Move to Jagran APP

500 करोड़ की राशि से अत्याधुनिक बनेगा दून का रेलवे स्टेशन Dehradun News

देहरादून रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और अब धरातल पर निर्माण कार्य शुरू किए जाने हैं। इस पर पांच सौ करोड़ की राशि खर्च होगी।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 11:55 AM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 11:55 AM (IST)
500 करोड़ की राशि से अत्याधुनिक बनेगा दून का रेलवे स्टेशन Dehradun News
500 करोड़ की राशि से अत्याधुनिक बनेगा दून का रेलवे स्टेशन Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। देहरादून रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और अब धरातल पर निर्माण कार्य शुरू किए जाने हैं। इसको लेकर एमडीडीए व रेलवे के अधिकारी मुख्यमंत्री की उपस्थिति में अंतिम एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे।

loksabha election banner

एमडीडीए के उपाध्यक्ष डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि इससे पहले भी रेलवे के साथ एक एमओयू किया गया था। इसके तहत एमडीडीए ने रेलवे स्टेशन के विकास के लिए सर्वे किया और इस बात का आकलन किया गया कि कितनी लागत से यहां पर क्या-क्या सुविधाएं विकसित की जा सकती हैं।

अब एमओयू हस्ताक्षरित हो जाने के बाद निर्माण कंपनी की चयन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। स्टेशन का विकास अत्याधुनिक ढंग से करीब 500 करोड़ रुपये से किया जाएगा। यह कार्य पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड में किया जाएगा। साथ ही लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा कि कितने समय के भीतर स्टेशन का कायाकल्प कर दिया जाएगा।

इस तरह विकसित होगा रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशन परिसर में तमाम सुविधाओं से लैस नए बहुमंजिला भवन का निर्माण किया जाएगा। इसमें स्वचालित सीढिय़ां लगेंगी और स्टेशन पर प्रवेश के लिए लक्खीबाग चौकी के छोर से एक नया रास्ता बनाया जाएगा। इस रास्ते का प्रयोग चार और पांच नंबर प्लेटफॉर्म पर जाने वाले यात्री कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: दून रेलवे स्टेशन में होंगी बेहतर जनसुविधाएं, सभी ट्रेनों में होंगे बायोटॉयलेट Dehradun News

आधुनिकीकरण कार्य में पुरानी हेरिटेज बिल्डिंग से कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। नए भवन में अधिकारियों के कार्यालयों के साथ ही एक्जीक्यूटिव लॉन्ज, प्राइवेट और टैक्सी पार्किंग, सेल्फी प्वाइंट आदि की व्यवस्था होगी। इसके अलावा स्टेशन में बुकिंग काउंटर से सटी जमीन पर मल्टी फंक्शनल कॉम्प्लेक्स का निर्माण भी किया जाएगा। इसमें होटल, फूड प्लाजा आदि की व्यवस्था होगी।

यह भी पढ़ें: हर्रावाला स्टेशन को चमकाने की तैयारी शुरू, यात्री सुविधाओं में होगी बढोतरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.