Move to Jagran APP

सदर कार्यालय पहुंचे डीएम, कार्मिकों की लगाई परेड; पंजिका में उपस्थिति दर्ज न किए जाने पर जताई नाराजगी

जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार निरंतर विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं। शुक्रवार शाम वे अचानक तहसील सदर कार्यालय पहुंच गए। यहां निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थिति पंजिका की जांच की तो पता चला कि इसमें उपस्थिति दर्ज ही नहीं की जा रही है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 10:50 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 10:50 PM (IST)
सदर कार्यालय पहुंचे डीएम, कार्मिकों की लगाई परेड; पंजिका में उपस्थिति दर्ज न किए जाने पर जताई नाराजगी
तहसील सदर के निरीक्षण के दौरान तहसील सदर को आवश्यक दिशा-निर्देश देते जिलाधिकारी आर राजेश कुमार।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कार्यभार ग्रहण करने के बाद से जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार निरंतर विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं। शुक्रवार शाम वे अचानक तहसील सदर कार्यालय पहुंच गए। यहां निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थिति पंजिका की जांच की तो पता चला कि इसमें उपस्थिति दर्ज ही नहीं की जा रही है। इससे नाराज जिलाधिकारी ने कार्मिकों की परेड लगा दी।

loksabha election banner

निरीक्षण के दौरान आठ लेखपाल/कार्मिक गायब मिले। तहसीलदार दयाराम ने बताया कि संबंधित कार्मिक फील्ड विजिट पर गए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कोई कार्मिक फील्ड विजिट पर गया है तो उसकी जानकारी भी पंजिका में दर्ज की जाए। अनुपस्थिति पाए गए कार्मिकों पर उन्होंने कहा कि इनकी फील्ड विजिट की रिपोर्ट तलब की जाए। जांच कराई जाए कि ये कहां गए थे और उस दौरान क्या काम किया गया। ताकि यह स्पष्ट हो सके कि फील्ड के नाम पर संबंधित कार्मिक कुछ और ही गुल तो नहीं खिला रहे।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कार्मिकों का नाम, उनका क्षेत्र व दूरभाष नंबर प्रवेश स्थल के रजिस्टर पर दर्ज किया जाए। ताकि विभिन्न व्यक्ति जान सकें कि उनके क्षेत्र में कौन लेखपाल व कार्मिक तैनात है। जिलाधिकारी ने सख्त हिदायत दी कि कार्यप्रणाली में सुधार लाया जाए। उन्होंने विभिन्न प्रमाण पत्रों के बैकलाग को भी शीघ्र समाप्त करने के निर्देश दिए। किसी भी तरह की लापरवाही पर संबंधित कार्मिक के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

कांप्लेक्स की खराब लिफ्ट पर मांगी रिपोर्ट

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के संज्ञान में आया कि डिस्पेंसरी रोड के जिस कांप्लेक्स में तहसील कार्यालय है, वहां जिला पूर्ति कार्यालय समेत अन्य अहम कार्यालय भी हैं। विभिन्न कार्यों में गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग व दिव्यांगजन यहां आते रहते हैं। ऐसे में कांप्लेक्स की लिफ्ट सिर्फ एक विशेष तल पर खुलती है। इससे गंभीर हीलाहवाली मानते हुए जिलाधिकारी ने एमडीडीए व उत्तराखंड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण (उडा) के अधिकारियों से दूरभाष पर बात की।

उन्होंने निर्देश दिए कि लिफ्ट की खामी को जल्द दूर किया जाए। जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि वह लिफ्ट के संबंध में की जाने वाली कार्रवाई पर अपनी रिपोर्ट देंगे। जिलाधिकारी ने तहसील परिसर में शौचालयों की दशा में सुधार करने व आमजन के बैठने आदि की उचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें:-देहरादून में 15 अगस्त के मुख्य आयोजन को तैयार होगा परेड ग्राउंड, महापौर व राजपुर विधायक ने किया निरीक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.