जागरण संवाददाता, देहरादून : Dog Show in Dehradun : डाग शो में दिल्ली से पहुंचा 'रैबल' आकर्षण का केंद्र बना। विदेशी नस्ल का यह श्वान 'टाय पूडल' नस्ल के नाम से जाना जाता है। शरीर की खास बनावट और हेयर स्टाइल के चलते इस पब (रैबल) ने शो में सभी श्वान प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर खींचा। रैबल के मालिक ने उसे रूस से खरीदा है।

रविवार को हाथीबड़कला स्थित सर्वे स्टेडियम में दून वैली कैनल क्लब की ओर से 64-65वां राष्ट्रीय स्तरीय डाग शो आयोजित किया गया। जिसमें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, महाराष्ट्र के श्वानप्रेमियों ने अपने श्वान के साथ शो में भाग लिया। दिल्ली से राकेश और महेंद्र असवाल भी टाय पूडल (रैबल) पब लेकर शो में पहुंचे।

टाय पूडल सुंदरता में विश्व की टाप 10 में दूसरे स्थान पर

महेंद्र असवाल के अनुसार, टाय पूडल सुंदरता में विश्व की टाप 10 नस्ल के श्वान में दूसरे स्थान पर है। यह नस्ल फ्रांस की है। जब यह चार माह का था, तब रूस से उन्होंने इसे खरीदा था। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के लखनऊ और राजस्थान के अलवर में आयोजित डाग शो में रैबल खिताब जीत चुका है।

रैबल पर प्रतिमाह दो हजार रुपये खाने और मेकअप का एक हजार का खर्चा है। टाय पूडल की लंबाई 11 इंच तक होती है। फ्रैंडली होने के साथ ही यह घर की सुरक्षा में विशेष योगदान देता है। इस नस्ल का जीवन काल करीब 12 वर्ष होता है।

करीब 300 श्वान ने हिस्सा लिया

क्लब के चेयरमैन विमल चौहान ने बताया प्रतियोगिता में बेल्जियम मेलोनिस, फाक्स टेरियर, मालटीस, शिहत्जु, वेल्श कार्गी, श्नौजर, केन कोरसो, सामोएड, कैविलर किंग्स चालर्स स्पैनियल, पैकनीज, रामपुर हाउंड, कारवन हाउंड, राजापल्लयम हाउंड नस्ल के करीब 300 श्वान ने हिस्सा लिया। विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : देहरादून: साढ़े पांच लाख के इस डागी ने सबको बनाया अपना फैन, जनिए कितना आता है हर महीने खर्चा 

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में सिंगापुर की स्टेनली शैन और पंजाब अमृतसर के योगेश टुटेजा ने निर्णायक की भूमिका निभाई। इस मौके पर सुधीर शर्मा, अजय सिंघारी, जेजे एस, ओबराय, रवि चौधरी, अर्पणा चौधरी, विभोर चौहान, संजय शर्मा, मोहिनी चौहान, ज्योति गुलाटी, विकास गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Edited By: Nirmala Bohra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट