Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में डेंगू पर नहीं लग रहा विराम, 95 और लोग जद में

देहरादून नैनीताल ऊधमसिंहनगर समेत अन्य जिलों में हर दिन डेंगू के नए मरीज सामने आ रहे हैं। राज्य में 95 और लोग डेंगू की चपेट में आए हैं।

By Edited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 08:53 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 08:24 PM (IST)
उत्‍तराखंड में डेंगू पर नहीं लग रहा विराम, 95 और लोग जद में
उत्‍तराखंड में डेंगू पर नहीं लग रहा विराम, 95 और लोग जद में

देहरादून, जेएनएन। प्रदेश में डेगू का प्रकोप थम नहीं रहा है। देहरादून, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर समेत अन्य जिलों में हर दिन डेंगू के नए मरीज सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को भी राज्य में 95 और लोग डेंगू की चपेट में आए हैं। इनमें सबसे अधिक 43 मरीज नैनीताल जनपद से हैं। जबकि देहरादून में 36 व ऊधमसिंहनगर में 16 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके बाद राज्य में डेगू के मरीजों की अब तक की संख्या बढ़कर 7355 हो गई है। 

loksabha election banner

डेंगू से अब तक बारह से अधिक मरीजों की मौत भी हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग अब भी डेंगू से मरने वालों की संख्या आठ ही मान रहा है। डेंगू संदिग्ध जिन मरीजों की मौत का डेथ ऑडिट करने की बात महकमे ने की थी वह भी अब तक रहस्य बना हुआ है। इतना जरूर कि पिछले तीन माह की अपेक्षा अक्टूबर में डेगू का डंक कुछ हद तक कुंद होने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी थोड़ी बहुत राहत जरूर महसूस कर रहे हैं। वहीं सरकारी व निजी अस्पतालों में भी मरीजों का दबाव कुछ हद तक कम हुआ है। 

गत वर्षो की तुलना में इस बार प्रदेश में डेंगू ने जमकर कहर बरपाया है। स्थिति यह कि डेंगू के मरीजों की संख्या नित नए रिकॉर्ड बना रही है। बात अगर जनपदवार करें तो इस बार देहरादून में डेंगू का सबसे अधिक प्रभाव रहा है। शुरुआत में रायपुर व आसपास के क्षेत्रों में असर दिखाने वाले एडीज मच्छर की सक्रियता यकायक ऐसी बढ़ी कि इससे ना ही शहरी और ना ही ग्रामीण क्षेत्र अछूते रहे। आम व खास पर डेंगू का डंक लगा है। नतीजतन अब तक यहां पर डेगू के मरीजों की संख्या 4230 तक पहुंच गई है। छह से अधिक मरीजों की जान भी डेंगू का मच्छर लील चुका है। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मौसम से भी नहीं हार रहा डेंगू का मच्छर, 183 और मरीज मिले

तीन माह सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगी रही। ओपीडी हो या फिर पैथोलॉजी लैब सुबह से ही मरीजों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली हैं। डेंगू की रोकथाम के लिए नगर निगम ने जो फॉगिंग की वह भी सिर्फ धुंआ उड़ाने तक सीमित रही। यह बात अलग है कि फॉगिंग के नाम पर अब तक अस्सी लाख से अधिक का तेल फूंक दिया गया है। देहरादून की तरह नैनीताल भी डेंगू से काफी प्रभावित रहा है। यहां पर अब तक डेगू के 2216 मरीज आ चुके हैं और दो मरीजों की मौत भी हो चुकी है। इसी तरह ऊधमसिंहनगर व हरिद्वार में भी हर अंतराल बाद डेंगू के नए मरीज सामने आते रहे हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में नहीं थम रहा डेंगू का कहर, 275 और लोगों में हुई पुष्टि

वहीं ऊधमसिंहनगर में अब तक 424 और हरिद्वार में 333 मरीज सामने आए हैं। इसके अलावा टिहरी में 102, अल्मोड़ा में 20, पौड़ी में 14, रुद्रप्रयाग में छह, चमोली में चार, बागेश्वर में तीन, चंपावत में दो व पिथौरागढ़ में एक मरीज में डेगू की पुष्टि हुई है। बहरहाल, मौसम सर्द होने के बाद भी पहाड़ व मैदान में डेगू के मच्छर की सक्रियता बरकरार है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बीमारी की रोकथाम व बचाव के लिए दावा कर दावा करते थक नहीं रहे हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में डेंगू मच्छर पर ठंड हुई बेअसर, हरिद्वार में बुखार का कहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.