Move to Jagran APP

रसोई गैस के ऑनलाइन भुगतान पर 15 रुपये का लाभ

इंडेन गैस के उपभोक्ता अब पेटीएम के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे और उन्हें हर भुगतान पर 15 रुपये कैश बैक मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 08:26 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 08:26 PM (IST)
रसोई गैस के ऑनलाइन भुगतान पर 15 रुपये का लाभ
रसोई गैस के ऑनलाइन भुगतान पर 15 रुपये का लाभ

जागरण संवाददाता, देहरादून: इंडेन गैस के उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। लंबे समय से अपने एलपीजी उपभोक्ताओं को सुगम ऑनलाइन भुगतान का विकल्प मुहैया कराने में जुटी आइओसी (इंडियन ऑयल कंपनी) ने नई पहल की है। आइओसी ने पेटीएम के साथ अनुबंध कर लिया है, जिसमें पेटीएम से भुगतान पर एलपीजी उपभोक्ताओं को सीधे 15 रुपये का लाभ मिलेगा। इससे प्रदेशभर के करीब 17 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

loksabha election banner

डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहन देने के लिए यह सेवा शुरू की गई है। इसमें इंडेन गैस उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन पर पेटीएम एप के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। इससे उपभोक्ता नकद भुगतान को बाध्य नहीं होंगे। हालांकि, शुरुआती चरण में अभी कई गैस एजेंसी में तकनीकी समस्याएं आ रही हैं, जिस वजह से उनके उपभोक्ताओं को लाभ नहीं मिल पाया है, लेकिन आइओसी का कहना है कि दो से तीन दिन के भीतर तकनीकी समस्या दूर हो जाएगी।

---------

ऐसे मिलेगा लाभ::

गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी करने वाले एजेंसी कर्मी के पास पे-टीएम का क्यू-आर कोड होगा, जिसे उपभोक्ताओं को अपने मोबाइल फोन के पे-टीएम एप से स्कैनिंग करना होगा। स्कैनिंग करने के बाद पे-टीएम से गैस के दाम का भुगतान करना होगा। पहले पे-टीएम से गैस का पूरा दाम लिया जाएगा, लेकिन एक से दो मिनट के बाद पे-टीएम खाते में 15 रुपये वापस आ जाएंगे।

--------

आइओसी ने ये रखी हैं शर्ते

देहरादून एलपीजी डिस्ट्रिब्यूटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष चमन लाल ने बताया कि पेटीएम सेवा का लाभ लेने के लिए दो शर्ते भी रखी हैं। पहला यह कि एक माह में एक कनेक्शन से एक बार ही रिफिलिंग में लाभ लिया जा सकेगा। दूसरा यह कि पेटीएम से भुगतान के लिए रसोई गैस का दाम 600 रुपये से अधिक हो।

--------

'आइओसी ने इंडेन गैस उपभोक्ताओं को पेटीएम भुगतान का विकल्प भी मुहैया कराया है, जिसमें 15 रुपये का लाभ दिया जा रहा है। यह सेवा आठ जुलाई से लागू हो चुकी है।

सुधीर कश्यप, सेल्स मैनेजर, आइओसी'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.