Move to Jagran APP

देश रक्षा और पर्यावरण सुरक्षा में बीएसएफ प्रहरी

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि बीएसएफ देश की रक्षा और पर्यावरण सुरक्षा में सजग प्रहरी की भूमिका निभा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Dec 2018 07:41 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 07:41 PM (IST)
देश रक्षा और पर्यावरण सुरक्षा में बीएसएफ प्रहरी
देश रक्षा और पर्यावरण सुरक्षा में बीएसएफ प्रहरी

जागरण संवाददाता, देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि बीएसएफ देश की रक्षा और पर्यावरण सुरक्षा में सजग प्रहरी की भूमिका निभा रही है। ऐसे में बीएसएफ की ओर से आयोजित एमटीबी हिमालयन साइकिल रेस पर्यावरण और महिला सशक्तिकरण को लेकर बड़ा संदेश देगी।

loksabha election banner

बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग (बीआइएएटी) डोईवाला के तत्वावधान में रविवार को पवेलियन मैदान में द्वितीय रुस्तम जी बीएसएफ उत्तराखंड टूरिज्म एमटीबी हिमालय साइकिल रेस का आगाज हुआ। पर्यावरण संरक्षण और महिला सशक्तिकरण को लेकर यह साइकिल रेस तीन दिन तक चलेगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने साइकिल रेस को हरी झंडी दिखाते हुए रवाना किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) देश की सीमाओं पर प्रथम पंक्ति बनकर रक्षा कर रहा है। अब बल ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर जो मुहिम शुरू की है, उसका लाभ उत्तराखंड के अलावा देश को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि बीएसएफ और उत्तराखंड पर्यटन का पर्यावरण संरक्षण और महिला सशक्तिकरण को लेकर साइकिल रेस अभियान महत्वपूर्ण है। इसका लाभ एडवेंचर के क्षेत्र में भी मिलेगा। इस मौके पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बीएसएफ के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि एडवेंचर टूरिज्म के क्षेत्र में प्रचार-प्रसार की जरूरत है। पैरा ग्लाइडिंग, वाटर स्पो‌र्ट्स, ट्रेकिंग जैसे खेलों के लिए जन जागरूकता की आवश्यकता है। इस मौके पर बीएसएफ के कमांडेंट राजकुमार नेगी ने कहा कि जनमानस को पर्यावरण और महिला सशक्तिकरण के बारे में जागरूकता के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। अभियान में शामिल राइडर सुदूर पर्वतीय क्षेत्रों से लेकर पूरे देश तक पर्यावरण संरक्षण का संदेश देंगे। इस मौके पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर, आइजी आइडी शर्मा, डिप्टी कमांडेंट दिनेश चौहान, द्वितीय कमान अर्जुन भंडारी आदि मौजूद रहे। साइकिल यात्रा में बीएसएफ के 10, आर्मी, सीआइएसएफ, आइटीबीपी के छह-छह सदस्य प्रतिभाग कर रहे हैं।

दो वर्गो में होगी साइकिल यात्रा

बीएसएफ की एमटीबी साइकिल रेस दो वर्गो में होगी। पहले वर्ग में महिलाओं के लिए दून से हाथीपांव मसूरी तक 35 किमी की रेस होगी। दूसरे वर्ग में पुरुषों के लिए दून से थत्यूड़, धनोल्टी होते हुए 350 किमी की रेस होगी। इस वर्ग में रेस डोईवाला कैंप में संपन्न होगी। यहां 11 दिसंबर को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज रेस का समापन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.