Move to Jagran APP

कोरोना श्मशान घाट के विरोध में कांग्रेसियों का धरना, मुकदमा दर्ज

रायपुर में स्पो‌र्ट्स कालेज के पास कोरोना संक्रमितों के शव के दाह संस्कार के लिए बनाए गए श्मशान घाट के विरोध में कांग्रेसी नेता शुक्रवार को धरने पर बैठ गए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 08:54 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 08:54 PM (IST)
कोरोना श्मशान घाट के विरोध में कांग्रेसियों का धरना, मुकदमा दर्ज
कोरोना श्मशान घाट के विरोध में कांग्रेसियों का धरना, मुकदमा दर्ज

जागरण संवाददाता, देहरादून : रायपुर में स्पो‌र्ट्स कालेज के पास कोरोना संक्रमितों के शव के दाह संस्कार के लिए बनाए गए श्मशान घाट के विरोध में कांग्रेसी नेता शुक्रवार को धरने पर बैठ गए। उनका आरोप था कि यहां पर शवों का बेहद असुरक्षित तरीके से दाह संस्कार किया जा रहा है। जिससे स्थानीय निवासियों के भी संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया है। पुलिस ने चेतावनी दी कि यदि उन्होंने धरना समाप्त नहीं किया, तो उनकी गिरफ्तारी कर ली जाएगी। इसका असर दिखा और कांग्रेसी धरने से उठ गए। मामले में डीआईजी अरुण मोहन जोशी के निर्देश पर कांग्रेसी नेताओं और कार्यकत्र्ताओं के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

loksabha election banner

श्मशान घाट के विरोध में कांग्रेसी नेता प्रभुलाल बहुगुणा कई कार्यकत्र्ताओं के साथ महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स कॉलेज से थोड़ी दूर पर शिव मंदिर के पास धरने पर बैठ गए। उनका कहना कि यहां कोरोना संक्रमित व्यक्ति के शव को जलाने से आसपास के लोगों के जीवन पर खतरा बढ़ गया है। इसलिए यह स्थल कोरोना संक्रमित के अंतिम संस्कार के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इसकी जानकारी मिलने पर रायपुर पुलिस मौके पर पहुंची और प्रकरण से डीआइजी अरुण मोहन जोशी को अवगत कराया गया। डीआइजी ने एसपी सिटी श्वेता चौबे को कार्रवाई करने का आदेश दिया। एसपी सिटी ने बताया कि पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उन्हें समझाया और धरना खत्म कराया। उन्होंने बताया कि यह स्थान प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमित के शव के अंतिम संस्कार के लिए चिन्हित किया गया है। ऐसे में विरोध करना कोविड-19 गाइडलाइन का उल्लंघन भी है। इस मामले में प्रभुलाल बहुगुणा, सूरत सिंह नेगी, अनिल क्षेत्री, महेंद्र सिंह रावत व 25-30 अन्य पुरुष व महिला के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत किया गया है। कोरोना संक्रमित के शव के अंतिम संस्कार के लिए स्पो‌र्ट्स कालेज के पास स्थान चिन्हित किया गया है। यहां शासन की ओर से निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार शवों का अंतिम संस्कार किया जाता है। इसका विरोध करना मानवीय संवेदना को ठेस पहुंचाना तो है ही शासन के निर्देशों की अवहेलना भी है। इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मामले में मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

अरुण मोहन जोशी, डीआईजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.