शाम तक सर्वर चलने का इंतजार करते रहे।

हालांकि, विभागीय अधिकारी ये दावा कर रहे कि सर्वर बीच-बीच में काम करता रहा, लेकिन लोगों की मानें तो शाम तक सर्वर ने ठीक से काम नहीं किया। इस वजह से टैक्स एवं फीस जमा नहीं हो पाई और लोग परेशान रहे। दरअसल, इस समय आरटीओ में दो सॉफ्टवेयर वाहन व सारथी पर काम चलता है। दोनों में डाटा पूरी तरह ओवरलोड रहता है।

तकनीकी विशेषज्ञों की सलाह के बाद विभाग ने इंटरनेट की अलग दो लाइनें कर दीं, लेकिन तब भी सर्वर ठप होने के मामले नहीं थम रहे। एआरटीओ प्रशासन द्वारिका प्रसाद ने बताया कि सुबह तकनीकी खराबी के चलते सर्वर ठप था पर दोपहर में चालू हो गया था। इससे थोड़ी दिक्कत जरूर हुई।

वीआइपी कोटे में बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

सर्वर खराब होने की वजह से जिनके ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बन पाए, अब वह लाइसेंस वीआइपी कोटे में बनाए जाएंगे। आरटीओ ने बताया कि आनलाइन सेवा में वीआइपी कोटे में 50 की संख्या अलग से निर्धारित है। जिनके लाइसेंस सोमवार को नहीं बन सके, उनके लाइसेंस मंगलवार को वीआइपी कोटे में बन सकेंगे। उन्हें दोबारा आवेदन या दोबारा फीस नहीं देनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: Learning License: आरटीओ में बढ़ेंगे लर्निंग लाइसेंस के स्लॉट, मिलेगी राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.