Move to Jagran APP

देहरादून टॉपर देवज्योति चक्रवर्ती बनाना चाहते हैं फाइनेंस में करियर

सीबीएसई 10वीं में 98.8 प्रतिशत अंक के साथ देहरादून टॉप करने वाले देवज्योति चक्रवर्ती अर्थ जगत में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 01:58 PM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 09:10 PM (IST)
देहरादून टॉपर देवज्योति चक्रवर्ती बनाना चाहते हैं फाइनेंस में करियर
देहरादून टॉपर देवज्योति चक्रवर्ती बनाना चाहते हैं फाइनेंस में करियर

देहरादून, [जेएनएन]: सीबीएसई 10वीं में शेमफॉर्ड दून के छात्र देवज्योति चक्रवर्ती ने 98.8 प्रतिशत अंक प्राप्त कर देहरादून शहर में टॉप किया है। देवज्योति के पिता दीपांकर चक्रवर्ती पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं, जबकि मां दीपानिया स्वतंत्र संपादक हैं। वर्तमान में उनका परिवार इंजीनियर्स एनक्लेव में रहता है। 

loksabha election banner

भविष्य में अर्थ जगत में करियर संवारने की ख्वाहिश रखने वाले देवज्योति फुटबॉल के भी अच्छे खिलाड़ी हैं। साथ ही वह सिंथेसाइजर भी बहुत अच्छा बजाते हैं। खुद को रिफ्रेश करने के लिए वह इन्हीं दो चीजों का सहारा लेते हैं। कभी फुटबॉल के मैदान पर पसीना बहाकर और कभी सिंथेसाइजर पर उंगलियां चलाकर।

वह बताते हैं कि उन्होंने खुद की मेहनत से बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त किए हैं। जितनी उम्मीद थी, उससे भी ज्यादा अंक प्राप्त हुए। ग्रेडिंग सिस्टम के बजाय अंकों को वह बेहतर बताते हैं। वह कहते हैं कि इससे छात्र की योग्यता की स्पष्ट पहचान हो जाती है, जबकि ग्रेडिंग में समानता नहीं रहती है। 

उनका मानना है कि आप कभी पढ़ाई का समय फिक्स नहीं कर सकते। यह निश्चित कर पाना मुमकिन नहीं है कि व्यक्ति दिन में छह या आठ घंटे पढ़े, जितनी देर पढ़िए मन लगाकर पढ़िए। उन्होंने सोशल स्टडीज और आइटी फाउंडेशन में 100 में से 100 नंबर हासिल किए हैं। जबकि, गणित व संस्कृत में उनके 99 अंक हैं। अंग्रेजी व साइंस में वह 98 अंक लाए हैं। आगे चलकर वह दिल्ली विश्वविद्यालय से ईको ऑनर्स करना चाहते हैं। इसके बाद अर्थ जगत में करियर बनाना है। 

यह भी पढ़ें: अजब संयोग, कभी नहीं पढ़ा साथ फिर भी तीन बेस्ट फ्रेंड्स ने पाए एक जैसे अंक

यह भी पढ़ें: CBSE 10th results 2018: उत्तराखंड के होनहारों का जलवा बरकरार

यह भी पढ़ें:  CBSE 10th results 2018: नेशनल टॉपर रिमझिम का सपना है इंजीनियर बनना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.