Move to Jagran APP

Containment Zone कंटेनमेंट जोन मुक्त हुआ देहरादून, अभी कोरोना मुक्ति की चुनौती

कोरोना संक्रमण की बढ़ती चुनौती के बीच देहरादून को बड़ी राहत भी मिली है बीते रोज दून कंटेनमेंट जोन मुक्त हो गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 01:01 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 01:01 PM (IST)
Containment Zone कंटेनमेंट जोन मुक्त हुआ देहरादून, अभी  कोरोना मुक्ति की चुनौती
Containment Zone कंटेनमेंट जोन मुक्त हुआ देहरादून, अभी कोरोना मुक्ति की चुनौती

देहरादून, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की बढ़ती चुनौती के बीच देहरादून को बड़ी राहत भी मिली है बीते रोज दून कंटेनमेंट जोन मुक्त हो गया है। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के आदेश के बाद अंतिम चार इलाकों की पाबंदी भी समाप्त कर दी गई। इसमें देहरादून के चमन विहार की लेन-11 का हिस्सा, ऋषिकेश की 20 बीघा कॉलोनी की गली नंबर तीन, शिवा एन्क्लेव (वार्ड-24) व आवास विकास कॉलोनी (वार्ड नंबर 25) का हिस्सा शामिल है।

loksabha election banner

देहरादून में कंटेनमेंट जोन की शुरुआत 17 मई को एफआरआइ से हुई थी। यहां संक्रमण के तीन मामले सामने आने के बाद पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया था। इसके बाद जब जमातियों की हरकत के चलते संक्रमण बढ़ा तो कंटेनमेंट जोन का आंकड़ा बढ़कर सात हो गया। वहीं, ऋषिकेश एम्स में संक्रमण की नई चुनौती सामने आने के बाद तीन और इलाके भी कंटेनमेंट जोन में तब्दील करने पड़ गए। फिर चमन विहार की गली नंबर 11 को भी पृथक रूप से लॉकडाउन कर कंटेनमेंट जोन बनाया गया। 

अब सभी जोन समाप्त करने से प्रशासन को इन पर अनावश्यक निगरानी करने व निश्चित अंतराल पर सैंपलिंग का दबाव भी समाप्त हो गया है। लिहाजा, अब अधिकारी अपना पूरा फोकस अप्रवासियों की आमद के चलते बढ़ते कोरोना संक्रमण के खतरे की रोकथाम पर कर सकते हैं।

इस तरह बाहर हुए कंटेनमेंट जोन

  • 02 अप्रैल को एफआरआइ
  • 03 मई को कारगी ग्रांट
  • 05 मई को लक्खीबाग का क्षेत्र और झबरावाला बस्ती
  • 06 मई को केशवपुरी बस्ती
  • 07 मई को भगत सिंह कॉलोनी
  • 18 मई को आजाद नगर कॉलोनी
  • 20 मई को 20 बीघा कॉलोनी गली नंबर तीन, शिवा एन्क्लेव व आवास विकास कॉलोनी, चमन विहार।

नरेंद्रनगर में भर्ती एक युवक में कोरोना की पुष्टि

टिहरी जिले के भिलंगना ब्लॉक के 22 साल के युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है। बनोली पोस्‍ट भट्ट गांव घनसाली निवासी युवक कांदीवली थाना संत नगर (महाराष्ट्र) से 16 मई को चला था। ये युवक महाराष्ट्र से 30 लोग के साथ बस में 18 मई को रात्रि पूर्णानंद मैदान मुनिकिरेती पहुंचे थे, जहां पर डॉक्‍टरों की टीम ने उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया था।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना पॉजिटिव के खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा, दी थी गलत जानकारी

थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान बुखार की शिकायत होने पर उक्त युवक को एम्बुलेंस से श्री देव सुमन चिकित्सालय नरेंद्रनगर में भर्ती कराया गया। 19 मई को सैंपल जांच के लिए एम्स ऋषिकेश अस्पताल भेजा गया था। आज युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। युवक के संपर्क में आए लोगों के संबंध में जानकारी जुटाई  जा रही है। एसडीएम युक्ता मिश्रा ने इसकी पुष्टि की। बता दें कि टिहरी जिले में 2 दिन में कोरोना संक्रमण के 6 मामले सामने आ गए हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: रेड जोन से उत्तराखंड आने वाले प्रवासी होंगे संस्थागत क्वारंटाइन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.