Move to Jagran APP

देहरादून : लंबे अंतराल बाद गूंजेगा करोड़ों का आडिटोरियम, संस्कृति विभाग के पास आनी शुरू हुई बुकिंग

स्व. जीत सिंह नेगी आडिटोरियम लंबे अंतराल के बाद रंगारंग कार्यक्रम से गूंजेगा। वहीं आडिटोरियम में कार्यक्रम के लिए विभाग के पास बुकिंग आनी शुरू हो चुकी है। संस्कृति विभाग ने कार्यक्रम के रेट संबंधी प्रस्ताव को शासन को भेज दिया है।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 10:30 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 10:30 AM (IST)
देहरादून : लंबे अंतराल बाद गूंजेगा करोड़ों का आडिटोरियम, संस्कृति विभाग के पास आनी शुरू हुई बुकिंग
संस्कृति विभाग ने कार्यक्रम के रेट संबंधी प्रस्ताव को शासन को भेजा

जागरण संवाददाता, देहरादून: कला एवं संस्कृति विभाग का हरिद्वार रोड में स्थित स्व. जीत सिंह नेगी आडिटोरियम लंबे अंतराल के बाद रंगारंग कार्यक्रम से गूंजेगा। संस्कृति विभाग ने कार्यक्रम के रेट संबंधी प्रस्ताव को शासन को भेज दिया है।

loksabha election banner

जल्द ही शासन की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों के रेट की सूची जारी होगी। वहीं आडिटोरियम में कार्यक्रम के लिए विभाग के पास बुकिंग आनी शुरू हो चुकी है। मंगलवार से विश्व संग्रहालय दिवस पर दो दिवसीय कला प्रदर्शनी शुरू हो रही है।

2011 में रखी गई थी आडिटोरियम की नींव

आकाशवाणी भवन के पास पांच बीघा भूमि में बनकर तैयार हुए कला एवं संस्कृति विभाग के आडिटोरियम की नींव वर्ष 2011 में रखी गई थी, लेकिन निर्माण पूरा होने में छह साल (2017 तक) लग गए।

महीनों तक यह आडिटोरियम उद्घाटन की राह ताकता रहा। फरवरी 2020 में उद्घाटन हुआ, लेकिन तब से यहां एक एकमात्र कार्यक्रम 21वें अंतरराष्ट्रीय नाट्य महोत्सव की सौगात मिली। बुकिंग को लेकर लोगा की कम दिलचस्पी का कारण विभाग की ओर से रेट तय न करना और प्रचार प्रसार की कमी भी रहा है।

उच्चस्तरीय सुविधाओं से लैस है आडिटोरियम

270 दर्शक क्षमता वाले इस आडिटोरियम को उच्चस्तरीय सुविधाओं से लैस किया गया है। 270 शानदार कुर्सियां लगी हैं। इसके अलावा बेहतर गुणवत्ता वाले लाइट और साउंड सिस्टम लगाए गए हैं। खास बात यह है कि बाहरी तरफ पहाड़ी लुक आडिटोरियम को चार चांद लगा रहा है।

साफ सफाई का चल रहा कार्य

लंबे समय से बंद पड़े आडिटोरियम में इन दिनों साफ सफाई, लाइट साउंड को चेक करने का कार्य चल रहा है। बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा कार्यक्रम के रेट की सूची जारी होने के बाद यहां पर बुकिंग शुरू हो जाएगी।

जल्द लगाया जाएगा बोर्ड

वर्ष 2020 में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आडिटोरियम का नाम उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोकगायक और गीतकार स्वर्गीय जीत सिंह नेगी के नाम पर रखने की घोषणा की थी। लेकिन यहां पर अभी तक विभाग की ओर से कोई बोर्ड नहीं लगाया गया है। हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि आडिटोरियम में जल्द ही बोर्ड भी लगाया जाएगा।

लोक कलाकारों को बेहतर मंच के लिए विभाग कर रहा कार्य

संस्कृति विभाग की निदेशक बीना भट्ट का कहना है कि लोक कलाकारों को बेहतर मंच मिल सके और आडिटोरियम में अधिकाधिक कार्यक्रम हों, विभाग इस पर कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम के रेट तय करने का प्रस्ताव इसी महीने शासन को भेज दिया गया है। नए आडिटोरियम के लिए विभाग के पास बुकिंग आनी शुरू चुकी है। शासन से रेट की सूची जारी होते हुए कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.