जागरण संवाददाता, देहरादून। डीआइजी जन्मेजय खंडूड़ी ने कहा कि नशे के खिलाफ जंग में पुलिस व आमजन को साथ खड़ा होना होगा और युवाओं को नशे के दलदल में फंसने से बचाने के लिए साथ मिलकर लड़ना होगा। नशा तस्करों की सूचना देने के लिए पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर 9410522545 भी जारी किया है। अगर कोई नशा तस्करों की सूचना देना चाहता है तो वह गोपनीय तरीके से उनके कार्यालय में आकर भी दे सकता है। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम गुप्त रखा जा रहा है।

रविवार को जीएमएस रोड स्थित एक होटल में कम्युनिटी लाइजिंग ग्रुप (सीएलजी) के सदस्यों, पार्षदों, व्यापार मंडल के पदाधिकारियों और विभिन्न समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित गोष्ठी में डीआइजी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्य कर रही है। थाना पुलिस, एंटी ड्रग्स टास्क फोर्स व एसओजी की टीम लगातार नशे के कारोबार में लिप्त व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

उन्होंने कहा कि हमें बचपन से ही बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव में अवगत कराते हुए उन्हें सशक्त बनाना होगा। किसी भी राष्ट्र के निर्माण में युवाओं की भूमिका सबसे अहम होती है और यदि हमें एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण करना है तो नशे के खिलाफ जारी इस जंग में युवाओं को आगे लाते हुए उनकी भागीदारी को बढ़ाना होगा। गोष्ठी में एसपी सिटी सरिता डोबाल, इंस्पेक्टर प्रदीप राणा, चौकी इंचार्ज विवेक राठी सहित अन्य व्यक्ति मौजूद रहे।

किसी को भी धार्मिक भावनाएं भड़काने का अधिकार नहीं

आगामी धार्मिक कार्यक्रमों पर चर्चा करते हुए डीआइजी ने कहा कि धार्मिक उन्माद व जनभावनाओं को भड़काने का प्रयास करने वाले व्यक्तियों के संबंध में तुरंत पुलिस को सूचना दें। किसी को भी धार्मिक भावनाएं भड़काने का अधिकार नहीं है।

बाजार में नहीं होगा अतिक्रमण

शहर कोतवाली में आयोजित गोष्ठी के दौरान व्यापारियों ने कई मामले डीआइजी जन्मेजय खंडूड़ी के सामने रखी। इस दौरान व्यापारियों ने दुकानों के बाहर सामान रखने, बाजार से ठेलियां हटाने और जाम की समस्या से निजात दिलाने की बात की। डीआइजी ने कहा कि बाजार में आने वाले ग्राहकों को कोई समस्या न हो, इस हिसाब से दुकानें लगाई जाए। फुटपाथ पर कोई सामान नहीं बेचेगा। जहां तक बाजार में ठेलियां लगने की बात है तो पुलिस ठेलियों को जब्त करके नगर निगम के सुपुर्द करेगी।

दुकानदारों ने पटाखों की दुकानें रेंजर ग्राउंड, हिंदु नेशनल इंटर कालेज और झंडा बाजार स्थित तालाब में लगाने की बात कही। डीआइजी ने कहा कि एसडीएम और एसपी सिटी अलग-अलग क्षेत्रों में खाली पड़ी जगह का निरीक्षण करेंगे। उनकी संस्तुति के बाद जगह का चयन किया जाएगा। डीआइजी ने कहा कि त्योहारों के सीजन में कोई भी पुलिसकर्मी दुकानदारों को परेशान नहीं करेगा।

त्योहारी सीजन में यातायात व्यवस्था में करें मदद

डीआइजी ने आम जनता से भी अपील की है कि त्योहारी सीजन के दौरान यातायात व्यवस्था में यदि कोई स्वेच्छा से पुलिस की मदद करने के लिए सहयोग करना चाहते हैं तो उनके लिए अलग से पहचान पत्र बनाए जाएंगे। गोष्ठी के दौरान डीआइजी ने पार्किंग और त्योहारी सीजन के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर भी विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि पटाखों के लिए प्रशासन से समन्वय बनाकर अलग-अलग बाजारों के लिए विभिन्न स्थान चिह्नित किए जाएंगे। चिह्नित स्थानों पर पटाखों की दुकान लगाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें- एसपी क्राइम ने ADTF को दिए निर्देश, नशा बेचकर संपत्ति अर्जित करने वालों की बनाएं सूची; हो कार्रवाई

Edited By: Raksha Panthri