Move to Jagran APP

Happy Deepawali: उल्लास से मनाएं त्योहार, सरकारी महकमे भी तैयार

दीपावली के त्योहार को दिल खोलकर मनाएं। आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए सरकारी महकमों ने भी कमर कस ली है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 27 Oct 2019 09:54 AM (IST)Updated: Sun, 27 Oct 2019 02:52 PM (IST)
Happy Deepawali: उल्लास से मनाएं त्योहार, सरकारी महकमे भी तैयार
Happy Deepawali: उल्लास से मनाएं त्योहार, सरकारी महकमे भी तैयार

देहरादून, जेएनएन। दीपावली उल्लास और हर्ष का त्योहार है। इसे दिल खोलकर मनाएं। आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए सरकारी महकमों ने भी कमर कस ली है। आतिशबाजी को लेकर जनपद के सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है और डॉक्टरों को आपात स्थिति में तत्काल अस्पताल पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

पुलिस-प्रशासन भी पूरी तरह चाक चौबंद है और अग्निशमन विभाग ने अपनी गाड़ियों को जगह-जगह अलर्ट किया हुआ है। बिजली जाने की स्थिति में यूपीसीएल ने भी चौबीस घंटे कंट्रोल रूम को काम करने के निर्देश दिए हैं व बाकायदा अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय कर दी गई है। सभी विभागों ने आपातकालीन नंबर भी जारी किए हैं, ताकि जरूरत पर तुरंत मदद मिल सके। पुलिस ने भी सुरक्षा के दृष्टिगत शहर को चार जोन व छह सेक्टर में बांटकर आला अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है। यातायात व्यवस्था सुचारू रखने को लेकर यातायात पुलिस सुबह से ही सड़कों पर तैनात रहेगी। 

चार जोन और छह सेक्टर में बांटा शहर

दिवाली पर सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने के लिए दून शहर को चार जोन, छह सेक्टर, 25 सब सेक्टर में बांटा है। जोन की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीओ स्तर, सेक्टर की एसओ, सब सेक्टर की दरोगा रैंक के अधिकारियों को दी गई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अरुण मोहन जोशी ने बताया कि दीपावली पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शहर में चप्पे चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी।

दून में तीन एसपी, आठ सीओ, 15 इंस्पेक्टर/एसओ, 100 एसआई, 50 हेड कांस्टेबल, 250 कांस्टेबल, 100 महिला कांस्टेबल और 10 घुड़सवार की तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि सभी थाना पुलिस को निर्देश दिए हैं कि सुबह से रात तक भीड़भाड़ वाले इलाके, बाजार, मोहल्लों में नियमित गश्त की जाए ताकि आपराधिक किस्म के लोगों में पुलिस का भय बना रहें। किसी भी अप्रिय सूचना पर तुरंत एक्शन ले। एसएसपी ने जनता से किसी भी वारदात होने पर 112 नंबर पर कॉल करने की अपील की है।

स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट

राजधानी के अस्पताल भी दीपावली पर अलर्ट मोड पर रहेंगे। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में खास तैयारी की गई है। न सिर्फ बेड आरक्षित किए गए हैं बल्कि इमरजेंसी में भी डॉक्टरों की ड्यूटी लगा दी गई है।  दीपावली पर किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में लोगों को उपचार देने के लिए स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद है।

सीएमओ डॉ. एसके गुप्ता ने सभी सरकारी अस्पतालों को अलर्ट जारी कर विशेषज्ञ चिकित्सकों की ड्यूटी इमरजेंसी में लगाने एवं 24 घंटे ड्यूटी पर रहने के निर्देश दिए हैं। कोरोनेशन और गांधी अस्पताल के सीएमएस डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि रोटेशन के तहत सभी चिकित्सकों की ड्यूटी लगा दी गई है। बर्न यूनिट को भी अलर्ट किया गया है। दून अस्पताल के एमएस डा. केके टम्टा, डिप्टी एमएस डा. एनएस खत्री ने बताया कि मेडिसन, आई, स्किन, सर्जरी समेत तमाम यूनिटों से दो-दो डाक्टरों की ड्यूटी इमरजेंसी में लगाई गई है। वहीं, सख्त निर्देश दिये गये हैं कि वह ड्यूटी पर रहें। 

एसएमआइ अस्पताल में भी अलर्ट

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल प्रबंधन ने किसी भी आपात घटना से निपटने के लिए इमरजेंसी में अलर्ट जारी किया है। श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज के उप-प्राचार्य एवं अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनिल धवन ने शनिवार को इस बावत डॉक्टरों और स्टाफ  को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इमरजेंसी के डॉक्टरों को रविवार के लिए विशेष गाइडलाइन जारी की है। उन्होंने बर्न वार्ड और आइसीयू के डॉक्टरों व स्टाफ  को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं।

अग्निशमन विभाग ने कसी कमर

दीपावली पर आग की घटनाओं को काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग ने भी कमर कस ली है। अग्निशमन अधिकारी अर्जुन सिंह ने बताया कि आमतौर पर अग्नि शमन का 101 नंबर होता है। इस पर कॉल करके आग की सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा 112, 108 नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं यहां से कॉल ट्रांसफर होकर अग्नि शमन पहुंच जाएगी। वहीं आफिस के नंबर 0135- 2716242 नंबर पर भी सूचना दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि तुरंत कॉल रिसीव हो इसके लिए दो-दो कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है जो रात में कॉल रिसीव करेंगे। 

पूरी अग्नि शमन टीम को अलर्ट मोड पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि दिवाली पर आग की घटनाओं की सूचना पर तुरंत एक्शन के लिए शहर के सहारनपुर चौक, घंटाघर, प्रेमनगर, रायपुर, धर्मपुर, कोतवाली में एक-एक फायर टैंकर खड़ा किया है। कोतवाली में दो मिनी वाटर टैंकर अतिरिक्त खड़े किए हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा तंग गलियों में जहां टैंकर नहीं जा सकते हैं वहां आग बुझाने के लिए  बाइक पैक सेट भेजे जाएंगे। इनको भी कोतवाली, अग्नि शमन विभाग में खड़ा किया गया है। जो आग की सूचना पर तुरंत कार्रवाई करेंगे।

आग लगने पर बरतें ये सावधानियां

- सिलेंडर में आग लगने पर मोटे कपड़े को पानी में डुबाकर लपेट दें

- शार्ट सर्किट होने पर बिजली आपूर्ति का मेन स्विच बंद कर दें

- दिवाली की रात को जब सोने जाएं तो बिजली के सभी स्विच बंद कर दें

- शार्ट सर्किट से आग लगने पर पानी से आग न बुझाएं, मिट्टी-बालू से ही आग बुझाने की कोशिश करें

यूपीसीएल ने कॉल सेंटर पर तैनात किए अफसर

यह भी पढ़ें: दीपावली के लिए दुल्हन की तरह सजे दून के बाजार, उमड़ने लगी भीड़ Dehradun News

दिवाली पर यदि बिजली गुल हो तो तुरंत 1912 नंबर पर कॉल करें। शिकायत का तुरंत निस्तारण होगा और बिजली आपूर्ति सुचारू की जाएगी। उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने दिवाली पर बिजली आपूर्ति सुचारू रखने के लिए कॉल सेंटर को अलर्ट कर दिया है। यहां 30 टेलीकॉलर बिजली से संबंधित शिकायतों को सुनेंगे। इन शिकायतों को संबंधित डिविजन में भेजा जाएगा और तुरंत शिकायतों का निस्तारण होगा। इन शिकायतों का समय से निस्तारण हो सके इसके लिए टीम का गठन किया है। 

यह भी पढ़ें: दीपावली पर बसें रहीं पूरी तरह फुल, ट्रेनों में पांव रखने तक की जगह नहीं

इस टीम में अधिशासी अभियंता मोहित डबराल, सहायक अभियंता राजीव खर्कवाल व कोमल, अवर अभियंता नवनीत चौहान शामिल हैं। प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्र ने इस टीम को सभी विद्युत वितरण खंडों से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए हैं ताकि कोई भी लोकल फाल्ट, ट्रिपिंग या जंपर उड़ने की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई हो। प्रबंध निदेशक मिश्र ने बताया कि दिवाली पर निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाएगी। यदि कहीं भी आपूर्ति में परेशानी हो तो उपभोक्ता तुरंत 1912 नंबर पर कॉल इसकी शिकायत दर्ज कराएं। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में खास अंदाज में मनाया जाता है दीपावली का पर्व


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.