जागरण संवाददाता, देहरादून: दून मेडिकल कालेज में पैरामेडिकल इंटर्न के लिए भी ड्रेस कोड जारी किया जाएगा। कालेज की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

इसके अलावा दून पैरामेडिकल कालेज के अलावा अन्य कालेजों के छात्रों को भी इंटर्नशिप कराई जाएगी। इसके लिए पैरामेडिकल काउंसिल से दिशा निर्देश मांगे गए हैं। अभी तक केवल कालेज के ही छात्र इंटर्नशिप करते हैं।

बता दें, दून अस्पताल व दून महिला अस्पताल का एकीकरण कर सात साल पहले मेडिकल कालेज में तब्दील कर दिया गया था। दून अस्पताल रहते यहां कई कालेज के पैरामेडिकल छात्र इंटर्नशिप करते थे।

मेडिकल कालेज बनने के बाद भी काफी वक्त तक यह व्यवस्था यथावत रही। पर दून मेडिकल कालेज में पैरामेडिकल पाठ्यक्रम की शुरुआत होने के बाद यह व्यवस्था समाप्त हो गई। यहां अब केवल कालेज के ही छात्र-छात्राएं इंटर्नशिप कर रहे हैं।

इस बीच कालेज प्रबंधन को इंटर्नशिप के लिए अन्य कालेज के छात्रों के भी आवेदन लगातार मिल रहे हैं। विभिन्न विभागों में मानव संसाधन की आवश्यकता भी है। ऐसे में यह मसला एकेडमिक काउंसिल की बैठक में रखा गया।

यह फैसला लिया गया है कि इस विषय में पैरामेडिकल काउंसिल से दिशा-निर्देश लिए जाएं। प्राचार्य डा. आशुतोष सयाना ने बताया कि इस विषय में रेडियोथेरेपी के हेड डा. दौलत सिंह और इंटर्नशिप के इंचार्ज डा. हितेंद्र सिंह को नोडल बनाया गया है।

समस्त विभागाध्यक्ष को पत्र भेजा जा रहा है। उनसे मानव संसाधन के विषय में जानकारी मांगी गई है। ताकि प्रत्येक विभाग में इंटर्न की स्थिति का सही आकलन किया जा सके। इसके बाद ही संबंधित संस्थान से इंटर्नशिप के लिए अनुबंध किया जाएगा।

इसके अलावा पैरामेडिकल इंटर्न के लिए ड्रेस कोड भी रहेगी। यह लोग अपनी तय यूनिफार्म में रहेंगे। इसके अलावा इन्हें आइडी कार्ड भी मुहैया कराए जाएंगे।

Edited By: Sunil Negi