जागरण संवाददाता, देहरादून: Dengue in Uttarakhand मौसम में ठंडक के साथ डेंगू से राहत की आस बलवती होने लगी है। रविवार को मामले तुलनात्मक रूप से कम रहे। प्रदेश में 12 व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई। इनमें देहरादून में सात व नैनीताल में पांच मामले मिले हैं। प्रदेश में इस साल डेंगू के 1213 मामले आए हैं। देहरादून में सबसे ज्यादा 874 मामले आए हैं। वहीं, हरिद्वार में 161, पौड़ी गढ़वाल में 95, नैनीताल व टिहरी गढ़वाल में 37-37 और ऊधमसिंह नगर में नौ व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

तापमान 24 डिग्री से नीचे आते ही लार्वा पनप नहीं पाते

विशेषज्ञों का कहना है कि जुलाई से सितंबर तक का समय मच्छर के लिए अनुकूल रहता है। अक्टूबर में ठंड शुरू होने के कारण डेंगू का प्रकोप भी कम होने लगेगा। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी के अनुसार मच्छरों की ब्रीडिंग तब तक जारी रहती है, जब तक अधिकतम तापमान 24 डिग्री से कम नहीं हो जाता। तापमान 24 डिग्री से नीचे आते ही डेगू-चिकनगुनिया के मच्छरों के अंडे और लार्वा पनप नहीं पाते। अब पारा गिरने लगा है, ऐसे मे मच्छर भी कम होने लगेंगे।

दस जिलों में कोरोना को नया मामला नहीं

कोरोना संक्रमण से भी अब काफी हद तक राहत है। रविवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमण के दस नए मामले मिले। देहरादून में पांच, उत्तरकाशी में चार और ऊधमसिंहनगर में एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। वहीं, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी गढ़वाल, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग व टिहरी गढ़वाल में कोरोना का कोई मामला नहीं आया है।

1.90 प्रतिशत रही कोरोना संक्रमण दर

इधर, छह मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। कोरोना संक्रमण दर 1.90 प्रतिशत रही है। बता दें, प्रदेश में इस साल कोरोना के 104128 मामले आए हैं। जिनमें 99954 (95.99 प्रतिशत) लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इस साल कोरोना संक्रमित 333 मरीजों की मौत भी हुई है।

प्रदेश में कोरोना के 66 सक्रिय मामले

फिलवक्त प्रदेश में कोरोना के 66 सक्रिय मामले हैं। देहरादून में 28, नैनीताल में 14, हरिद्वार में नौ, ऊधमसिंह नगर में छह, उत्तरकाशी में चार, अल्मोड़ा में तीन और चमोली व पिथौरागढ़ में एक-एक सक्रिय मामला है। बागेश्वर, चंपावत, पौड़ी गढ़वाल, रुद्रप्रयाग व टिहरी गढ़वाल में फिलहाल कोई सक्रिय मामला नहीं है।

Ankita Murder Case : उत्तराखंड में बंद का मिला-जुला असर, मसूरी में दोपहर 12 बजे तक बंद रहे बाजार

Edited By: Sumit Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट