Move to Jagran APP

उत्तराखंड: स्कूलों में नियुक्ति को डीएलएड प्रशिक्षुओं ने शुरू किया बेमियादी हड़ताल

डीएलएड प्रशिक्षितों की नियुक्ति की मांग को लेकर प्रदेश के विभिन्न डायटों से जुटे डीएलएड 2017-19 बैच के प्रशिक्षितों ने निदेशालय के बाहर धरना दिया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 04:48 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 04:48 PM (IST)
उत्तराखंड: स्कूलों में नियुक्ति को डीएलएड प्रशिक्षुओं ने शुरू किया बेमियादी हड़ताल
उत्तराखंड: स्कूलों में नियुक्ति को डीएलएड प्रशिक्षुओं ने शुरू किया बेमियादी हड़ताल

देहरादून, जेएनएन। प्राथमिक स्कूलों में डीएलएड प्रशिक्षितों की नियुक्ति की मांग को लेकर प्रदेश के विभिन्न डायटों से जुटे डीएलएड 2017-19 बैच के प्रशिक्षितों ने निदेशालय के बाहर धरना दिया। प्रशिक्षितों ने कहा कि जब तक पूरे बैच के छात्रों को नियुक्ति का आश्वासन नहीं मिलता विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे। 

loksabha election banner

सोमवार को बैच के प्रदेश अध्यक्ष पवन मुस्यूनी के नेतृत्व में विभिन्न जिलों के डीएलएल प्रशिक्षित शिक्षा निदेशालय में जुटे। पवन ने बताया कि 2017-19 बैच के प्रशिक्षण के दौरान ही साल 2018 में नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) ने प्राथमिक स्कूलों में भर्ती के नियमों में बदलाव कर दिया था। उन्होंने कहा कि बदले हुए नियम शिक्षा के हित में स्वागत योग्य हैं, लेकिन पढ़ाई के मध्य में नियम बदलने से तमाम छात्र प्रभावित होंगे। ऐसे में उन्होंने वर्ष 2017-19 में डीएलएड कर चुके प्रशिक्षितों को दोनों नियमों में रियायत देने और प्राथमिक स्कूलों में नियुक्ति की मांग की।   

इस मौके पर गौरव रावत, अरविंद बिष्ट, गंभीर रावत, हिमांशु जोशी, देवेश जोशी, निशांत चौहान, मुकेश चौहान, पवन जोशी, दीपक चौधरी, पवन बड़थ्वाल आदि मौजूद रहे। 

समस्या को शासन स्तर पर उठाने का दिया आश्वासन 

अपर शिक्षा निदेशक वीएस रावत ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। मामला कोर्ट में विचाराधीन है। उन्होंने प्रशिक्षितों की समस्या को शासन स्तर पर उठाने का आश्वासन दिया। 

बीएड प्रशिक्षितों का धरना जारी 

प्राथमिक शिक्षक सेवानियमावली में संशोधन की मांग को लेकर बीएड टीईटी प्रशिक्षितों ने शिक्षा निदेशालय में सोमवार को भी धरना -प्रदर्शन जारी रखा। प्रशिक्षितों ने रोष जताया कि लंबित मांगों के निस्तारण के लिए सरकार को कई बार ज्ञापन सौंपा गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। उनका कहना है कि मांग पर जल्द कार्रवाई नहीं हुई, तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। धरने में मंदीप कुमार, आनंद सिंह, रायसिंह रावत, मनोज रावत आदि मौजूद रहे। 

दिल्ली में गरजे प्राथमिक शिक्षक 

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर अखिल भारतीय शिक्षक संघ के आह्वान पर प्राथमिक शिक्षक संघ के सदस्य दिल्ली में विरोध पर डटे हैं। रविवार और सोमवार को प्रदेशभर से सैकड़ों शिक्षकों ने दिल्ली में प्रदर्शन किया। 

यह भी पढ़ें: एमडी के आश्वासन पर पेयजल कर्मियों का धरना स्थगित, पढ़िए पूरी खबर

संघ के प्रांत अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौहान बताया कि अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संगठन के आह्वान पर देशभर में नई पेंशन नीति के खिलाफ आंदोलन हो रहा है। शिक्षकों ने केंद्र सरकार से वर्तमान में लागू अंशदायी पेंशन योजना बंद करने की मांग की। चौहान ने कहा कि अंशदायी पेंशन योजना कर्मचारियों के साथ छलावा है। बाजार आधारित योजना होने के कारण इसमें कार्मिकों की न तो पूंजी सुरक्षित है और न ही भविष्य। दिल्ली में आयोजित धरने में उत्तराखंड के अलावा मेघालय, मणिपुर के शिक्षकों ने भी एक ही मंच से अपनी बात केंद्र सरकार तक रखी। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में गरजे एससी-एसटी कर्मचारी, कहा- कानून बनाकर पदोन्नति में आरक्षण हो बहाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.