Move to Jagran APP

डग्गामार एसी बस सीज, यात्रियों ने किया जमकर हंगामा

आइएसबीटी से संचालित हो रही डग्गामार एसी बस को देर रात परिवहन विभाग और रोडवेज की संयुक्त टीम ने पकड़ लिया

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 03:25 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 03:25 PM (IST)
डग्गामार एसी बस सीज, यात्रियों ने किया जमकर हंगामा
डग्गामार एसी बस सीज, यात्रियों ने किया जमकर हंगामा

देहरादून, जेएनएन। पुलिस, प्रशासन और रोडवेज अधिकारियों की नाक के नीचे आइएसबीटी से संचालित हो रही डग्गामार एसी बस को देर रात परिवहन विभाग और रोडवेज की संयुक्त टीम ने पकड़ लिया। बस में न तो रजिस्ट्रेशन से जुड़े कागजात थे, ना ही फिटनेस। इसमें 35 यात्री सवार थे और सभी से 800 रुपये प्रति सीट किराया लिया गया था। किराया वापस न मिलने पर यात्रियों ने जमकर हंगामा किया। करीब एक घंटे बाद यात्रियों को रोडवेज की वॉल्वो बस से दिल्ली रवाना किया गया। वहीं, चेकिंग अभियान में कुल 25 डग्गामार वाहनों के चालान किये गए और छह को सीज किया गया। 

loksabha election banner

आइएसबीटी से सुबह से लेकर देर रात तक बेरोकटोक डग्गामार बसों का संचालन हो रहा है। दिल्ली, आगरा, गुडग़ांव, फरीदाबाद, जयपुर समेत लखनऊ, कानपुर, अलीगढ़, गोरखपुर तक के लिए डग्गामार बसें संचालित हो रही हैं और इनके टिकट भी ऑनलाइन बिक रहे हैं। बस अड्डे के बाहर रोडवेज के परिचालकों के सामने ही डग्गामार बसों के परिचालक भी सवारी उठाते हैं, लेकिन परिवहन विभाग या रोडवेज इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहा। 

अब शासन के आदेश पर आइएसबीटी और इसके आसपास से नियमित संचालित होने वाली डग्गामार बसों, टैक्सी-मैक्सी कैब और अन्य वाहनों पर कार्रवाई के लिए परिवहन विभाग के साथ ही रोडवेज की छह टीमें बनाई गई हैं। शनिवार से शुरू हुई चेकिंग में रात आठ बजे से रात दस बजे तक टीमों ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की। हालांकि, पहले कोई बस पकड़ में नहीं आई लेकिन टैक्सी-मैक्सी कैब पर शिकंजा कसा गया। 

डग्गामार बसों को उनके संचालकों ने पहले ही वहां से हटा लिया था। टीमों को रात 12 बजे तक कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। ऋषिकेश एआरटीओ अनिता चमोला और रोडवेज एजीएम प्रतीक जैन ने रात 11 बजे तक 25 वाहनों के चालान और पांच को सीज कर दिया। 

इसी बीच पता चला कि बस अड्डे से कुछ दूरी पर एक डग्गामार एसी बस दिल्ली जा रही है। जिस पर टीम तत्काल वहां पहुची और बस सीज कर दी। एआरटीओ प्रसाशन अरविंद पांडे ने बताया कि कार्रवाई जारी है और रविवार को पूरी रिपोर्ट मिलेगी। यह अभियान 25 अप्रैल तक चलेगा।

40 सीट में पास, मिली 45 सीट

पकड़ी गई डग्गामार बस 40 सीट में पास थी, जबकि उसमे 45 सीट लगी मिली। यही, नहीं स्थिति ये है कि यात्री रोडवेज की सुरक्षित सवारी छोड़कर ज्यादा किराया देकर इन डग्गामार असुरक्षित बसों में सफर कर रहे। दून से दिल्ली तक रोडवेज की वाल्वो बस का किराया 730 रुपए है, जबकि डग्गामार बसों में 800 रुपये किराया लिया जा रहा।

यह भी पढ़ें: रिश्वत लेते बिजली विभाग का जेई गिरफ्तार, नौ हजार फीस वाले कनेक्‍शन के लिए मांगे थे 39 हजार

यह भी पढ़ें: वन बीट अधिकारी को ट्रैक्टर ट्रॉली से कुचलने का प्रयास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.