Move to Jagran APP

रीटेल ब्रांडिंग में जरूरी है कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट

दैनिक जागरण के रीटेल गुरु संवाद कार्यक्रम में रीटेल गुरु स्कीम के तहत व्यापार को सोच से सफलता तक के रास्ते पर ले जाने का मंत्र विशेषज्ञों ने कारोबारियों को सुझाए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 03:18 PM (IST)Updated: Thu, 17 May 2018 04:59 PM (IST)
रीटेल ब्रांडिंग में जरूरी है कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट
रीटेल ब्रांडिंग में जरूरी है कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट

देहरादून [जेएनएन]: कारोबार में प्लानिंग और बदलते माहौल की नब्ज भांपते रहने से रीटेल व्यापार को सुरक्षित किया जा सकता है। खासकर मल्टी नेशनल कंपनियों की बढ़ती धमक के बीच रीटेल व्यापार की तरक्की के रास्ते आज चुनौती बने हुए हैं। इसके लिए जरूरी है कि ग्राहकों के हितों का ध्यान रख खुद को बाजार के मुकाबले में शामिल करें। खासकर रीटेल ब्रांडिंग के लिए मॉर्डन कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट का ध्यान रखना होगा। 

prime article banner

राजपुर रोड के जाखन स्थित फोर प्वाइंट बाइ शेरेटन होटल में चल रहे दैनिक जागरण के रीटेल गुरु संवाद कार्यक्रम का रविवार को समापन हो गया। इस मौके पर रीटेल गुरु स्कीम के तहत व्यापार को सोच से सफलता तक के रास्ते पर ले जाने का मंत्र मौजूदा कारोबारियों को विशेषज्ञों ने सुझाए। 

इस मौके पर दून विवि के मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर एसके दादर ने कहा कि मॉडर्न रीटेलर कस्टमर रिलेशनशिप से ही ब्रांड वैल्यू बनाई जा सकती है। ब्रांड इक्विटी रीटेलर के द्वारा निर्मित एक अमूर्त संपत्ति है। इसका लाभ तभी मिलेगा जब कंपनी लगातार जागरूकता, प्रचार-प्रसार कर इसे ब्रांड के रूप में पहचान दें। इसके लिए कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट वह माध्यम है, जो उपभोक्ता और कंपनी के बीच ब्रांड के रिश्ते को मजबूत करता है। यही रिटेलर और उपभोक्ता से जाने-अनजाने में ब्रांड को लेकर एक संवाद स्थापित करने का माध्यम है। 

इस मौके पर बताया गया कि ब्रांड की सफलता के लिए जागरूकता एक महत्वपूर्ण कारक है। रीटेलर के लिए ब्रांड के साथ मजबूत, सकारात्मक संघ स्थापित करना और उपभोक्ताओं के दिमाग में इसका उपयोग करना भी जरूरी है। इस मौके पर उपस्थित कारोबारियों को 10 साल से शुरू हुई रिटेल गुरु की पहल को देश के 50 शहरों तक ले जाने की जानकारी दी गई। इस मौके पर दैनिक जागरण के मार्केटिंग मैनेजर देहरादून मयंक श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। 

सान्वी हीरो के एमडी लक्षित बत्ता ने कहा कि दैनिक जागरण रीटेल गुरु ब्रांडिंग के अलावा प्रतिस्पर्धा के दौर में व्यवसाय को मजबूती देने का मंत्र है। इसका लाभ हर कारोबारी को मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: रीटेल ब्रांडिंग से ऐसे बढ़ाएं व्यवसाय में अपना मुनाफा

यह भी पढ़ें: 'जेड रेटिंग' में श्रेष्ठ डायमंड श्रेणी के लिए उत्तराखंड के उद्योग का चयन

यह भी पढ़ें: 'रिटेल गुरु' में सीखें व्यवसाय विकास के गुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK