देहरादून, जेएनएन। केंद्र सरकार की ओर से देर रात जारी रैंकिंग में खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) डबल प्लस शहर का दर्जा हासिल करने वाला दून नगर निगम प्रदेश का पहला निकाय बन गया है। इससे न केवल स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में दून शहर की रैंकिंग में बढ़त होगी, बल्कि ये दर्जा नगर निगम को 500 अंक का फायदा भी दिलाएगा। इस मुकाम को पाने के लिए नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने देहरादून नगर निगम की टीम के प्रयास और शहर के लोगों का आभार जताया है। 

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 के तहत गत 31 जनवरी को ही प्रक्रिया पूरी हुई है। अब हर नगर निकाय को केवल परिणाम का इंतजार है। इस बीच देहरादून नगर निगम को प्रदेश की सबसे बड़ी उपलब्धि मंगलवार देर रात मिली। स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंकिंग सुधारने की दिशा में कदम बढ़ाकर नगर निगम सूबे का पहला ऐसा पहला नगर निगम बन गया है, जिसे ओडीएफ यानि खुले में शौच मुक्त का डबल प्लस का प्रमाण-पत्र दिया गया। 

प्रदेश में पहले नंबर पर आकर दून ने 2020 की स्वच्छता रैंकिंग में काफी बढ़त बना ली है। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि इस साल नौ से 14 जनवरी तक केंद्र सरकार की टीम ओडीएफ डबल प्लस के सर्वे के लिए शहर में थी। गोपनीय सर्वे के दौरान टीम ने सार्वजनिक शौचालय और बस्तियों में बनाए गए सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया था। जिसमें पाया गया था कि पूरा शहर खुले में शौच से मुक्त है। सामुदायिक शौचालयों में शीट, एक्जॉस्ट फैन लगे हैं। साफ-सफाई व्यवस्थित होती है। दीवार और दरवाजे भी ठीक हैं। आयुक्त ने बताया कि शहर में 32 शौचालय ऐसे हैं, जो 24 घंटे खुले रहते हैं और बाकी सुबह चार से रात 10 बजे तक खुले रहते हैं। यह सभी केंद्र की टीम ने गौर किया। देहरादून शहर इन बिंदुओं पर खरा उतरा। 

सिटिजन फीडबैक में भी अव्वल 

स्वच्छ शहरों के लिए हुए स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में सिटीजन ऑनलाइन फीडबैक में भी देहरादून सबसे ज्यादा नंबर लेकर उत्तराखंड में पहले नंबर पर कायम है। देहरादून व रुड़की नगर निगम में कांटे की टक्कर थी। इस बार सिटीजन फीडबैक का अहम रोल माना जा रहा। इसके जरिए ओवरऑल रैकिंग में 1250 अंक हासिल किए जा सकते हैं। 

महापौर सुनील उनियाल गामा ने बताया कि हमारे नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय और उनकी टीम ने पिछले एक वर्ष में शहर में स्वच्छता को लेकर जो भी काम किया है यह उसी का नतीजा है कि आज हम प्रदेश में पहले पायदान पर खड़े हैं। अब हम रात में भी कूड़ा उठान कर रहे। उम्मीद है कि इस साल कूड़े की समस्या का पूरी तरह से निस्तारण हो जाएगा।  

यह भी पढ़ें:  दून शहर के नए वार्ड होंगे रोशन, साफ रहेंगी सड़कें Dehradun News

नगर आयुक्त वनिय शंकर पांडेय का कहना है कि प्रदेश में ओडीएफ डबल प्लस का पहला दर्जा पाकर हर्ष है। स्वच्छता में देहरादून की जनता ने नगर निगम का पूरा साथ दिया है। जिससे हमारी रैंकिंग निश्चित सुधरेगी। नगर निगम कर्मियों का आत्मविश्वास बढ़ा है और भविष्य में और बेहतर काम किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: प्लास्टिक और पॉलीथिन मुक्ति अभियान का सपना उत्तराखंड में होने जा रहा साकार Haridwar News

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस