Move to Jagran APP

अब जिला उद्योग विभाग के नहीं काटने पड़ेंगे चक्‍कर, डीएम ने दिए निर्देश

जिले के उद्योगपतियों को निकट भविष्य में विभिन्न समस्याओं के समाधान को लेकर जिला उद्योग विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जिलाधिकारी ने जिला उद्योग महाप्रबंधक को निर्देश दिए हैं।

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 10:03 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 11:51 AM (IST)
अब जिला उद्योग विभाग के नहीं काटने पड़ेंगे चक्‍कर, डीएम ने दिए निर्देश
अब जिला उद्योग विभाग के नहीं काटने पड़ेंगे चक्‍कर, डीएम ने दिए निर्देश

देहरादून, जेएनएन। जिले के उद्योगपतियों को निकट भविष्य में विभिन्न समस्याओं के समाधान को लेकर अब जिला उद्योग विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जिलाधिकारी देहरादून ने जिला उद्योग महाप्रबंधक को निर्देश दिए हैं कि औद्योगिक क्षेत्रों की विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए पोर्टल बनाया जाए। मंगलवार को जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एनआइसी सभागार में जिला उद्योग मित्र समिति की बैठक हुई। जिसमें उद्योगपतियों ने अपनी समस्याएं डीएम के समक्ष रखी। जिलाधिकारी ने सभी प्रकार की समस्याओं के समाधान व रखरखाव के लिए देहरादून नगर निगम को निर्देश दिए।

loksabha election banner

 जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण बनाए रखने के लिए औद्योगिक ऐसोसिएशन को गंभीरता से कार्य करना होगा। इसके लिए एक सुपरविजन कमेटी का गठन किया जा सकता है। कहा कि यदि कहीं पर भी कोई कोरोना पॉजिटिव मामला संज्ञान में आता है तो औद्योगिक क्षेत्र में पूरी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग होनी चाहिए। इससे संबंधित कोई भी जानकारी शासन-प्रशासन से छुपाई नहीं जाए। तत्काल प्राइमरी और सेकेंड्री कॉन्‍टेक्‍ट को आइसोलेट किया कर पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज किया जाए। उद्योगों में काम करते समय कामगारों द्वारा मास्क का प्रयोग, लंच टाइम व छुट्टी के दौरान पर्याप्त शारीरिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित होना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कोई मजदूर छुट्टी से लौटता है तो उसको सीधे प्रवेश ना दें, पहले उसकी जांच और पर्याप्त आइसोलेशन का पालन करवाएं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र शिखर सक्सेना, इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता, उत्तराखंड फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन के समन्वयक अनिल मारवाह, इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन के उत्तराखंड के अध्यक्ष राकेश भाटिया, हेमंत पुरी, महेश शर्मा आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: यूटीयू ने की पीएचडी संशोधन अध्यादेश को निरस्त करने की सिफारिश, जानिए वजह

कामगारों को करें जागरूक

जिलाधिकारी ने उद्योगपतियों से कहा कि उद्यमी अपने मजदूरों की काउंसिल करें कि कोविड-19 संक्रमण से बचते हुए उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है। उद्योगों में होर्डिंग लगाकर कोविड-19 से बचाव की गाइडलाइन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उद्यमियों ने डीएम के समक्ष रखी मांगें उद्योगपतियों ने डीएम को बताया कि सेलाकुई, पटेलनगर व मोहब्बेवाला औद्योगिक क्षेत्रों में संपर्क मार्ग बदहाल हैं। नालियां बंद हैं। नियमित सफाई नहीं होती। स्ट्रीट लाइटें बंद रहती हैं। सड़क मार्ग पर गड्ढ़े परेशानी का सबब बनते हैं। कहीं-कहीं बड़े नालों के ऊपर के स्लैब टूटे हुए हैं। इसके अलावा सोलर पॉवर प्रोजेक्ट में बैंक ऋण गारंटी में छूट की भी मांग की। उद्योग मित्रों ने सेलाकुई में ईएसआइ के सौ बेड हॉस्पिटल निर्माण के लिए भूमि चिह्नित करने, विकासनगर व लांगा क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की मांग की।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में एक क्लिक पर खुलेगी कार्मिकों की कर्मकुंडली, एसीआर ऑनलाइन भरने की तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.