देहरादून, जेएनएन। Ayodhya Ram Mandir श्रीराम मंदिर भूमि पूजन पर आज अयोध्या में लगने वाले श्रीराम के जयकारों की गूंज द्रोणनगरी में भी सुनाई देगी। अयोध्या दुल्हन की तरह सजेगी तो दून में भी चारों ओर दीप जगमगाएंगे। कोरोना संक्रमण के कारण दून के अधिकांश श्रद्धालु अयोध्या नहीं जा पाए हैं, लेकिन उनके उत्साह में जरा भी कमी नहीं है। भूमि पूजन को लेकर दून में भी धार्मिक व सामाजिक संगठनों ने उत्सव मनाने की पूरी तैयारियां कर ली हैं। जगह-जगह मंदिरों को सजाया गया है और विशेष आयोजनों को लेकर भी तैयारी की गई है। कोरोना संक्रमण के कारण अधिकांश लोग घरों में ही दीये जलाकर जश्न मनाएंगे तो संगठनों से जुड़े लोग शहरभर में आतिशबाजी के साथ श्रीराम की धुन पर झूमते हुए मिष्ठान वितरित करेंगे।

रोशन से जगमगाएगा साईं मंदिर

राजपुर रोड स्थित साईं मंदिर को भूमि पूजन के अवसर पर दीयों से सजाया जाएगा। इस अवसर पर पूजा-अर्चना के बाद प्रसाद वितरित किया जाएगा। मसूरी विधायक गणोश जोशी भी पूजा में शामिल होंगे।

उपमा ने की दीये जलाने की अपील

उत्तरांचल पंजाबी महासभा के प्रदेश अध्यक्ष राजीव घई ने प्रदेशवासियों से भूमि पूजन के उपलक्ष्य में अपने-अपने घरों में दीपक जलाने की अपील की है। 

अखिल भारतीय हिंदू क्रांति दल ने बांटे दीये

अखिल भारतीय हिंदू क्रांति दल महानगर देहरादून की ओर से गांधी पार्क के मुख्य द्वार पर लोग को दीये वितरित किए गए। इसके अलावा संगठन ने टुकड़ियों में घर-घर घूमकर भी दीये वितरित किए। संगठन के महानगर अध्यक्ष नवीन नौटियाल ने दावा किया कि संगठन ने पांच अगस्त के लिए 21 हजार दीये वितरित किए और लोगों से उत्सव मनाने की अपील की।

दीपों से जगमग होगा पृथ्वीनाथ मंदिर

अयोध्या में भूमि पूजन के अवसर पर श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर को दीपक की रोशनी से जगमग किया जाएगा। मंदिर के पाठ दिगंबर दिनेश पूरी ने बताया कि राम मंदिर भूमि पूजन के उपलक्ष्य में मंदिर के प्रांगण में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए दीप जलाए जाएंगे। श्रद्धालु अपने घरों से दीपक लाकर मंदिर को जगमग करेंगे। इसके अलावा सुंदरकांड के पाठ के बाद देसी घी से बने लड्डू का प्रसाद वितरित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन को लेकर जबर्दस्‍त उत्‍साह, उत्‍तराखंड में आज घरों में रोशन होंगे दीप

पारंपरिक व्यंजनों से लगाया भगवान को भोग

राम मंदिर निर्माण को होने वाले भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर माता वैष्णो देवी गुफा योग मंदिर टपकेश्वर में भगवान श्रीराम को देवभूमि के पारंपरिक व्यंजन लाल चावल, जौनसारी राजमा और कुमाऊं के आलू से भोग लगाया गया। मंदिर के आचार्य विपिन जोशी ने बताया कि चित्रकार अनुराग रमोला मंदिर प्रांगण में श्रीराम के चित्रों को दीवारों पर बना रहे हैं। इसके अलावा बुधवार सुबह दस से दोपहर साढ़े बारह बजे तक विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: राम भक्तों ने थाने का घेराव कर मुझे पुलिस से छुड़ाया था : प्रेमचंद्र अग्रवाल

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस