Move to Jagran APP

दिव्यांग व गर्भवती महिलाओं को बूथ तक लाने को डोली का होगा प्रयोग

राज्य में अभी तक 3.99 लाख नए मतदाता बनाए गए हैं। इस बार पहाड़ों में दिव्यांग तथा गर्भवती महिलाओं को बूथ तक लाने के लिए डोली का प्रयोग किया जाएगा। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने यह जानकारी दी।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 03:12 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 03:12 PM (IST)
दिव्यांग व गर्भवती महिलाओं को बूथ तक लाने को डोली का होगा प्रयोग
राज्य में अभी तक 3.99 लाख नए मतदाता बनाए गए हैं।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: राज्य में अभी तक 3.99 लाख नए मतदाता बनाए गए हैं। इस बार पहाड़ों में दिव्यांग तथा गर्भवती महिलाओं को बूथ तक लाने के लिए डोली का प्रयोग किया जाएगा। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने यह जानकारी देते हुए संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया में मीडिया से सहयोगी की भूमिका में मिलकर काम करने की अपील की।

loksabha election banner

बुधवार को राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम संपन्न हो चुका है। शीघ्र ही मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार आयोग नई पहल कर रहा है, जिसके अंतर्गत 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों को पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंंने कहा कि कोरोना प्रोटोकाल की गाइड लाइन का पालन प्रत्येक स्तर पर कराया जाएगा। सभी मतदान केंद्रों में मास्क, सैनिटाइजर, दस्ताने तथा दिव्यांगजनों के लिए व्हील चेयर, रैंप व दृष्टि बाधितों के लिए ब्रेल लिपि प्रति भी उपलब्ध रहेगी।

महानिदेशक सूचना रणवीर सिंह चौहान ने कहा कि चुनाव में मीडिया तक सूचनाओं का सही प्रकार से आदान-प्रदान हो, इसके लिए तंत्र विकसित किया जाएगा। कार्यशाला में नोडल अधिकारी मीडिया निर्वाचन नितिन उपाध्याय, उप निदेशक सूचना रवि बिजारनिया, सहायक निदेशक अर्चना व मीडिया समन्वयक राखी के अलावा मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश में विभिन्न संगठनों ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत को दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि

गैंड़ीखाता इंटर कालेज में शुरू होंगी विज्ञान वर्ग की कक्षाएं

लालढांग : गैंडीखाता स्थित शहीद मनोज ङ्क्षसह चौहान इंटर कालेज में विज्ञान वर्ग की कक्षाएं शुरू होने से स्थानीय जनता एवं छात्र-छात्राओं में खुशी की लहर है। ग्रामीणों की मांग पर हरिद्वार ग्रामीण विधायक और कैबिनेट मंत्री स्वामी यतिश्वरानंद के प्रयासों से कक्षाएं संचालित होने पर स्थानीय जनता ने मंत्री का आभार जताया है।

शिक्षा निदेशक की ओर से गैंड़ीखाता इंटर कालेज में विज्ञान वर्ग की कक्षाएं संचालित करने का आदेश जारी हो गया है। अगले सत्र से कक्षाएं संचालित की जाएंगी, जिसके लिए शिक्षकों के चार पद भी जल्द भरे जाएंगे। स्थानीय निवासी जितेंद्र पोखरियाल, हरीश रावत, वीरेंद्र पोखरियाल, शिवम रावत, दिनेश बिष्ट, विक्की रावत, संजय सैनी, विनोद पोखरियाल का कहना है कि विज्ञान वर्ग की कक्षाएं संचालित नहीं होने से छात्र-छात्राओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

यह भी पढ़ें- रेल की पटरी पर फिल्मी अंदाज में ट्रेन रोकने के प्रयास में युवक ने गंवाई जान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.