Move to Jagran APP

CUET- PG Entrance Exam: देहरादून के कॉलेजों में दाखिले का सपना देख रहे युवा ध्‍यान दें! अब सीयूईटी जरूरी

CUET- PG Entrance Exam कालेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी (सीयूईटी) यूजी व पीजी के माध्यम से होंगे। एनटीए यह परीक्षा आयोजित करेगा। उम्मीदवार 19 अप्रैल तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By Ashok KumarEdited By: Nirmala BohraPublished: Tue, 28 Mar 2023 08:08 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 08:08 AM (IST)
CUET- PG Entrance Exam: देहरादून के कॉलेजों में दाखिले का सपना देख रहे युवा ध्‍यान दें! अब सीयूईटी जरूरी
CUET- PG Entrance Exam: कालेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले सीयूईटी के माध्यम से होंगे।

अशोक केडियाल, देहरादून : CUET- PG Entrance Exam: हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि से संबद्ध सभी सहायता प्राप्त अशासकीय कालेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में दाखिले कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी (सीयूईटी) यूजी व पीजी के माध्यम से होंगे।

loksabha election banner

देहरादून के चार बड़े कालेज डीएवी, डीबीएस, एमकेपी और श्रीगुरू राम राय पीजी कालेज में स्नातकोत्तर की करीब 1800 सीटें हैं। इनमें दाखिला लेने के इच्छुक छात्र-छात्राओं को सीयूईटी-पीजी के लिए आवेदन करना होगा।

19 अप्रैल तक कर सकते हैं आनलाइन आवेदन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों, अन्य विश्वविद्यालयों एवं स्वायत्त कालेजों में 20 मार्च से सीयूईटी-पीजी के आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है। एनटीए यह परीक्षा आयोजित करेगा। उम्मीदवार 19 अप्रैल तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

विदित रहे कि उत्तराखंड के दूरदराज के छात्र-छात्राएं देहरादून के चार बड़े कालेज डीएवी पीजी कालेज, छात्राओं की एक मात्र एमकेपी पीजी कालेज, श्रीगुरूराम राय पीजी कालेज पथरीबाग व डीबीएस पीजी कालेज में स्नातक से लेकर स्नातकोत्तर व शोध कार्यों में प्रवेश लेते हैं।

पिछले वर्षों में इन कालेजों में मैरिट के आधार पर दाखिले होते थे,लेकिन इस वर्ष से कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी (सीयूईटी) परीक्षा पास करने के बाद ही प्रवेश मिलेगा।

चारों कालेज में स्नातक की सीटें

  • डीएवी कालेज: स्नातक में कुल सीटें 2915
  • एमकपी: स्नातक में कुल सीटें 1320
  • डीबीएस : स्नातक में 790
  • एसजीआरआर कालेज : स्नातक में 720

आवेदन की अंतिम तिथि

  • स्नातक में दाखिले को सीयूईटी-यूजी की वेबसाइट cuet.samarth.ac.in 31 मार्च, 2023 तक करें आवेदन
  • स्नातकोत्तर में दाखिले को सीयूईटी-पीजी की वेबसाइटcuet.nta.nic.in पर 19 अप्रैल, 2023 तक करें आवेदन

एनटीए की वेबसाइट से लें पूरी जानकारी

यूजीसी के मुताबिक सीयूईटी-पीजी के लिए छात्र डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई का उपयोग कर पेमेंट गेटवे के माध्यम से परीक्षा के लिए लागू शुल्क का आनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं।

यह परीक्षा 2 घंटे की होगी। अभ्यर्थी परीक्षा के लिए योग्यता, परीक्षा की योजना, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय, परीक्षा शुल्क, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी एनटीए की वेबसाइट पर डाल दी गई है।

अभ्यर्थी ऐसे करें आवेदन

  • स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं।
  • स्टेप 2: होमपेज पर सीयूईटी पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: यहां अपना विवरण जैसे नाम, ईमेल पता और फोन नंबर दर्ज करें।
  • स्टेप 4: यहां एक बार पंजीकृत होने के बाद, अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लागिन करें।

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि ने विवि परिसर और संबद्ध कालेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी (सीयूईटी) यूजी और पीजी संबंधी पत्र और पूरी जानकारी जारी कर दी हैं। इस बारे में संबद्ध सभी सहायता प्राप्त अशासकीय कालेजों के प्राचार्य को पत्र भेज अवगत करा दिया गया है।य ह परीक्षा एनटीए की ओर से आयोजित की जाएंगी। छात्र-छात्राएं यूजीसी व एनटीए की अधिकारिक वेबसाइट से परीक्षा संबंधी नवीन जानकारी प्राप्त करते रहें और संपर्क में बने रहें।

- प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल, कुलपति एचएनबी गढ़वाल विवि

दून विवि में प्रवेश परीक्षा के बाद होते हैं दाखिले

दून विवि के स्नातक और स्नातकोत्तर इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा केबाद ही दाखिला प्रक्रिया पूरी की जाती है। दून विवि का कुलसचिव एमएस मंद्रवाल ने बताया कि विवि के स्नातक इंटीग्रेटेड कोर्स में दाखिले को विवि की ओर से प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। प्रवेश परीक्षा के लिए विवि की वेबसाइट पर आवेदन आमंत्रत किए जाते हैं। यह प्रक्रिया अप्रैल महीने में प्रारंभ किए जाने की संभावलना है।

श्रीदेव सुमन विवि में मेरिट आधार पर दाखिले

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि से संबद्ध सभी राजकीय महाविद्यालयाें में प्रवेश 12वीं बोर्ड परीक्षा प्राप्तांक के आधार पर मेरिट बनेगी और उसी आधार पर बीए, बीएससी व बीकाम प्रथम वर्ष में प्रवेश मिलेंगे। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विवि और कुमाऊं विवि से संबद्ध राज्य में 119 राजकीय महाविद्यालय हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.